दुनिया

अमरीका में कोरोना से मरने वालों की संख्या पहुंची 100 : 500000 लोगों के मारे जाने की आशंका : रिपोर्ट

सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि अमरीका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 100 हो चुकी है।

इसी बीच फ़ार्स न्यूज़ एजेन्सी से सीएनएन के हवाले से बताया है कि अमरीका में कम से कम 5130 लोग कोरोना से प्रभावित हैं। इस समय अमरीका के 50 राज्यों में से 49 राज्यों में कोरोना पहुंच चुका है। इसी विषय के दृष्टिगत अमेरिका ने कोरोना वायरस की महामारी को रोकने के प्रयासों को तेज़ करते हुए नागरिकों की आवाजाही को प्रतिबंधित शुरू कर दिया है।कुछ अमरीकी राज्यों में आपातकाल की घोषणा कर दी गई है।

अमरीका में अस्पतालों के संघ ने रविवार को एलान किया था कि देश में संभवतः नौ करोड़ साठ लाख लोग कोरोना की चपेट में आएंगे। अमरीकी अस्पतालों के संघ के अनुसार लगभग पांच लाख लोग इस देश में कोरोना से मर सकते हैं।

न्यूजर्सी स्टेट और सैन फ्रांसिस्को ने कर्फ्यू की घोषणा की है वहीं ट्रंप ने अमेरिकियों से कहीं भी 10 से अधिक संख्या में एकत्र न होने की अपील की है। अमरीका में स्कूलों, सार्वजनिक भवनों, रेस्तरां, बार आदि को बंद करने की घोषणा की है

ट्रंप ने पहली बार माना कि कोरोना के चलते अमेरिकी अर्थव्यवस्था संभवतः मंदी की ओर बढ़ सकती है। इसी बीच अमेरिका की बड़ी एयरलाइन कंपनियों ने कहा कि वह विमान सेवाओं में कम से कम 50 फीसदी की कटौती करेंगी।

अमरीकी इतिहास की सबसे बड़ी त्रासदी होगी, अमरीका में मर सकते हैं 20 लाख लोग! न्यूयार्क टाइम्ज़

अमरीका में सीडीसी के विशेषज्ञ इस बात की जांच कर रहे हैं कि अगर अमरीका में कोरोना वायरस फैल जाए तो क्या होगा? कितने लोग मर सकते हैं? कितने लोग ग्रस्त होंगे? और कितने लोगों को अस्पतालों में भर्ती की ज़रूरत होगी?

न्यूयार्क टाइम्ज़ ने अपनी एक रिपोर्ट में लिखा है कि सीडीसी के मैथ्यू बेगर स्टफ ने अमरीका में कोरोना के फैलाव का नक्शा, ए.बी.सी और डी. के आधार पर खीचां है। यह विभाजन, वायरस के प्रकार, फैलाव की शक्ति और उससे होने वाली बीमारी के आधार पर किया गया है। इसके बाद लगभग 50 विशेषज्ञों पर आधारित न्यूयार्क टाइम्ज़ की टीम ने इस फार्मूले पर काम किया और संभावित स्थिति का चित्रण करने की कोशिश की है।

अमरीका में इस अध्ययन के बाद सामने आने वाली रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर कोरोना वायरस की रोक थाम के लिए आवश्यक उपाय नहीं किये गये तो मरने वालों की संख्या बहुत अधिक होगी।

एक अनुमान के अनुसार इस बात की आशंका है कि अमरीका में 16 से लेकर 21 करोड़ 40 लाख लोग कोरोना वायरस में ग्रस्त हो जाएं। विशेषज्ञों ने बताया है कि कोरोना वायरस का फैलाव कई महीनों बल्कि एक साल तक जारी रह सकता है लेकिन उससे मरने वालों की संख्या, विभिन्न देशों और फैलने के समय के अनुसार अलग अलग हो सकती है लेकिन औसतन 17 से लेकर 20 लाख लोग अमरीका में मर सकते हैं।

सीडीसी के आधार पर निकाले गये आंकड़ों और अनुमानों से पता चलता है कि अमरीका में संभावित रूप से 24 लाख से 2 करोड़ 10 लाख लोगों को

अस्तपालों में भर्ती करना ज़रूरी हो सकता है और यह स्थिति अमरीका में पूरी स्वास्थ्य व चिकित्सा व्यवस्था को ध्वस्त कर सकती है क्योंकि इस व्यवस्था में केवल 9 लाख 25 हज़ार रोगियों को भी भर्ती करने की गुंजाइश है और यह कोरोना में ग्रस्त होने के बाद अस्पताल में जितने लोगों को भर्ती करने की ज़रूरत होगी उसका एक दशमलव भी नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *