उत्तर प्रदेश राज्य

दिनांक 01-05-20 : : अलीगढ़ की अहम् ख़बरें पढ़ें!

🔏 दो कोरोना मरीजों की रिपोर्ट आई नेगेटिव
डीएम चंद्रभूषण सिंह ने कोरोना महामारी को लेकर समीक्षा बैठक की। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि कराया कि जनपद में दिनांक 30 अप्रैल को मिले 3 कोरोना मरीजों के परिवारीजनों की कोरोना जाॅच के लिए सैम्पल लेते हुये उन्हें होम क्वारेन्टीन कर दिया गया है। इनमे से 2 कोरोना मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव आ गई हैं अब उन्हें क्वारेन्टीन में रखा जायेगा। क्वारन्टीन अवधि पूर्ण होने के बाद ही डिस्चार्ज किया जायेगा। डीएम ने निर्देश दिए हैं कि मुख्य चिकित्साधिकारी पोस्टमार्टम से संबन्धित, क्लीनिक व हाॅस्पीटल के निरीक्षण के आदेश अपने स्तर से जारी करें। अधोहस्ताक्षरी कार्यालय से जो डाॅक्टर फील्ड में जाते हैं, उनको पीपीई किट एवं सुरक्षा से संबन्धित सामिग्री व उपकरण मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय से दिये जाये।

🔏 जानने वालों को दी जा रही खाद्य सामिग्री : शिव कुमार शास्त्री
बहुजन समाजपार्टी के नेता शिव कुमार शास्त्री ने कहा कि मुहं देखकर लोगों को राशन सामिग्री दी जा रही। उन्होंने बताया कि अलीगढ़ के वार्ड नंबर 7, 15 और 28 में पार्षदों को खाद्य सामिग्री वितरित करने को दी जाती है लेकिन पार्षद अपने जानने वालों को खाद्य सामिग्री देते हैं। जिनको खाद्य सामिग्री की आवश्यकता है उन्हें नहीं मिल पा रही है। ऐसा ही तुर्कमान गेट चौकी से भी हो रहा है। यहाँ पर भी पार्षद अपने जानने वालों को खाद्य सामिग्री दिलवा रहे हैं। उन्होंने डीएम से मांग की है इस मामले में जांच कराई जाए और जो असल मे खाद्य सामिग्री के हकदार हैं उन्हें खाद्य सामिग्री दिलवाई जाए।

🔏 ऑनलाइन क्लास बंद कर अप्रैल, मई, जून की फीस की जाए माफ : राज सक्सेना
कोरोनो वाइरस के संक्रमण के चलते पूरे देश मे लाँकडाउन लागू किया गया है। लेकिन प्राइवेट स्कूल वाले फीस लेने के चक्कर में बच्चों को ऑनलाइन क्लास देने का ड्रामा कर रहे है। यह बातें हेल्पलाइन के महामंत्री राज सक्सेना ने कहीं। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्कूलों मे जो ऑनलाइन पढाई कराई जा रही है,उससे बच्चों के दिमाग पर थकावट का असर आ रहा है। इसके अलावा आंख भी कमजोर हो रही है। मोबाइल पर ऑनलाइन पढाई से आंखों और सिर में दर्द की समस्या होने लगी है। इस लिए यह फीस लेने के लिए यह ढकोसला बन्द किया जाए। ऑनलाइन पढ़ाई में सबसे बड़ी दिक्कत इंटरनेट कनेक्शन की आ रही है। अलीगढ़ हेल्पलाइन के महामंत्री राज सक्सेना ने बताया कि इस समय लाँकडाउन में गरीब एव मध्यम वर्गीय परिवार कैसे भी जुगाड़ कर अपने परिवार का भरण पोषण कर रहा है। ऐसे में ऑनलाइन क्लास के नाम पर फीस ,और अब किताब कॉपी के लिए दबाव बनाया जा रहा है।उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से मांग की है कि ये ऑनलाइन क्लास बंद कराई जाए, और अप्रैल, मई ,जून की स्कूल फीस माफ की जाये।

🔏 सामाजिक दूरी बनाए रखने को घर से निकलते वक्त छाता लेकर निकलने की डाले आदत : आगा यूनुस
देश व दुनिया कोविड 19 के चलते एक जंग सा लड रहा है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए शासन-प्रशासन शारीरिक दूरी बनाए रखने की अपील कर रहे हैं। ऐसे में कांग्रेस नेता आगा यूनुस ने सामाजिक दूरी बनाए रखने का बहुत ही अच्छा तरीका ढूंढा है। कांग्रेस नेता आगा यूनुस ने लीगों से अपील की है कि जब भी वह अपने घरों से निकले छाता लेकर निकले जिससे स्वतः सामाजिक दूरी बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि लाकडाउन खुलने के बाद भी हमें शारीरिक दूरी लंबे समय तक बनाए रखना होगा। इसलिए घर से निकलते समय छाता लेकर निकलने की आदत डालें।

🔏 आखिर क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस : सागर सिंह तोमर
प्रदेश कांग्रेस कमेटी सदस्य सागर सिंह तोमर ने कहा कि दुनियाभर में 1 मई को अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जाता है। भारत में मजदूर दिवस की शुरुआत चेन्नई में 1 मई 1923 में हुई. भारत में लेबर किसान पार्टी ऑफ हिन्दुस्तान ने 1 मई 1923 को मद्रास में इसकी शुरुआत की थी। खास बात यह है कि इस दिन को पिछले 132 साल से मनाया जा रहा है। आज ही के दिन दुनिया भर के मजदूरों के अनिश्चित काम के घंटों को 8 घंटे में बदला गया था। दरअसल साल 1877 में मजदूरों ने अपने काम के घंटे तय करने की अपनी मांग को लेकर एक आंदोलन शुरू किया, जिसके बाद एक मई 1886 को पूरे अमेरिका में लाखों मजदूरों ने एकजुट होकर इस मुद्दे को लेकर हड़ताल की, इस हड़ताल में लगभग 11 हजार फैक्ट्रियों के 3 लाख 80 हजार मजदूर शामिल हुए। इस हड़ताल के बाद साल 1889 में पेरिस में आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय महासभा की दूसरी बैठक में फ्रेंच क्रांति को ध्यान में रखते हुए एक प्रस्ताव पास किया गया। इस प्रस्ताव में अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाए जाने की बात स्वीकार की गई। इस प्रस्ताव के पास होते ही अमेरिका में सिर्फ 8 घंटे काम करने की इजाजत दे दी गई। जिसके बाद पहली मई को मजदूर दिवस के रूप में मनाने की शुरूआत हुई।

🔏 छर्रा विधायक ने गेहूं खरीद केंद्र का किया शुभारंभ
अलीगढ़ के विजयगढ़ किले पर छर्रा विधायक ठा. रवेंद्रपाल सिंह ने एलएसएस के गेहूं खरीद केंद्र का शुभारंभ किया। गेहूं खरीद केंद्र के शुभारंभ के दौरान उन्होंने किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने के निर्देश दिए। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर किसानों के साथ किसी प्रकार की गड़बड़ी की तो सख्त कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान प्रधान रायसिंह और देवेंद्र सिंह ने उन्हें शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। इस मौके पर श्यामवीर सिंह सचिव, मोहर सिंह बीडीसी, मुकेश प्रधान, सतीश चंद्र, भगवती प्रसाद, डायरेक्टर, रामवीर सिंह, बच्चू सिंह, रवि जादौन, ठा.विकास सिंह, युवा कार्यकर्ता भाजपा एवं किसान भाई व अन्य मौजद रहे।

🔏 हैरी एस्ट्रोनोमी क्लब ने लोगों को बांटे खाने के पैकेट और मास्क
हैरी एस्ट्रोनोमी क्लब ने मा. काशी राम आवास योजना के फ्लैटो में भोजन के पैकेट और मास्क वितरित किए। इस कार्य मे शिव कुमार राजपूत (युवा उद्योगपति व समाजसेवी) चूहरपुर, अाई टी आई रोड़ ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष संजय खत्री ने बताया कि जनपद अलीगढ़ के सभी सरकारी कर्मचारी बधाई के पात्र हैं जो अपनी ड्यूटी युद्ध स्तर पर कर रहे हैं और अपने परिवार की देख रख भी कर रहे हैं। महामारी में बढ़ती मरीजों की संख्या चिंता का विषय है। हैरी संस्था के प्रवक्ता रंजन राना ने बताया कि शुक्रवार को संस्था की महिला सदस्य शैली दीक्षित और हेमलता सिंह द्वारा तैयार किए गए “मास्क” का वितरण किया गया, जिसे लोगों ने खूब सराहा। इस अवसर पर जयकिशन दीक्षित, दुष्यन्त कुमार, मनीष सारस्वत, समीर ठाकुर, देश दीपक, राहुल सिंह, दिलीप कुमार, पवन बघेल व संजीव खत्री उपस्थित रहे।

🔏 नवागत एडीएम प्रशासन डीपी पाल ने संभाला पदभार
नवागत एडीएम प्रशासन डीपी पाल ने शुक्रवार को अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया। उन्होंने प्रातः डीएम चन्द्र भूषण सिंह से उनके कैम्प कार्यालय पर मुलाकात की। एडीएम प्रशासन ने डीएम को आश्वस्त किया कि कोरोना के संकट काल में उनके द्वारा दिए गए निर्देशों और शासन द्वारा प्राप्त दिशा-निर्देशों का अक्षरशः पालन किया जाएगा। इसके अलावा विभागीय मामलों में भी वह इस बात की पूरी कोशिश करेंगे कि कार्य पारदर्शी हो।

🔏 कांग्रेस नेता ने जरूरतमंदों को बांटी खाद्य सामिग्री
लॉक डाउन में परेशान लोगों की मदद के लिए आगा यूनुस के नेतृत्व में खाद्य सामिग्री वितरित की गई। इस दौरान उन्होंने जीवनगढ़, चिलकौरा, बेगपुर, पटवारी का नगला, पणजी पुर, आजाद नगर, इकरा कॉलोनी, केला नगर, दोधपुर भमोला, तैयब कॉलोनी, शमशाद मार्केट के इलाकों में जरूरतमंदों को खाद्य सामिग्री वितरित की। इसके अलावा क्षेत्रों को सेनेटाइजेशन करने का कार्य भी किया गया।सैनिटाइजेशन का कार्य सर सैयद नगर, मल्लाह नगला रोड, रजा नगर आजाद नगर जमालपुर क्षेत्र, दोधपुर, धौर्रा, जीवनगढ़, फ्रेंड्स कॉलोनी के कुछ इलाकों में कराया गया।

🔏 पाली मुकीमपुर पुलिस ने कच्ची शराब बनाने वाले दो अभियुक्तों को किया गिरफ्तार
थाना पाली मुकीमपुर पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर कच्ची शराब बनाने वाले दो अभियुक्तों भूरे पुत्र हीरालाल निवासी नगला बडन और सोमवीर पुत्र भगवान सिंह निवासी नगला बडन को गिरफ्तार किया। पुलिस की दविश के दौरान दो अभियुक्त जागन पुत्र लाखन व संजू पुत्र जागन निवासी गण ग्राम सांकरा थाना दादों भागने में सफल रहे। पुलिस ने अभियुक्तों के कब्जे से 05 लीटर कच्ची शराब, लाहन आधा लीटर बतौर नमूना ( शेष लेहन 1200 लीटर को मौके पर ही नष्ट किया गया ), कनस्तर, पतीला, नली, कीप, यूरिया खाद ( 5 किलो ) बरामद किया है।

अली-7906198284
इमरान खान-8392922786

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *