Uncategorized

दिनांक 28-05-20 दिन गुरुवार : उत्तर प्रदेश की ख़ास ख़बरें : चोर भाई ने लॉक डाउन का उल्लंघन किया!

😷 उतार-चढ़ाव के बाद जोरदार बढ़त पर बंद हुआ बाजार, 31500 के पार पहुंचा सेंसेक्स
सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद शेयर बाजार बढ़त पर बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 3.25 फीसदी की तेजी के साथ 995.92 अंक ऊपर 31605.22 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 3.17 फीसदी बढ़कर 285.90 अंक ऊपर 9314.95 के स्तर पर बंद हुआ।

😷 शादी की पूर्व संध्या पर भीड़ एकत्रित करने पर हुई सख्त कार्यवाही, लोगों के विरुद्ध सासनीगेट थाने में दर्ज हुआ मुकद्दमा
थाना सासनी गेट क्षेत्र में 100% लॉक डाउन घोषित किया गया है। जबकि 26 मई की रात बसपा के पूर्व पार्षद प्रत्याशी और हिस्ट्रीशीटर मोहम्मद जाहिद उर्फ चोर भाई पुत्र अब्दुल हमीद निवासी सराय सुल्तानी थाना सासनी गेट अलीगढ़ द्वारा अपने 15-20 लोगों के साथ मिलकर पुत्र सानू की शादी के अवसर पर गली में म्यूजिक सिस्टम रखकर नाच गाने का प्रोग्राम किया गया था। जिसमें कोई भी सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं किया गया तथा लॉक डाउन का उल्लंघन किया गया है। जिसके चलते एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है जबकि सासनी गेट थाना क्षेत्र में 100 परसेंट लॉक डाउन लागू है जिसको लेकर जाहिद उर्फ चोर भाई एवं अज्ञात संबंधी पर लॉक डाउन व धारा 144 CrPc के उल्लंघन करने के विरुद्ध धारा 188 महामारी अधिनियम 3 के तहत एफआईआर की कार्यवाही कराई गई है।

😷 उत्तर प्रदेश में 45 फीसदी गिरा बिजली विभाग का राजस्व,बिल जमा करने से कतरा रहे उपभोक्ता
कोरोना संक्रमण के कारण चल रहे लॉकडाउन में पीवीवीएनएल का राजस्व भी लॉक होने लगा है। प्रदेश की सर्वाधिक राजस्व अर्जित करने वाली डिस्कॉम का पिछले दो महीने का राजस्व ग्राफ जमींदोज हो गया है। मार्च और अप्रैल महीने में कंपनी का राजस्व 43 फीसदी तक गिरा है।लॉकडाउन के चलते पिछले दो महीने से पीवीवीएनएल अपने उपभोक्ताओं को मीटर रीडिंग आधारित बिजली बिल के बजाए पिछले तीन महीने के बिलों के आधार पर औसत बिल बनाकर उनके पंजीकृत मोबाइल पर मैसेज के जरिये भेज रहा है। उपभोक्ताओं को बिजली बिल तो मिल रहे हैं, लेकिन बिल जमा बहुत कम लोग कर रहे है। इसका खामियाजा डिस्कॉम को उठाना पड़ रहा है।कोरोना काल में राजस्व के आंकड़ों पर नजर डालें, तो कंपनी को आधे से भी कम राजस्व मिल पा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि जहां पहले कंपनी में हर महीने बिजली बिलों से औसतन करीब 1400 करोड़ से ज्यादा की प्राप्ति होती थी वहां अब 400 करोड़ तक ही मिल पा रहे हैं।मार्च 2019 में कंपनी को जहां 2142 करोड़ मिले थे, वहीं मार्च 2020 में 1239 करोड़ राजस्व मिला है। अप्रैल माह में तो केवल 302 करोड़ ही प्राप्त हुए हैं।

😷 सीबीएसई की अब इन नियमों से होगी परीक्षा,तय हुई नई गाइडलाइन
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) बारहवीं की बची हुई परीक्षाएं फिजिकल डिस्टेंसिंग के बीच होगी। इसके लिए जनपद के जिन विद्यालयों में कक्षा-12 की पढ़ाई होती है, उन विद्यालयों को स्वकेंद्र की सुविधा देते हुए उन्हें परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। ऐसे में अब परीक्षा 23 की बजाय 50 केंद्रों पर होगी। एक से पंद्रह जुलाई के बीच आयोजित होने वाली परीक्षा में जिले में आठ हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।
सीबीएसई के जिला समन्वयक अजित दीक्षित ने बताया कि अभी तक सीटिंग प्लान के तहत हम प्रत्येक कक्ष में 36 बच्चों को बैठने की व्यवस्था थी, लेकिन कोरोना को देखते हुए फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए हम एक कक्ष में 24 परीक्षार्थियों को बैठाने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए 27 नए केंद्र बनाए जाएंगे। केंद्रों की संख्या बढऩे से प्रत्येक कक्ष में एक बेंच पर एक परीक्षार्थी की बैठने की व्यवस्था होगी। इसी बीच यदि बोर्ड द्वारा परीक्षा को लेकर कोई नई गाइडलाइन आती है तो उसका पालन सुनिश्चित कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को मास्क लगाना और अपने साथ सैनिटाइजर लाना अनिवार्य होगा।

😷 अकराबाद क्षेत्र में वृद्ध की सदमे से मौत
अकराबाद क्षेत्र के कौड़ियागंज निवासी नवाब सिंह (65 वर्षीय) पेशे से किसान हैं परिजनों का आरोप है कि उन्होंने गांव के ही गप्पू खान पुत्र सरदार से लोन कराने के लिए कहा, जिस पर उसने धीरे धीरे कर छह-सात माह में नवाब सिंह से डेढ़ लाख रुपए ले लिए ना लोन कराया ना पैसे वापस दिए इसी के चलते वह सदमे में आ गए और अचानक कल तबीयत खराब हुई। परिजन अलीगढ़ जिला मलखान सिंह अस्पताल लेकर आए जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।घटना की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।परिजनों ने लोन के नाम पर ठगी करने वाले गप्पू खान के खिलाफ थाने में तहरीर दे दी है पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है।

😷 इगलास क्षेत्र में रनिंग कर रहे युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, हत्या का आरोप
थाना इगलास क्षेत्र के गांव खपरिया निवासी आकाश चौधरी (17 वर्षीय) पुत्र महिपाल सिंह 11th का छात्र था, रोजाना की तरह वह मंगलवार रनिंग करने के लिए निकला और काफी देर तक वापस नहीं आया तो परिजनों ने उसी रास्ते पर जाकर देखा जिस परिवार रनिंग करने के लिए आता था।आकाश गांव से कुछ ही दूरी पर रोड किनारे बेहोशी की हालत में पड़ा हुआ था परिजन उसे आनन-फानन में मथुरा ले गए जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक के पिता महिपाल सिंह का आरोप है कि उसके शरीर पर चोट के निशान हैं जिससे हत्या से भी इंकार नही किया जा सकता। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही खुलासा हो पाएगा हत्या है या एक्सीडेंट। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

😷 टिड्डी दल के दिखाई देने पर जिला कृषि रक्षा अधिकारी अलीगढ़ के नंबर 9411610004 पर सम्पर्क करें:नगरायुक्त
सीडीओ अनुनय झा ने बताया कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा के कई क्षेत्रों में टिड्डी दल के प्रकोप पर दृष्टिगत निरंतर निगरानी की आवश्यकता है ताकि प्रकोप की दशा के समय टिड्डी दल पर नियंत्रण पाया जा सके। इस संबंध में जनपद में आपदा राहत दल का गठन किया गया है। जिसका पर्यवेक्षण उप कृषि निदेशक, कृषि रक्षा अधिकारी और जिला कृषि रक्षा अधिकारी अलीगढ़ द्वारा किया जाएगा।प्रमुख सचिव कृषि महोदय उत्तर प्रदेश शासन लखनऊ द्वारा दी गई सूचना के अनुसार टिड्डी दल राजस्थान से मथुरा, आगरा, झांसी के समीप दिखाई दी हैं जिसके लिए सीडीओ अनुनय झा ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ग्राम प्रधानों के माध्यम से ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी, सफाई कर्मी एवं तकनीकी सहायकों का सहयोग लेकर समस्त क्षेत्रों में सर्विलांस करते हुए टिड्डी दल भ्रमण एवं रात्रि अवस्थान की स्थिति पर दृष्टि रखें। टिड्डी दल के दिखाई देने पर जिला कृषि रक्षा अधिकारी अलीगढ़ के मोबाइल नंबर 9411610004 या कंट्रोल रूम 9058442216 और 0571-2741152 पर अवगत कराएं।

😷 सीडीओ ने नवीन कलेक्ट्रेट सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग के अकादमिक रिसोर्स पर्सन पद पर चयन हेतु शिक्षकों का किया साक्षात्कार
डीएम अलीगढ़ चन्द्रभूषण सिंह के निर्देश पर आज नवीन कलेक्ट्रेट सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग के अकादमिक रिसोर्स पर्सन पद पर चयन हेतु शिक्षकों के साक्षात्कार का अनुनय झा मुख्य विकास अधिकारी अलीगढ़ की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा किया गया।
इस मौके पर साक्षात्कार में अंग्रेजी-7, हिंदी-4, गणित-4, विज्ञान-4 एवं सामाजिक विषय-1 के शिक्षकों ने प्रतिभाग किया।ARP शिक्षकों द्वारा प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को गुणवत्ता युक्त शिक्षण प्रदान कराना, शिक्षकों और छात्राओं की शैक्षिक समस्याओं का समाधान करना तथा छात्र-छात्राओं के लर्निंग आउटकम प्राप्त करने मैं शिक्षकों का सहयोग करना तथा नवीन शैक्षिक गतिविधियों के माध्यम से शिक्षण प्रदान किया जाएगा।इस मौके पर बीएसए डॉ. लक्ष्मीकांत पांडे उपस्थित रहे।

😷 कोरोना वायरस को लेकर लॉक डाउन के अक्षरसः पालन को लेकर एसडीएम खैर व सीओ ने कस्बा खैर का किया निरीक्षण
कोरोना वायरस को लेकर डीएम चन्द्र भूषण सिंह के निर्देश पर एसडीएम खैर श्रीमती अंजुम बी ने सीओ संजीव दीक्षित के साथ खैर कस्बे में सुभाष चौराहे, टेंटी गांव तिराहा स्थल का निरीक्षण किया। जिसमे उन्होंने बताया कि खैर में साप्ताहिक बंदी का कड़ाई से पालन कराया है।इसके साथ ही एसडीएम खैर अंजुम बी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि जो भी साप्ताहिक बन्दी का उल्लंघन करेगा उस पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।इस मौके पर सीओ संजीव दिक्षित, एसएचओ, एसआई जितेंद्र उपस्थित रहे।

😷 बिजली का बिल जमा कराया जाए किस्तों में
युवा कांग्रेस के प्रदेश महासचिव कुंवर गौरांग देव चौहान और जिलाध्यक्ष कपिल शर्मा द्वारा विद्युत विभाग अलीगढ़ मुख्य अभियंता को बिजली बिल से संबंधित ज्ञापन कोरोना वायरस के चलते ई-मेल के जरिए दिया। फोन पर भी बात की। गौरांग ने कहा कि देश में लोक डाउन के कारण 3 महीनों से देश की जनता परेशान है।अर्थव्यवस्था चरमराई हुई है।जनता बिजली के बिल जमा करने में असमर्थ है और सरकार द्वारा भी कोई आर्थिक सहायता एवं अन्य कोई भी छूट नहीं प्रदान की गई है।जिला अध्यक्ष कपिल शर्मा ने कहा के अलीगढ़ में मध्यमवर्ग एवं किसानों के बिजली के बिल 3 महीने के साथ आ गए हैं। जिससे कि बिना आमदनी के इन बिलों का भुगतान कर पाना असंभव है।

😷 लॉक डाउन में ई- चालान काटकर ट्रैफिक पुलिस बनी करोड़पति
कोरोना महामारी के चलते लागू किए लॉक डाउन में एक तरफ लोगों की काम धंधे बंद होने से जेब खाली हो गई।मगर, इस दौरान ट्रैफिक पुलिस की सख्ती ने सरकार के खाते में करोड़ों रुपए जमा करा दिए। इतना ही नहीं सिविल पुलिस ने भी शक्ति में कोई कमी नहीं छोड़ी। हर दिन लोक डाउन उल्लंघन में मुकदमा दर्ज किया।मगर, आलम यह है कि जनता अभी भी घरों में रहने को तैयार नहीं है। शत प्रतिशत लॉक डाउन वाले इलाकों में भी लोग चहल कदमी कर रहे हैं। यातायात पुलिस ने ट्रैफिक सिस्टम में लागू किए गए आर्ड-ईवन सिस्टम में खूब चालान किए। बीती 25 मार्च से 26 मई तक यातायात पुलिस ने 87279 वाहनों को चेक किया। इस दौरान हर दूसरे वाहन का चालान काटते हुए 40234 वाहनों के चालान काटे गए। इसके साथ ही 309 वाहनों को सीज किया गया। इन पर 30345672 रुपए का चालन जुर्माना तय किया गया है।

😷 जिले में अब तक 1717 लोग क्वारंटीन
जिले में कोरोना संक्रमण का कहर एकदम से तो नहीं लेकिन धीरे-धीरे कम हो रहा है।जिले में अब सिर्फ 1717 लोग ही क्वारंटीन है।इसमें से 1661 लोग होम क्वारंटीन है।जबकि 56 सक्रिय कोरोना मरीज भी कोविड अस्पतालों में क्वारंटीन है।क्वारंटीन अवधि पूरी होने पर इनको राहत देने का काम जारी है।जिला प्रशासन के आंकड़ों के मुताबिक, 20 मार्च के बाद से क्वारंटीन किए जाने की प्रक्रिया अमल में लाई गई।अब तक 22 563 लोगों को क्वारंटीन किया गया।

😷 अब घर पर ही दो दिन होंगे डॉक्टर और कर्मी क्वॉरेंटाइन
कोरोना अस्पतालों में ड्यूटी के बाद डॉक्टरों व अन्य कर्मियों को 14 दिन के लिए होटल या फार्महाउस में क्वॉरेंटाइन नहीं किया जाएगा।14 दिन की ड्यूटी से ठीक पहले उनकी कोविड-19 जांच होगी।पॉजिटिव पाए जाते हैं तो अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती किया जाएगा।नेगेटिव पाए जाने पर 2 दिन के लिए होम क्वॉरेंटाइन किया जाएगा। इसके बाद उन्हें नॉन कोविड ड्यूटी पर बुलाया जाएगा। प्रमुख सचिव शासन अमित मोहन प्रसाद ने अधिकारियों के लिखे पत्र में कहा है कि जिले में गठित चिकित्सालय संक्रमण समिति सभी स्वास्थ्य कर्मियों को पर्याप्त पीपीई किट उपलब्ध कराएगी। सभी स्वास्थ्य कर्मियों को संक्रमण रोकथाम व नियंत्रण के लिए प्रशिक्षण दिया जाए। हाथों की नियमित सफाई ,सैनिटाइजर का प्रयोग,श्वसन संबंधित शिष्टाचार का पालन करें।सभी की नियमित थर्मल स्क्रीनिंग हो। पीपीइ के उल्लंघन की त्वरित रिपोर्टिंग व फॉलोअप का प्राविधान हो ऐसे लोगों को उच्च व निम्न जोखिम एक्सपोजर श्रेणी में रखा जाएगा।उच्च वालों को 14 दिन क्वॉरेंटाइन कर सकते हैं।

😷 रेलवे ने लॉक डाउन के कारण निरस्त की गई ट्रेनों का 2 दिन में वापस किया 10.42 लाख का रिफंड
लॉकडालउन के कारण निरस्त की गई ट्रेनों की अग्रिम यात्रा के टिकट दो दिन से रद्द कर रिफंड वापस किया जा रहा है।अलीगढ़ में आरक्षित टिकट घर पर दो दिन में 740 टिकट रद्द कर 10.42 लाख रूपये का रिफंड किया गया है। रेलवे की ओर से 25 मई से लॉक डाउन अवधि के दौरान की रेल यात्रा टिकटों को रद्द करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।दो दिन से विंडो के बाहर सुबह से ही भीड़ पहुंच रही है।यहां सिर्फ विंडो से किराया रिजर्वेशन को ही रद्द किया जा रहा है।सीएमआई संजय शुक्ला ने बताया कि सोमवार को ईद होने के बाद भी 400 टिकट रद्द किए गए।इन टिकटों के बदले 6.41 लाख रुपए वापस किए गए।इसके साथ ही मंगलवार को 330 टिकट रद्द किए गए ।इसके बदले 4 लाख रुपये वापस किए गए।

😷 बीडीओ गंगीरी ने छबीलपुर में मनरेगा से शौचालय पर चल रहे कार्य का किया निरीक्षण
डीएम अलीगढ़ चन्द्र भूषण सिंह के आदेश पर सीडीओ अनुनय झा के निर्देश पर बीडीओ गंगीरी श्रयेश कुमार ने आज मनरेगा कार्य का ग्राम पंचायत छबीलपुर ग्राम पंचायत पहुँच कर निरीक्षण किया। इस पंचायत में मनरेगा के 112 श्रमिक द्वारा बम्बे पर कार्य किया जा रहा है, जिसकी लम्बाई 600 मीटर थी। शौचालय निर्माण में एक गढ्ढा एवं गढ्ढा की चौड़ाई एक मीटर से कम पायें जाने पंचायत सचिव को निर्देशित किया गया कि मानक के अनुसार निर्माण कराया जाय। तथा सामुदायिक निर्माण में पानी वयस्था हेतु निर्देशित किया गया। काया कल्प योजना से स्कूल के बाउंड्रीवाल निर्माण कार्य का निरीक्षण किया गया।

😷 1203 शिक्षकों ने मंगलवार तक पूरा किया 74 फीसदी कॉपियों का मूल्यांकन
जिले के मूल्यांकन केंद्रों पर हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य जारी है।मंगलवार तक 74 फीसदी से ज्यादा कार्य पूरा हो चुका है।रामघाट रोड स्थित एसएमबी इंटर कॉलेज,
हरदुआगंज स्थित अग्रसेन इंटर कॉलेज,नौरंगीलाल राजकीय इंटर कॉलेज,टीकाराम कन्या इंटर कॉलेज में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है। सोमवार को चारों केंद्रों पर कुल 1467 शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई थी।इसमें से 1203 शिक्षक मूल्यांकन कार्य में शामिल हुए।शाम तक 89530 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया।इसके बाद अलीगढ़ को अब तक प्राप्त हुई उत्तर पुस्तिकाओं का 74.08 फीसदी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूरा हो गया। अलीगढ़ जिले को अब तक बोर्ड की ओर से कुल 788761 उत्तर पुस्तिकाएं मूल्यांकन के लिए प्राप्त हुए हैं।इसमें से जिले में मंगलवार तक 584283 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया गया है।जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ धर्मेंद्र शर्मा का कहना है कि जिले के शिक्षक पूरे उत्साह के साथ मूल्यांकन कार्य में भागीदारी दिखा रहे हैं।

😷 नही खत्म हुआ अभी महामारी का प्रथम दौर: डब्ल्यूएचओ
कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तीव्र बृद्धि से निपटने में ब्राजील और भारत के संघर्ष करने के बीच एक शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने चेतावनी दी है कि विश्व अब भी महामारी के बीचो- बीच फंसा हुआ है। इसने वैश्विक अर्थव्यवस्था के तेजी से पटरी पर लौटने और अंतरराष्ट्रीय यात्रा फिर से शुरू होने की उम्मीद धुंधली कर दी है।विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी निदेशक डॉ माइक रयान ने कहा, अभी, हम दूसरे चरण में नहीं हैं हम वैश्विक स्तर पर पहले चरण के बीच में हैं। रयान ने संक्रमण के मामले बढ़ने वाले क्षेत्रों- दक्षिण अमेरिका, दक्षिण एशिया और अन्य इलाकों की ओर इशारा करते हुए कहा, हम ऐसे चरण में हैं, जहां रोग वास्तव में बढ़ता ही जा रहा है डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि अधिकारियों को महामारी के प्रसार को रोकने के लिए पर्याप्त जांच करनी चाहिए।

😷 लौकेश शर्मा बने राष्ट्रीय हिन्दू युवा वाहिनी के अतरौली विधानसभा अध्यक्ष
राष्ट्रीय हिन्दू युवा वाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष शरद सारस्वत ,जिलाध्यक्ष तुषार पंडित और छर्रा विधानसभा अध्यक्ष शिवा गौड़ के द्वारा लौकेश शर्मा पुत्र लेखराज शर्मा निवासी नवीपुर खेडिया जिला अलीगढ को अतरौली विधानसभा अध्यक्ष बनाया गया है इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि लौकेश शर्मा लगातार हिंदुत्व के लिए कार्य कर रहे हैं और CAA के समर्थन में विशेष तौर से इनका योगदान रहा है और इसी कार्य को देखते हुए इन्हें यह पदभार दिया गया है और इन पर विश्वास जताया गया है कि यह अपने दायित्व और संगठन के विस्तार को पूरी निष्ठा और ईमानदारी से पूर्ण सहयोग करेंगे

विवेक वार्ष्णेय
अलीगढ़
8868922210
9457901100
पुष्पलोक अपार्टमेंट,सुदामापुरी बिजलीघर के पीछे विष्णुपुरी, रामघाट रोड अलीगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *