दुनिया

वर्तमान संकट में हम चीन के साथ हैं : पाकिस्तान

पाकिस्तान ने कहा है कि लद्दाख़ में चीनी सैनिकों के हाथों अपने सैनिकों के मारे जाने से उत्पन्न होने वाली स्थिति से जनमत का ध्यान हटाने के लिए भारत सरकार पाकिस्तानी कूटनयिकों का मुद्दा उछाल रही है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने कहा कि गत 15 जून को लद्दाख़ सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों की झड़प में 20 भारतीय सैनिकों के मारे जाने के बाद से ही हमें इस बात की चिंता है कि भारत इस तनाव में पाकिस्तान को भी घसीटने की कोशिश करेगा।

रोयटर्ज़ को दिए गए इंटरव्यू में क़ुरैशी ने कहा कि हालात बिगड़ गए हैं और परिस्थितियां बहुत संवेदनशील हो गई हैं।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने भारत के मंगलवार के एलान की आलोचना की जिसमें भारत सरकार ने नई दिल्ली में पाकिस्तानी दूतावास के 50 प्रतिशत कर्मचारियों को बाहर निकालने की बात कही है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी कूटनयिकों पर लगाए गए आरोपों में कोई हक़ीक़त नहीं है भारत सरकार यह काम लोगों का ध्यान असली मुद्दे से भटकाने के लिए कर रही है।

क़ुरैशी ने दावा किया कि लद्दाख़ में जो हुआ उसके लिए भारत सरकार के पास कोई जवाब नहीं है इसलिए वह विपक्ष के तीखे सवालों से बचने के लिए पाकिस्तान का मुद्दा गर्माना चाहती है।

उन्होंने यह भी दावा किया कि हो सकता है कि भारत सरकार पाकिस्तान को विवाद में घसीटने के लिए कोई ड्रामा करे और उसके बहाने पाकिस्तान की धरती पर कोई कार्यवाही करने की कोशिश करे मगर पाकिस्तान जवाब देने के लिए तैयार है।

क़ुरैशी ने कहा कि लद्दाख़ के मामले में हम चीन के स्टैंड का समर्थन करते हैं और हाल ही में चीनी कूटनयिकों से हमारी बात हुई तो उन्होंने पाकिस्तान का आभार भी जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *