विशेष

उत्तर कोरिया में लाखों मजदूर पैदल अपने घर जा रहे हैं, करोड़ों की नौकरी चली गई, #कोरोना तेज़ी से फैल रहा है : किम अपने महल में बांसुरी बजा रहा है!

Azhar Shameem
==============
कोरोना काल में जब लाखों मज़दूर मुम्बई से, कोलकाता से, तेलंगाना से, जयपुर से, सूरत से, अहमदाबाद से, दिल्ली से, पंजाब से, हरियाणा से ट्रक से या फिर अधिकांश भूखे, प्यासे पैदल चले जा रहे हैं। सब किसी न किसी तरह घर पहुँचना चाहते हैं। रास्ते की मुसीबत है, साथ में परिवार है । छोटे, छोटे बच्चे हैं। दुधमुंहे बच्चे हैं। सड़क पर खुला आसमान और तेज़ धूप।

ऐसे में कांग्रेस और मजलिस इत्तेहादुल मुस्लिमीन और कुछ मुस्लिम सामाजिक संगठनों को छोड़ कर कोई मदद में सामने दिखाई नही पड़ रहा है।
यही भाजपा / संघ परिवार, जो हिंदुत्व का राग अलापते नही थकते,अपने इन हिन्दू मज़दूरों की मदद में सामने नही आ रहे हैं। वहीं दलित और पिछड़ी जाति के मज़दूरों के वोटों के दावेदार अखिलेश यादव, नीतीश कुमार, मायावती भी चुप्पी साधे हुए हैं और चुनाव में करोड़ों खर्च कर बड़ी, बड़ी रैली करने वाली इन पार्टियों के नेता और कार्यकर्ता मैदान से गायब हैं।

मदद करने वाले तो पूरे देश में मदद कर रहे हैं और पहली बार सिखों के अलावा मुसलमान और मुस्लिम तंजीमें भी बढ़, चढ़ कर मदद कर रही हैं। वही असदुद्दीन ओवैसी किए मजलिस इत्तेहादुल मुस्लिमीन की सभी यूनिट हर जगह इन परेशान हाल मज़दूरों की मदद कर रही है। जौनपुर में भी A.I.M.I.M के ज़िला सदर इमरान बंटी अपने कार्यकर्ताओं के साथ लगातार राशन, खाने का पैकेट और पानी बाट रहे हैं। मेरी उनसे गुज़ारिश है कि हॉस्पिटल या रेलवे स्टेशन के अलावा बनारस लखनऊ हाईवे और गोरखपुर हाईवे पर गुज़र रहे मज़दूरों के लिए भी तपती दुपहरी से बचने के लिए गुड़, चना, बिस्किट और ठंडे पानी का मुनासिब मुकाम पर पार्टी के बैनर तले स्टाल लगवाएं । कुछ ज़रूरी दवाओं और, इलेक्ट्रोल पाउडर का भी इंतेज़ाम कर दें ।

सदी के सबसे बड़ा घोटाला

Ajit Anjum
@ajitanjum

सदी के सबसे बड़ा घोटाला और
सदी की सबसे बड़ी जांच .
अब बसों की जांच का ये मामला CBI और NIA को संयुक्त रूप से सौंप देना चाहिए .
गजब खेल चल रहा हैं.
अरे भाई किसी ने बस ऑफर की. आपदा की घड़ी है.मजदूर मर रहे हैं . जितनी बसें ठीक हैं ले लीजिए .
इतना बवाल करके मजदूर को क्या दे रहे हैं

Dr Dinesh Sharma BJP
@drdineshbjp
बस घोटाला करके कांग्रेस ने प्रदेश के मजदूरों की भावनाओं से खिलवाड़ किया है। संकट के इस समय में कांग्रेस की इस हरकत के लिए जनता उसको माफ नहीं करेगी।
#CongressKaBusGhotala

SHILPI SINGH
@ShilpiSinghINC
लड़ाई कांग्रेस से है या मजदूरों से?
मुझे तो यही समझ में नहीं आ रहा! Thinking face

Akhilesh Yadav
@yadavakhilesh
भाजपा के प्रवक्ता ने चैनल पर कहा है कि प्रवासी मज़दूरों को घर पहुँचाने का दायित्व केंद्र सरकार का नहीं है. वो भूल रहे हैं कि प्रत्येक मज़दूर भारत का नागरिक है और नागरिकता केंद्र का विषय है.

अगर भाजपाई वकील-प्रवक्ता इतने अनभिज्ञ हैं तो वो राजनीति व वकालत दोनों के लिए अनफ़िट हैं.

urmilesh
@UrmileshJ
ज़मीन पर ‘सोशल डिसटेंसिंग'(जिसे फिजिकल डिसटेंसिग कहना चाहिए) और मास्क लगाने जैसे नियम का तनिक भी उल्लंघन हुआ तो जेल भेजने वाला FIR. पर हवाई जहाज में हर कतार की तीन सीटों पर लोग सटे हुए बैठेंगे! जी, सरकारी आदेश ऐसा ही आया है! कारपोरेट के लिए नियम क्यों!

santosh gupta
@BhootSantosh
उत्तर कोरिया की हालत खराब है.!
सुना है.. वहां लाखों मजदूर पैदल अपने घर जा रहे हैं, करोड़ों की नौकरी चली गई है, और #कोरोना बड़ी तेजी से फैल रहा है.!

लेकिन किम जोंग ऊन अपने महल में ठाठ से बांसुरी बजा रहा है.! कई दिनों से वो टीवी पर भी नहीं दिख रहा.!

बाकी.. बूझ त गए ही होंगे Winking face with tongue

डिस्क्लेमर : इस आलेख/post/twites में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. लेख सोशल मीडिया फेसबुक पर वायरल है, इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति तीसरी जंग हिंदी उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार तीसरी जंग हिंदी के नहीं हैं, तथा तीसरी जंग हिंदी उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *