दुनिया

चीन और अमेरिका के बीच तनाव ख़तरनाक मोड़ पर : video

बांग्लादेश को भारत का उपहार, इस्राईल से हिज़्बुल्लाह का इंतेक़ाम, दाइश के ख़िलाफ़ आप्रेशन, हमास को रिशवत, चीन का महत्वपूर्ण विमान

-भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और रेल मंत्री पियूष गोयल ने 27 जुलाई को दस रेल इंजनों को हरी झंडी दिखाई जो भारतीय रेलवे की ओर से बांग्लादेश रेलवे को दिए गए हैं।

-ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि ईरान के यात्री विमान का रास्ता रोकने की अमरीकी युद्धक विमानों की हरकत एक आतंकी कार्यवाही है। अब्बास मूसवी ने कहा कि अमरीकियों न चोरी डकैती और आतंकवाद की हर शैली अपना ली है।

-हिज़्बुल्लाह के उप प्रमुख शैख़ नईम क़ासिम ने कहा है कि इस्राईल के हाथों हिज़्बुल्लाह के कमांडर की शहादत पर जवाबी हमले के बारे में अभी कोई टिप्पणी नहीं की जा सकती।

-इराक़ में वरिष्ठ सैनिक अधिकारी अब्दुल अमीर शुम्मरी का कहना है कि पश्चिमोत्तरी इलाक़े दयाला में आतंकियों के ख़िलाफ़ जारी सेना के आप्रेशन में अच्छी कामयाबियां मिली हैं। कुछ इलाक़ों में खोज और जांच का अभियान जारी है जिसके दौरान हथियार बरामद किए गए हैं।

-फ़िलिस्तीनी प्रशासन के प्रधानमंत्री मुहम्मद इशतैया ने कहा है कि मस्जिद को आग लगाने की घटना की सारी ज़िम्मेदायाबियां मिली हैं। सकती। ़बानी की ईद है यानीरी इस्राईल के सिर है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी तट में होने वाली यह घटना एक आपराधिक घटना है। जेहादे इस्लामी संगठन ने कहा कि यह संगठित आतंकवाद है।

-फ़िलिस्तीनी संगठन हमास के नेता इसमाईल हनीया ने कहा कि इस्राईल ने 15 अरब डालर की रिश्वत देने और इस्राईल के ख़िलाफ़ प्रतिरोध समाप्त करने का प्रस्ताव दिया था जिसे हमास ने ठुकरा दिया।

-चीन में दुनिया के सबसे बड़े एमफ़ीबियस विमान ने 26 जुलाई को समुद्र के ऊपर अपनी पहली उड़ान पूरी की। पानी और ज़मीन पर उतरने की क्षमता रखने वाले इस विमान का नाम एजे600 है।

आसमान से ज़मीन पर आता अमेरिका का राष्ट्रीय ध्वज!

का को काउंसलेट खाली करने की 7 दिनों की दी गई मोहलत की समाप्ति के बाद दक्षिण पश्चिम चीन के शींगदो शहर में मौजूद अमेरिकी वाणिज्य दूतावास सोमवार की सुबह से बंद हो गया और अमेरिका के राष्ट्रीय ध्वज को भी उतार दिया गया। चीन के विदेश मंत्रालय ने भी एक बयान जारी करके यह घोषणा की कि, अमेरिकी राजनायिकों के निकल जाने के बाद चीनी अधिकारियों ने मुख्य द्वार से अमेरिकी काउंसलेट में प्रेवश किया और इमारत को अपने नियंत्रण में ले लिया।

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव का कौन होगा मुख्य ख़िलाड़ी?

कोरोना वायरस इस समय दुनिया का मुख्य खिलाड़ी है, विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि वैक्सीन को लेकर ख़ुश ख़बरी है … लेकिन कब दुनिया के लोगों तक पहुंचे … संयुक्त राष्ट्र संघ इस बात को लेकर चिंतित है कि इसके वितरण को लेकर विश्व युद्ध से बदतर स्थिति न पैदा हो जाए, जैसे कुछ ही महीनों पहले मास्क को लेकर चोरी की हुई घटनाएं … अगर विश्वास करें तो इस बार जारी वर्ष के अंत में आने वाली वैक्सीन को लेकर ऐसा हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *