खेल

#WIvIND : जसप्रीत बुमराह की टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली हैट्रिक!

भारत-वेस्टइंडीज़ के बीच जमैका में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है। भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 416 रन बनाए। समाचार लिखे जाने तक वेस्टइंडीज की टीम ने छह विकेट के नुकसान पर 70 रन बना चुकी है। क्रीज पर जेसन होल्डर (10) और जाहमार हेमिल्टन () मौजूद हैं।

वेस्टइंडीज पारी की शुरुआत खराब रही, क्रेग ब्रैथवेट और जॉन कैंपबेल ने विंडीज पारी की शुरुआत की, लेकिन भारतीय तेज गेंदबाज बुमराह ने सलामी जोड़ी को छठे ओवर की चौैथी गेंद पर कैंपबेल को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई।कैंपबेल दो रन के निजी स्कोर पर आउट हुए।

Look at the figures!

4 overs, 1 maiden, 4 runs & 4 wickets…

Surreal. What a bowler ???

Love you #Bumrah

#WIvIND

CS Jigar Shah
@FCSJigarShah

#Bumrah is like a wish of every #Indiann cricket fans wish come to true. Specifically 90s kids. He’s already a legend in India’s fast bowling history. 5fors in 4 country, hattrick in WI and he’s played just 12 test matches. Unbelievable.
#INDvWI


जसप्रीत बुमराह ने धारदार गेंदबाजी करते हुए लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट चटकाए और टेस्ट क्रिकेट में अपनी पहली हैट्रिक पूरी की। विंडीज पारी के आठवें ओवर की दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर डेरेन ब्रावो, शमारा ब्रूक्स और रोस्टन चेज को पवेलियन लौैटाकर टेस्ट क्रिकेट में बुमराह ने अपनी पहली हैट्रिक पूरी की।

बुमराह की आग उगलती गेंदों के सामने विंडीज का शीर्ष क्रम बिखर गया। हैट्रिक लेने के बाद 12वें ओवर की पांचवी गेंद पर क्रेग ब्रैथवेट को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच कराकर भारत को पांचवी सफलता दिलाई और अपने पांच विकेट भी पूरे किए।

शिमरॉन हेटमेयर ने विंडीज पारी को संभालने की कोशिश की, उन्होंने कप्तान होल्डर के साथ मिलकर 45 रन की साझेदारी की, लेकिन एक खराब शॉट और शमी की अंदर आती गेंद उनके विकेट उड़ा दिए। हेटमेयर 34 रन बनाकर पवेलियन लैट गए।

भारत-वेस्टइंडीज के बीच जमैका में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम की पारी 416 रन पर समाप्त हुई। हनुमा विहारी ने अपने करियर का पहला शतक जड़ा, वहीं इशांत शर्मा ने अपने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक जमाया।

वेस्टइंडीज की ओर से सबसे सफल गेंदबाज कप्तान जेसन होल्डर रहे, जिन्होंने पांच विकेट चटकाए, वहीं अपना पहला मैच खेल रहे रहकीम कॉर्नवॉल ने तीन विकेट झटके।

इशांत ने 57 रन की शानदार पारी खेली। विहारी और इशांत ने मिलकर 112 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई। आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज हनुमा विहारी थे। जिन्होंने 111 रन की जबरदस्त पारी खेली। उन्हें जेसन होल्डर पवेलियन लौटाया।

वेस्टइंडीज की ओर से सबसे सफल गेंदबाज कप्तान जेसन होल्डर रहे, जिन्होंने पांच विकेट चटकाए, वहीं अपना पहला मैच खेल रहे रहकीम कॉर्नवॉल ने तीन विकेट झटके।

टीम इंडिया ने शनिवार को मैच के दूसरे दिन पांच विकेट के नुकसान पर 264 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई। मगर होल्डर की एक बेहतरीन गेंद पर ऋषभ पंत गच्चा खा बैठे और क्लीन बोल्ड हो गए। आउट होने से पहले उन्होंने 27 रन बनाए। इसके बाद क्रीज पर आए रवींद्र जडेजा ने हनुमा विहारी का साथ निभाने की पूरी कोशिश की। दोनों के बीच धीमी लेकिन ठोक 38 रन की साझेदारी हुई।

इस बीच हनुमा विहारी ने अपने करियर का तीसरा अर्धशतक भी पूरा किया, लेकिन रनगति बढ़ाने की फिराक में दिख रहे रवींद्र जडेजा भारी भरकम स्पिनर रहकीम कॉर्नवॉल का शिकार बने। भारतीय टीम को यह सातवां झटका 302 के योग पर लगा। आउट होने से पहले उन्होंने 69 गेंदों में 16 रन बनाए।

रवींद्र जडेजा के आउट होने के बाद हनुमा विहारी ने इशांत शर्मा के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ा। विहारी ने 200 गेंदों का सामना करते हुए 100 रन की पारी खेली उन्होंने अपनी पारी में 15 चौके लगाए।

हनुमा विहारी के साथ मिलकर इशांत शर्मा ने शानदार खेल दिखाते हुए भारतीय पारी को 400 रन के पार पहुंचाया। विहारी के शतक जमाने के बाद इशांत ने अपने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक जमाया।

138वें ओवर की चौथी गेंद पर ब्रेथवेट ने इशांत शर्मा को पवेलियन लौटाया। इशांत ने 57 रन की शानदार पारी खेली। विहारी और इशांत ने मिलकर 112 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई।

किंग्सटन (जमैका) के सबीना पार्क मैदान पर वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया। इस टेस्ट के पहले दिन भारत के लिए केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की जोड़ी पारी की शुरुआत करने उतरी, लेकिन ये दोनों टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत नहीं दे पाए। 32 रन के स्कोर पर भारत को पहला झटका लगा।

लोकेश राहुल 13 रन बनाकर होल्डर की ऑफ स्टम्प पर पटकी गेंद पर विकेट के पीछे रहकीम कॉर्नवॉल के हाथों में चली गई। कॉर्नवॉल ने ही चेतेश्वर पुजारा को छह के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा। पुजारा गेंद को पंच करने गए और गेंद गली में खड़े शमारा ब्रूक्स के हाथों में चली गई।

कोहली ने 16वीं गेंद पर दो रन लेकर अपना खाता खोला। मयंक अग्रवाल ने 127 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 55 रन बनाए। मयंक को 115 के कुल स्कोर पर जेसन होल्डर ने आउट किया। विराट कोहली और मयंक अग्रवाल ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 69 रनों की साझेदारी की।

उप-कप्तान अजिंक्य राहणे (24) 164 के कुल स्कोर पर केमार रोच का शिकार हो गए थे। जेसन होल्डर ने विराट कोहली को विकेटकीपर जाहमार हेमिल्टन के हाथों कैच करा उन्हें पवेलियन भेज दिया। कोहली ने अपनी 76 रनों की पारी में 163 गेंदों का सामना कर 10 चौके मारे। कोहली का विकेट 202 के स्कोर पर गिरा।

कोहली ने रहाणे के साथ 49 और विहारी के साथ 38 रनों की साझेदारी की। वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को तीन विकेट मिले. कॉर्नवॉल और रोच ने 1-1 विकेट लिया।

भारत ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया। जबकि विंडीज ने इस मैच में भारी भरकम कद काठी के लिए मशहूर रहकीम कॉर्नवॉल को पदार्पण का मौका दिया, वहीं जाहमार हेमिल्टन को भी मौका मिला। शाई होप और मिग्यूएल कमिंस को बाहर जाना पड़ा।

दोनों टीम इस प्रकार है
भारत: मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

वेस्टइंडीज: क्रेग ब्रैथवेट, जॉन कैंपबेल, शमारा ब्रूक्स, डेरेन ब्रावो, शिमरॉन हेटमेयर, जाहमार हेमिल्टन, रहकीम कॉर्नवॉल, रोस्टन चेज, जेसन होल्डर (कप्तान), केमार रोच, शेनॉन ग्रैबिएल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *