देश

भारत-नेपाल सीमा पर नेपाल सशस्त्र जवानों की अंधाधुंध फ़ायरिंग में एक भारतीय की मौत, 4 घायल : रिपोर्ट

बिहार से मिले नेपाल के बॉर्डर पर नेपाली पुलिस की कथित फ़ायरिंग में 1 भारतीय नागरिक के मारे जाने और 4 अन्य के घायल होने का समाचार है।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, यह घटना बिहार में नेपाल की सीमा से मिले सीतामढ़ी ज़िले में घटी।

भारतीय मीडिया ने बताया कि सोनबर्शा पुलिस स्टेशन के अधीन, पिपरा परसेन पंचायत में आने वाने सीमावर्ती लालबंदी-जानकी नगर में भारतीय नागरिकों और नेपाली पुलिस के जवानों के बीच टकराव के बाद, फ़ायरिंग हुयी।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जितेंद्र कुमार ने मरने और घायल होने वालों की पुष्टि की है, जबकि नेपाल पुलिस ने इस घटना की पुष्टि नहीं की थी।

स्थानीय नागरिकों ने बताया कि 25 साल के विकेश कुमार राय की घटना स्थल पर मौत हो गयी जबकि उमेश राम और उदय ठाकुर को खेत में काम करते वक़्त गोली लगी। घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया।

रिपोर्ट के मुताबिक़, जिस जगह फ़ायरिंग हुयी वह नेपाल के अधिकार क्षेत्र में आता है।

भारत-नेपाल के बीच 1850 किलोमीटर खुला बॉर्डर है। लोग परिवार के सदस्यों से मिलने और काम के लिए उस पार जाते हैं।

नेपाल ने कोरोना वायरस पैन्डेमिक के फैलाव के मद्देनज़र 22 मार्च से अपनी अंतर्राष्ट्रीय सीमा बंद कर रखी है।


Jaivardhaan Joshi
@Jai_Coder
@Jai_Coder
Big breaking

Nepal is now against India with arms at hand

Total China control over it is seen

Mihir Jha Writing hand
@MihirkJha
Breaking: Unbelievable & Unprecedented
Nepal Army is firing on Indian at some border posts. There are reports of death of 2 Indians and 1 injured man is allegedly in Nepali Army’s custody.

Nitu Rani
@Nitu__Jharkhand
बॉर्डर पर नेपाल पुलिस की अंधाधुंध फायरिंग, 4 भारतीयों को लगी गोली, 1 की मौत

घटना सीतामढ़ी के सोनबरसा बॉर्डर इलाके के जानकीनगर गांव की है! भारत-नेपाल सीमा पर विवाद हुआ था, जिसके बाद नेपाल पुलिस की ओर से अंधाधुंध फायरिंग की गई


Arun Mani Tripathi™
@iarunmani_
@iarunmani_
घायल होने वाले में से दो की हालत फिलहाल नाजुक बताई जा रही है, जिन्हें इलाज के लिए निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। घटना सीतामढ़ी के सोनबरसा बॉर्डर इलाके के जानकीनगर गांव की है। (2/4)

Arun Mani Tripathi™
@iarunmani_
जानकारी के मुताबिक भारत-नेपाल सीमा पर विवाद हुआ था, जिसके बाद नेपाल पुलिस की ओर से अंधाधुंध फायरिंग की गई। फायरिंग की इस घटना के बाद से सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। मौके पर जिला प्रशासन के कई वरिष्ठ अधिकारी रवाना हो चुके हैं। (3/4)

Neeraj Yadav Amethi
@NeerajYadav0008
भारत-नेपाल सीमा पर नेपाल पुलिस की ओर से जबरदस्‍त अंधाधुंध फायरिंग की गई है,4 भारतीयो को गोली लगी है !
जो 70 सालो मे नही हुआ इस सरकार ने कर दिखाया !!
56″
@narendramodi
पूछता है भारत
नेपाल गोलियां चला रहा है, चीन सीमा पर तोप तैनात कर रहा है सवाल बनाता है!

बॉर्डर पर नेपाल सशस्त्र पुलिस के जवानों की अंधाधुंध फ़ायरिंग, एक भारतीय की मौत, दो घायल

 

– सीतामढ़ी में बॉर्डर के पास नेपाल सशस्त्र पुलिस के जवानों ने की फायरिंग
– फायरिंग में एक भारतीय युवक की मौत, दो अन्य लोग घायल हो गए
– बॉर्डर पर फायरिंग मामले में एसएसबी के डीजी बोले- ये स्थानीय मुद्दा
– शुरुआती जांच के आधार पर बनाई गई एक रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंपी: डीजी, एसएसबी

बिहार में भारत-नेपाल सीमा (India Nepal Border) के पास शुक्रवार सुबह फायरिंग (Firing on Border) की घटना से हड़कंप मच गया। जानकारी के मुताबिक, सीतामढ़ी (Sitamarhi) के लालबंदी बॉर्डर के पास नेपाल सशस्त्र पुलिस के जवानों की ओर से फायरिंग की गई, जिसमें खेत पर काम कर रहे एक भारतीय शख्स की मौत हो गई, वहीं दो अन्य घायल हो गए। सशस्त्र सीमा बल के डीजी कुमार राजेश चंद्र ने घटना की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि ये एक स्थानीय मुद्दा है, तुरंत के घटनाक्रम की वजह से हुआ। उन्होंने बताया कि शुरुआती जांच के आधार पर बनाई गई एक रिपोर्ट गृह मंत्रालय (MHA) को सौंप दी गई है।

SSB के डीजी बोले- ये अचानक हुई घटना
सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के डायरेक्टर जनरल कुमार राजेश चंद्र ने बताया कि फायरिंग की घटना को लेकर एसएसबी 51वीं बटालियन के कमांडेंट ने नेपाल में समकक्ष अधिकारियों से बात की है। साथ ही उन्होंने सीतामढ़ी जिले के एसपी से भी बात की और घटना की जानकारी दी। कमांडेंट लगातार दोनों क्षेत्रों के अधिकारियों के संपर्क में हैं। वो खुद इस मामले को देखेंगे, ये जांच का मामला है।

एसएसबी डीजी ने कहा कि फिलहाल स्थिति पूरी तरह सामान्य है। मैं फिर से दोहराना चाहूंगा कि यह पूरी तरह से स्थानीय मुद्दा है जो अचानक हुए बदलावों की वजह से सामने आया, ये तुरंत हुई घटना है। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक निष्कर्षों के आधार पर बनाई गई एक तथ्यात्मक रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंप दी गई है।

सीतामढ़ी जिले से लगे भारत-नेपाल बॉर्डर सीमा पर जबरदस्त फायरिंग हुई है। फायरिंग की इस घटना में जहां 4 भारतीयों को गोली लगी है, वहीं एक शख्स की मौत भी हो गई है। भारत और नेपाल (India-Nepal Dispute) के बीच सीमा को लेकर विवाद चल रहा है। थाना क्षेत्र के पिपरा परसाइन पंचायत के लालबन्दी जानकी नगर बॉडर पर खेत पर काम रहे लोगों पर नेपाल के शस्त्र पुलिस ने अंधाधुंध गोली बरसाई। जिसमे जानकी नगर टोले लालबन्दी निवासी नागेश्वर राय के 25 वर्षीय पुत्र डिकेश कुमार की मौत हो गई है। जबकि बिनोद राम के पुत्र उमेश राम दाहिना बांह में गोली लगी जबकि सहोरबा निवासी बिंदेश्वर ठाकुर के पुत्र उदय ठाकुर को दाएं जांघ में गोली लगी है। दोनों जख्मी पर इलाज के लिये सीतामढ़ी रेफर किया गया। फिलहाल बॉडर दोनों देश की पुलिस तैनात है।

नेपाल पुलिस की फायरिंग में एक की मौत, दो घायल
सशस्त्र सीमा बल फ्रंटियर हेडक्वार्टर (पटना) के आईजी संजय कुमार ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि इसमें 25 वर्षीय एक युवक की मौत हुई है, जबकि दो अन्य लोग गोली लगने से घायल हुए हैं। घायल उमेश राम और उदय ठाकुर को इलाज के लिए सीतामढ़ी के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सशस्त्र सीमा बल फ्रंटियर हेडक्वार्टर (पटना) के आईजी संजय कुमार ने कहा कि फायरिंग की घटना नेपाल इलाके में हुई है। हालांकि, इस घटना के मद्देनजर बॉर्डर इलाके में भारतीय जवानों की गश्त तेज कर दी गई है।

सीतामढ़ी के एसपी बोले- नेपाल इलाके में हुई घटना
सीतामढ़ी के एसपी अनिल कुमार ने भी नवभारत टाइम्स से खास बातचीत में बताया कि ग्रामीणों और नेपाल सशस्त्र पुलिस के बीच में झड़प हो गई। जिसमें नेपाल पुलिस की तरफ से फायरिंग की गई है। नेपाल एरिया में ये घटना हुई है। जिले के वरिष्ठ अधिकारी कैंप करके मामले की जांच कर रहे हैं और ज्यादा जानकारी मिलने पर आगे कुछ बताया जाएगा। सीतामढ़ी के एसपी ने कहा कि बॉर्डर पर सुरक्षा की दृष्टिकोण से पुलिस बल भेजा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *