दुनिया

फ़िलिस्तीनी प्रशासन ने इस्राईल, अमरीका, कुख्यात ख़ुफ़िया एजेन्सी सीआईए के साथ तोड़े सभी संबंध : रिपोर्ट

फ़िलिस्तीनी प्रशासन ने इस्राईल और अमरीका के साथ सुरक्षा के बारे में सारे समझौतों को ख़त्म करने के बाद कुख्यात ख़ुफ़िया एजेन्सी सीआईए से भी सुरक्षा संबंध तोड़ लिए हैं।

पिछले दिनों फ़िलिस्तीनी प्रशासन के प्रमुख महमूद अब्बास की ओर से वेस्ट बैंक के बड़े भाग को इस्राईल में मिलाने की योजना का विरोध करते हुए इस्राईल और अमरीका के साथ सुरक्षा सहित समस्त समझौतों को तोड़ दिया गया था।

रोयटर्ज़ की रिपोर्ट के अनुसार फ़िलिस्तीनी प्रशासन या पीएलओ के महासचिव साएब ओरैक़ात ने कहा कि फ़िलिस्तीनी प्रशासन के प्रमुख महमूद अब्बास ने दो दिन पहले वाशिंग्टन को बता दिया था कि उनका प्रशासन अब इस्राईल और अमरीका के साथ सुरक्षा सहित किसी भी समझौते पर प्रतिबद्ध नहीं है।

अमरीका की कुख्यात ख़ुफ़िया एजेन्सी सीआईए के साथ सहतयोग पर उन्होंने एक वीडियो कॉल में पत्रकारों को बताया कि फ़िलिस्तीनी प्रशासन के प्रमुख के संबोधन के साथ ही सारे संबंध टूट गये थे।

ज्ञात रहे कि फ़िलिस्तीनी प्रशासन ने 2017 में अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के नेतृत्व में अमरीकी शांति योजना का बहिष्कार किए जाने के बावजूद सीआईए के साथ ख़ुफ़िया सहयोग जारी रखा था।

पीएलओ के महासचिव साएब ओरैक़ात ने कहा कि हालात बदल चुके हैं इसलिए हमने फ़ैसला किया है कि अब बदलना है। उन्होंने कहा कि अमरीका के साथ सुरक्षा सहयोग अब नहीं रहा और इस्राईल के साथ सुरक्षा संबंध अब बाक़ी नहीं रहा।

साएब ओरैक़ात ने कहा कि हम केवल जन व्यवस्था और क़ानून को लागू करने जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *