देश

अम्‍फ़ान तूफ़ान से तबाह पश्चिम बंगाल को केंद्र सरकार एक हज़ार करोड़ देगी : प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल और ओडिशा के दौरे पर हैं : रिपोर्ट

बंगाल पहुंचने पर ममता बनर्जी ने किया पीएम मोदी का स्वागत, ‘अम्फान’ से तबाही का ले रहे हैं जायजा

अम्फान तूफान से तबाही का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पश्चिम बंगाल और ओडिशा के दौरे पर हैं। कोलकाता एयरपोर्ट पर पहुंचे पर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उनका स्वागत किया। पीएम मोदी अम्फान से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण कर रहे हैंं। इसके बाद प्रधानमंत्री समीक्षा बैठकों में हिस्सा लेंगे।

इससे पहले, प्रधानमंत्री ने गुरुवार को कहा कि चक्रवात से प्रभावित लोगों की मदद के लिए कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तकरीबन तीन महीने बाद दौरा करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने पिछली बार 29 फरवरी को कोई दौरा किया था, जब वह उत्तर प्रदेश के चित्रकूट और प्रयागराज गए थे। पश्चिम बंगाल और ओडिशा का पीएम का यह दौरा 83 दिनों बाद होने जा रहा है। देश में जारी कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए 25 मार्च से लॉकडाउन जारी है। इसके बाद प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रमों में शिरकत की लेकिन वे दिल्ली से बाहर नहीं गए।


ANI
@ANI
Prime Minister Narendra Modi received by West Bengal CM Mamata Banerjee on arrival at Kolkata Airport. The PM will be conducting an aerial survey of the areas affected by #CycloneAmphan.

आपको बता दें कि अम्फान तूफान से पश्चिम बंगाल में बड़ी ताबाही हुई है। बंगाल में तूफान के कारण अबतक 72 लोगों की मौत हो गई है। ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राज्य का दौरा भी करने की मांग की, जिसके बाद आज पीएम मोदी पश्चिम बंगाल और ओडिशा का दौरा कर रहे हैं। ममता बनर्जी ने कहा था कि ‘अभी हालात ठीक नहीं हैं। मैं पीएम मोदी से मांग करती हूं कि वो यहां का दौरा करें। मैं भी हवाई सर्वेक्षण करूंगी। लेकिन मैं हालात ठीक होने का इंतजार कर रही हूं।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चक्रवात अम्फान के मद्देनजर स्थिति का जायजा लेने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के दोरें पर हैं। प्रधानमंत्री हवाई सर्वेक्षण के बाद समीक्षा बैठकों में हिस्सा लेंगे, जहां राहत और पुनर्वास के पहलुओं पर चर्चा की जाएगी।

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को ढाई लाख मुआवजा भी देने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने भी पश्चिम बंगाल को पूरी मदद देने की बात कही है।

अम्‍फन तूफान से प्रभावित पश्चिम बंगाल को एक हजार करोड़ देगी केंद्र सरकार

पश्‍चिम बंगाल में तूफान अम्‍फन ने काफी नुकसान किया है। जिसका जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्‍ली से बंगाल पहुंचे। यहां पर उन्‍होंने प्रदेश की सीएम ममता बनर्जी और राज्‍यपाल के साथ प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा किया। प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल के लोगों को आश्‍वासन दिया कि इस संकट की घड़ी में वह खुद को अकेले ना समझे और पूरा देश उनके साथ खड़ा है।

इस दौरान पश्चिम बंगाल के लिए एक हजार करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की। इसके साथ ही अम्‍फन के कारण गंभीर रूप से घायल हुए लोगों के परिजनों 50,000 रुपये और मृतकों को 2 लाख देने का ऐलान पीएम मोदी ने किया। उन्‍होंने यहां पर सीएम ममता बनर्जी की तारीफ करते हुए कहा कि COVID19 में सोशल डिस्‍टेंसिंग की क गड़बड़ी की आवश्यकता है जबकि अम्‍फन तूफान में लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में ले जाने की आवश्यकता है। इन विरोधाभासों के बावजूद, ममता जी के नेतृत्व में पश्चिम बंगाल अच्छी तरह से लड़ रहा है। हम इन प्रतिकूल समय में उनके साथ हैं।

ANI
@ANI
Rs. 2 lakhs would be given to the next of kin of the persons deceased and Rs 50,000 each to the persons who got seriously injured due to #CycloneAmphan in parts of West Bengal: PM Modi

ANI
@ANI
A team will be sent by Central Govt to conduct a detailed survey about the damage caused due to #CycloneAmphan & the current situation of the affected areas. All aspects relating to rehabilitation & reconstruction will be addressed. We all want West Bengal to move ahead: PM Modi

ANI
@ANI
In the month of May, the country was busy with elections and at that time we had to combat a cyclone that battered Odisha. Now, after a year, this cyclone has affected our coastal areas. People of West Bengal have been worst affected by it: PM Modi on #CycloneAmphan

ANI
@ANI
Rs 1000 crore allocated by central government for immediate assistance of West Bengal in the wake of #CycloneAmphan: PM Modi

I assure my brothers and sisters of West Bengal that the entire country stands with you in these difficult times: PM Modi #CycloneAmphan

पीएम मोदी ने बंगाल के लोगों से बात करते हुए कहा कि तूफान अम्‍फन और प्रभावित क्षेत्रों की वर्तमान स्थिति के कारण हुए नुकसान के बारे में विस्तृत सर्वेक्षण करने के लिए केंद्रीय सरकार द्वारा एक टीम भेजी जाएगी। पुनर्वास और पुनर्निर्माण से संबंधित सभी पहलुओं पर ध्यान दिया जाएगा। हम सभी चाहते हैं कि पश्चिम बंगाल आगे बढ़े।

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल मई के महीने में देश चुनावों में व्यस्त था और उस समय हमें एक चक्रवात का सामना करना पड़ा, जिसने ओडिशा को नुकसान पहुंचाया। अब एक साल के बाद इस चक्रवात ने हमारे तटीय क्षेत्रों को प्रभावित किया है। पश्चिम बंगाल के लोग इससे सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं।

अम्‍फन तूफान से पश्चिम बंगाल को काफी नुकसान हुआ है। इसका जायजा लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1000 करोड़ रुपये के आर्थिक सहायता पैकेज की घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार प्रदेश को फिर से खड़ा होने के लिए एक हजार करोड़ रुपये देगी, ताकि अम्‍फन तूफान से हुए संकट से उबरा जा सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं बंगाल के अपने भाई और बहनों को विश्‍वास दिलाना चाहता हूं कि इस सकंट की घटी में पूरा देश आपके साथ खड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *