दुनिया

फ़िलिस्तीनियों को शांति न मिली तो इस्राईली भी शांति से नहीं रह पाएंगे : बाइडन की विजय के लिए दुआ करें मुसलमान, अमरीकी पत्रकार

वरिष्ठ अमरीकी पत्रकार फ़्रेडमैन की अपीलः बाइडन की विजय के लिए दुआ करें मुसलमान, फ़िलिस्तीनियों को शांति न मिली तो इस्राईली भी शांति से नहीं रह पाएंगे, पोम्पयो सबसे ख़राब विदेश मंत्री

अमरीका के मशहूर पत्रकार थामस फ़्रेडमैन ने राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प और विदेश मंत्री माइक पोम्पेयो पर बहुत तेज़ हमला किया है और मुसलमानों से अपील की है कि वह आने वाले राष्ट्रपति चुनावों में बाइडन के जीतने की दुआ करें।

फ़्रेडमैन ने अलजज़ीरा के बिला हुदूद कार्यक्रम में कहा कि पश्चिमी एशिया के इलाक़े में अमरीकी नीति के दो पहलू हैं एक है इस्राईल से सहयोग की आइडियालोजी और दूसरा पहलू तेल से संबंधित है।

फ़्रेडमैन ने कहा कि ट्रम्प अगले चुनाव में कट्टरपंथी ईसाइयों के वोट हासिल करने के लिए इस्राईल से इस तरह का सहयोग कर रहे जो आज हमारी आंखों के सामने है, वह अपने इन्हीं मतदाताओं को सामने रखकर नीतियां बनाते हैं।

वरिष्ठ अमरीकी पत्रकार ने कहा कि फ़ार्स खाड़ी के अरब देशों की बात की जाए तो उनके मामले में ट्रम्प की नज़र केवल तेल पर होती है और चूंकि अब मध्यपूर्व का इलाक़ा स्ट्रैटेजिक ज़रूरत के बजाए पारम्परिक हितों वाले इलाक़े में बदल गया है इसलिए ट्रम्प इस इलाक़े से अमरीकी सैनिकों को बाहर निकालने की बात करते हैं।

फ़्रेडमैन ने कहा कि माइक पोम्पेयो अमरीका के सबसे ख़राब विदेश मंत्री साबित हुए हैं। उन्होंने कहा कि अरब जगत को पहले अमरीका के बहुत अधिक हस्तक्षेप की शिकायत थी और अब वह हालात आ रहे हैं कि अमरीका का हस्तक्षेप बहुत कम हो जाएगा लेकिन अगर जो बाइडन राष्ट्रपति चुनाव जीत जाते हैं तो संतुलित विदेश नीति की आशा की जा सकेगी।

फ़्रेडमैन ने मुसलमानों से कहा कि जुमे की नमाज़ में जो बाइडन की विजय के लिए दुआ करें। अमरीकी पत्रकार ने मध्यपूर्व में अमरीका की योजना के बारे में कहा कि अगर फ़िलिस्तीनियों को शांतिपूर्ण जीवन न मिला तो इस्राईली भी शांति से नहीं रह पाएंगे यदि इस्राईल ने फ़िलिस्तीनी इलाक़ों के विलय की कोशिश की तो विश्व शांति को झटका लगेगा और कुछ नहीं कहा जा सकता कि फ़िलिस्तीनियों की ओर से किस प्रकार की प्रतिक्रिया सामने आएगी।

फ़्रेडमैन का कहना था कि तीसरा इंतेफ़ाज़ा आंदोलन भी शुरू हो सकता है।

स्रोतः अलजज़ीरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *