दुनिया

हमास के पास विकसित मिसाइल सिस्टम है जिन्हें पढ़े लिखे इंजीनियर चला रहे हैं : हम पर प्रतिदिन 1000 मिसाइल फायर कर सकता है, इस्राईल

इस्राईल के टीवी चनैल -12 पर एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई है जिसमें इस्राईल के सुरक्षा और सैन्य सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि ईरान से गज़्ज़ा पहुंचायी जाने वाली मिसाइलों का पता चला है और इन मिसाइलों को गज़्ज़ा में लाकर विकसित किया जाता है।

इस्राईली रिपोर्ट में बताया है कि ईरान से गज़्ज़ा पहुंचायी जाने वाली इन मिसाइलों को विकसित करने के बाद परीक्षण के लिए उन्हें हमास और अन्य फिलिस्तीनी संगठन इस्राईल के खिलाफ दाग़ते भी हैं।

इस्राईली टीवी चैनल की इस रिपोर्ट में एक इस्राईली अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि हमास ने मिसाइल परीक्षण करके उनकी मारक और विनाशक क्षमता बढ़ा रहा है लेकिन इस्राईल हमास के इस पूरे अभियान पर नज़र रखे हैं।

इस्राईली अधिकारियों के अनुसार हमास के पास विकसित मिसाइल सिस्टम है जिन्हें पढ़े लिखे इंजीनियर चला रहे हैं। इस्राईल की रिपोर्ट में बताया गया है कि हमास के अधिकांश मिसाइल विशेषकर भारी मिसाइल, बुनियादी तौर पर ईरानी मिसाइलों की तरह है जिन्हें आईआरजीसी , गज़्ज़ा भेजता है जैसा कि हमास के मिसाइल एम-75 की मिसाल पेश की जा सकती है जो ईरान के फज्र-5 मिसाइल की याद दिलाता है और जिसकी मारक क्षमता 90 किलोमीटर है।


हमास

इस इस्राईली अधिकारी ने बल देकर कहा है कि गज़्ज़ा में जो मिसाइल बनाए जा रहे हैं उनका आधार ईरान से भेजे जाने वाले मिसाइल हैं। इस्राईली अधिकारी ने बताया कि ईरानी जिस तरह से मिसाइल बनाते हैं उसे टुकड़ों में कहीं भेजना सरल होता है और इसी लिए इन मिसाइलों को आसानी से गज़्ज़ा भेजा जाता है और यह मिसाइल, हमास के कारखानों में पहुंचने के बाद दोबारा उसके टुकड़ों को जोड़ा जाता है और फिर भूमिगत सुरंगों में रख दिया जाता है ताकि ज़रूरत पड़ने पर इस्तेमाल किया जा सके। इस्राईली अधिकारी ने कहा कि इस तरह से ईरान के फज्र-3 और फज्र-5 को गज़्ज़ा पहुंचाया गया है जिनकी मारक क्षमता 200 किलोमीटर तक है।

इस्राईल के चैनल-12 पर दिखायी जाने वाली इस रिपोर्ट में इस्राईली अधिकारी ने बताया कि गज़्ज़ा में मिसाइल उत्पादन कई तरीकों से हो रहा है और हमास के पास भूमिगत सुरंगे हैं जहां भारी मात्रा में मिसाइल फायर के लिए तैयार हैं और उसके पास 10 हज़ार मिसाइल होना सामान्य सी बात है।

इस्राईली टीवी चैनल की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस्राईली खुफिया एजेन्सियों का मानना है कि हमास और इस्लामी जेहाद फिलिस्तीनी संगठनों के पास 20 मिसाइल हैं और हमास अकेले ही हर दिन इस्राईल पर 500 से 600 मिसाइल दागने की ताक़त रखता है बल्कि कुछ विशेषज्ञों के अनुसार हमास एक दिन में 1000 मिसाइल इस्राईल पर दाग सकता है हालांकि सुरक्षा अधिकारी इसकी संभवना कम बताते हैं। इस्राईली टीवी चैनल की रिपोर्ट में बताया गया है कि यह मिसाइल भंडारों में पड़े नहीं रहेंगे बल्कि इनकी क्षमता में वृद्धि होती रहेबताया गया है कि यह मिसाइल भंडारों में पड़े नहीं रहेंगे बलेकि पर दाग सकता है ल पर 500 से 600 मगी।

साभार, रायुलयौम, लंदन, पार्स टूडे का सहमत होना ज़रूरी नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *