दुनिया

ट्रम्प के मुंह पर एक और तमांचा

काराकास में गुरुवार को एक सुपरमार्केट का उद्घाटन किया गया, हालांकि आम तौर पर यह कोई अहम ख़बर नहीं बनती है, लेकिन यह एक ईरानी कंपनी द्वारा वेनेज़ुएला में खोली गई है, इसलिए विश्व मीडिया के लिए यह एक बड़ी ख़बर बन गई।

यह पहली सुपरमार्केट है, जो ईरान ने अमरीकी प्रतिबंधों का सामना कर रहे लैटिन अमरीकी देश में खोली है।

ईरान और वेनेज़ुएला पर अमरीका ने कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगा रखे हैं, लेकिन यह दोनों ही देश ऊर्जा समेत विभिन्न क्षेत्रों में एक दूसरे के साथ सहयोग करके प्रतिबंधों का प्रभाव कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

ईरान ने वेनेज़ुएला में जो सुपरमार्केट खोली है, वह एक तरह की हाई-टेक कोविड शील्ड से लैस है। इसके प्रवेश द्वारों पर –एयरपोर्ट स्कैनर- जैसे बूथ हैं, जहां शॉपिंग के लिए आने वालों का तापमान चेक किया जाता है और उन पर सेनिटाइज़र स्प्रे किया जाता है।

मेगासिस नाम की इस सुपरमार्केट का पूर्वी काराकास में एक विशाल गोदाम है।

वेनेज़ुएला के खुदरा व्यापारियों ने आर्थिक प्रतिबंधों के लिए ट्रम्प सरकार की कड़ी निंदा की है। व्यापारियों के संगठन के सहायक सचिव माइकल कोज़ाक का कहना है कि ईरानी सुपरमार्केट अमरीकी अत्याचारों का सामना करने रहे देशों के गठबंधन और दोस्ती का प्रतीक है।

काराकास में ईरान के राजदूत हुज्जतुल्लाह सोल्तानी ने उद्घाटन समारोह में कहा कि प्रतिबंधों और धमकियों के बावजूद, ईरान और वेनेज़ुएला मित्र देश हैं।

सुपरमार्केट में लगभग सब कुछ उपलब्ध है, कपड़े, एसयूवी टायर, ट्रैक्टर, डायपर, डिब्बाबंद भोजन, सफ़ाई उत्पाद, सब्ज़ियां और रोज़मर्रा की ज़रूरत की अन्य चीज़े।

ईरानी ब्लैक बीन्स ख़रीदते हुए 45 वर्षीय जुआन एस्क्लोना का कहना था कि मार्केट में मेरे लिए बहुत सी अजीब चीज़ें भी हैं, लेकिन मुझे परवाह नहीं है, जब तक क़ीमतें अच्छी हैं।

अमरीकी प्रतिबंधों के कारण ऊर्जा संकट का सामना कर रहे वेनेज़ुएला के लिए मई में ईरान ने पांच तेल टैंकर भेजे, और जून में खाद्य पदार्थों से भरा हुआ एक जहाज़ भी वेनेज़ुएला पहुंचा था, जिसमें अधिकांश उत्पाद, नई सुपरमार्केट के लिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *