देश

सिर्फ दो सालों में आधा हुआ बीजेपी का आधार : अब सिकुड़ता जा रहा है भारतीय जनता पार्टी का साम्राज्य

भाजपा ने झारखण्ड में अपनी हार स्वीकार कर ली है। झारखण्ड के विधान सभा चुनावों के परिणाम सामने आने के बाद सोमवार 23 दिसंबर को भारतीय जनता पार्टी ने इन चुनावों में अपनी हार स्वीकार की है।

हिंदुस्तान के अनुसार केंद्र की सत्ता पर क़ाबिज़ भारतीय जनता पार्टी का साम्राज्य अब सिकुड़ता जा रहा है। पिछले कुछ सालों से उसके सिकुड़ने की प्रक्रिया जारी है। मात्र दो वर्षो में भाजपा का राज, आधा रह गया है। बीजेपी ने पिछले दो वर्षों में कई बड़े राज्य गंवाए हैं। भाजपा को उन राज्यों की सत्ता छोड़नी पड़ी जहां लंबे समय से बीजेपी सरकार चला रही थी।

दिसंबर 2017 तक बीजेपी, भारत के लगभग 71 फीसदी हिस्से पर राज कर रही थी लेकिन दिसंबर 2019 में यह घटकर करीब 36 फीसदी रह गया है यानी लगभग आधा। वर्तमान समय में भारत के केवल 36 प्रतिशत भाग पर ही बीजेपी का शासन रह गया है। ज्ञात रहे कि 2014 में बीजेपी की सरकार सिर्फ 7 राज्यों में थी। मोदी लहर के चलते बीजेपी एक के बाद एक राज्य जीतती गई। 2015 में वह 13 राज्यों तक पहुंची। सन 2016 में वह 15 राज्यों तक पहुंच गई। सन 2017 में भारत के 19 राज्यों तक बीजेपी फैल गई और 2018 के मध्य तक भाजपा 21 राज्यों में अपना परचम लहराने में सफल हो गई।

सन 2018 में बीजेपी का विजय रथ रुक गया। राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे बड़े राज्य अब बीजेपी के हाथ से निकल गए। आंध्र प्रदेश में उसने टीडीपी से नाता तोड़ लिया और सरकार से अलग हो गई। जम्मू कश्मीर में भी पार्टी ने पीडीपी से समर्थन वापस लेते हुए सत्ता गंवा दी। इस साल महाराष्ट्र और झारखंड भी उसके हाथ से फिसल गए।

वर्तमान समय में बीजेपी कह भारत के 16 राज्यों में सरकार में है जो इस प्रकार हैं। बिहार, असम, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मणिपुर, मेघायल, त्रिपुरा, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड। इन राज्यों में बीजेपी ने या अकेले अपने दम पर सरकार बनाई है या फिर सहयोगी के साथ मिलकर वह सत्ता में है। झारखण्ड के बाद अब देखना है कि भाजपा का आगे क्या होता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *