देश

बेग़ैरत सरकार : इन बुज़ुर्गों के नाम हैं ‘राधेश्याम, अब्दुल और ज़मीर’ : मुंबई से अपने गृहनगर अयोध्या के लिए पैदल निकले हैं!

Syed Faizan Siddiqui
============

इन बुजुर्ग त्रयी के नाम हैं राधेश्याम, अब्दुल और जमीर। ये बुजुर्ग आज लाठी टेकते हुए मुंबई से अपने गृहनगर अयोध्या (फैज़ाबाद यूपी) जो कि लगभग डेढ़ हजार किमीं है के लिए लाठी टेकते पैदल ही निकले हैं. आगे आगे लाठी टेकते चल रहे अब्दुल के कंधे इस सफ़र में राधेश्याम और जमीर की आंखे बनी हुई हैं।

बता दें कि ये तीनों बुजुर्ग मुंबई में भीख मांगकर गुजारा करते थे, तीनों में गहरी दोस्ती है। अब्दुल कहते हैं लॉकडाउन लगा तो तीनों को अहसास हुआ कि अब बची खुची ज़िंदग़ी अपनी मिट्टी पर गुजारनी है।

ये तीनों बुजुर्ग मुंबई से करीब महीने भर पहले निकले थे और इसी तरह धीमे पर सधे कदमों से पांच सौ किमी का सफर तय कर चुके हैं लेकिन अभी करीब हजार किमी और भी बाकी हैं। 10 मई रविवार को ये लोग इंदौर की सीमा में मानपुर पहुंचे।

तीनों बुजुर्गवार इस बात से खुश हैं कि अपने इन आखिरी दिनों में उन्हें इस सफ़र के लिए एक-दूसरे का साथ और हिम्मत मिली और वे अपने घर तक पहुंचने की सोच सके। रास्ते में लोगों से मिली मदद से पेट भरता रहा। सामान के नाम पर तीनों के पास कुल जमा एक पोटली है और एक लाठी है।

Sushil Manav

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *