दुनिया

चीन अपनी करेंसी को डिजिटलाइज़ करने की दिशा में बढ़ रहा है, अमरीका पर बड़ा वार करने की तैयारी में है चीन : वीडियो

विशेषज्ञ कह रहे हैं कि देश में नोट के बजाए डिजिटल करेंसी के प्रयोग की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर डिजिटल विदेशी मुद्रा भी प्रयोग होने लगी तो चीन की अर्थ व्यवस्था में करेंसी नोट का इस्तेमाल लगभग समाप्त हो जाएगा।

हालिया वर्षों में अमरीका और चीन के बीच व्यापारिक टकराव तेज़ हुआ है जिसमें अमरीका ने डालर को हथियार के रूप में प्रयोग किया तो अब अगर डिजिटल करंसी का प्रयोग आम हो जाता है तो अमरीका के प्रतिबंधों को नाकाम बनाना आसान हो जाएगा।

एक अमरीकी जज ने ईरान के तेल टैंकरों का ज़ब्त करने का आदेश दिया, क्या अमरीका इतनी हिम्मत दिखा पाएगा?

अमरीका के न्याय मंत्रालय ने बताया है कि एक फ़ेडरल जज ने वेनेज़ुएला भेजे गए ईरान के चार तेल टैंकरों की खेप ज़ब्त करने का आदेश दिया है।

अमरीका के एक जज जेम्स बोसबर्ग ने शुक्वार की सुबह आदेश दिया है कि वेनेज़ुएला की ओर जा रहे ईरान के चार तेल टैंकरों की खेप ज़ब्त करके उन्हें रोक लिया जाए। अमरीकी न्याय मंत्रालय ने भी इस ख़बर की पुष्टि की है। ईरान व वेनेज़ुएला के बढ़ते व्यापारिक संबंधों को रोकने के लिए गुरुवार को कुछ अमरीकी प्रोसिक्यूटर्स ने एक शिकायत तैयार करके ईरान से वेनेज़ुएला के लिए ईंधन ले जाने वाले तेल टैंकरों की खेप को रोके जाने की मांग की थी। शिकायत में कहा गया है कि इस समय ईरान के चार तेल टैंकर वेनेज़ुएला की ओर रवाना हैं जिन पर कुल मिला कर 11 लाख बेरल पेट्रोल लदा हुआ है।

कुछ दिन पहले अमरीका के वित्तमंत्रालय ने भी ईरान के उन पांच तेल टैंकरों के कप्तानों को प्रतिबंधों की अपनी सूची में शामिल कर लिया था जो इससे पहले वेनेज़ुएला के लिए ईरान की ओर से तेल ले कर गए थे।अमरीका के अत्यधिक दबाव और धमकियों के बावजूद इस्लामी गणतंत्र ईरान ने वेनेज़ुएला में तेल के संकट को नियंत्रित करने में काराकास की मदद के लिए करोड़ों लीटर पेट्रोल के साथ पांच तेल टैंकर वेनेज़ुएला भेजे थे और अमरीकी सरकार उन्हें किसी भी तरह का नुक़सान नहीं पहुंचा सकी थी। ईरान व वेनेज़ुएला ने, जो दोनों ही अमरीका के अत्याचारपूर्ण व अमानवीय प्रतिबंधों का सामना कर रहे हैं, घोषणा की है कि वे अमरीका के दबाव पर ध्यान दिए बिना अपने व्यापारिक संबंधों को मज़बूत बनाते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *