दुनिया

वेनेज़ुएला और रूस की अमरीका को खुली चेतावनी, कहा, ईरानी तेल टैंकरों को हम सुरक्षा देंगे: रुकावट डालने की ग़लती की तो अमेरिकी बेड़ों को तबाह कर देंगे!

वेनेज़ुएला के रक्षा मंत्री ने अमरीका को चेतावनी देते हुए कहा है कि उनकी सेना ईरानी तेल टैंकरों को सुरक्षा प्रदान करेगी, इसलिए अमरीकी सैनिक तेल टैंकरों के रास्ते में रुकावट डालने की ग़लती न करें।

अमरीका ने वेनेज़ुएला के लिए तेल लेकर जाने वाले ईरानी जहाज़ों पर हमले की धमकी दी थी, जिसके बाद ईरान ने इसे समुद्री डकैती क़रार देते हुए उचित जवाबी कार्यवाही की चेतावनी दी थी।

वेनेज़ुएला के रक्षा मंत्री विदिमीर पैदरीनो का कहना है कि वेनेज़ुएला की सेना ईरानी तेल टैंकरों के एस्कॉर्ट्स के साथ उनका स्वागत करेगी।

उन्होंने कहा कि वेनेज़ुएला के साथ उनकी एकजुटता और सहयोग के लिए हम ईरानी सरकार और जनता का शुक्रिया अदा करते हैं।

ग़ौरतलब है कि अमरीका ने वेनेज़ुएल और ईरान दोनों देशों पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगा रखे हैं।

अमरीका के प्रतिबंधों और कोरोना वायरस महामारी के चलते वेनेज़ुएला को भारी ऊर्जा संकट का सामना है, जिसके चलते इस लैटिन अमरीकी देश की रिफ़ाइनरियां बंद पड़ी हैं।

इस बीच, रूस ने भी अमरीका को चेतावनी देते हुए कहा है कि वह वेनेज़ुएला के लिए तेल ले जाने वाले ईरानी जहाज़ों से दूरी बनाकर रखे।

संयुक्त राष्ट्र संघ में रूस के राजदूत देमित्री पोलियांस्की का कहना था कि ईरानी तेल टैंकर अंतरराष्ट्रीय क़ानून के दायरे में तेल लेकर वेनेज़ुएला जा रहे हैं, इसलिए इन तेल टैंकरों के रास्ते में युद्धपोतों की तैनाती से अगर कोई घटना घटी तो इसकी ज़िम्मेदारी वाशिगंटन पर होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *