दुनिया

इराक़ में अब नहीं टिक पाएंगे अमरीकी : रिपोर्ट

इराक़ के सद्र धड़े के नेता मुक़तदा सद्र ने देश से अमरीकी सैनिकों के निष्कासन पर बल दिया है

इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार इराक़ के सद्र धड़े के नेता मुक़तदा सद्र ने ट्वीट कर कहा कि कूटनयिक केन्द्रों पर हमले, कूटनयिक और सांस्कृतिक स्थलों को निशाना बनाना, हिंसा से भरे हुए अंधकारमयी वातावरण में इराक़ के दाख़िल होने का रास्ता होगा।

उन्होंने कहा कि अतिग्रहण को समाप्त करने और देश के आंतरिक मामलों में विदेशी हस्तक्षेप को रोकने के लिए संसद और राजनैतिक मार्गों का प्रयोग किया जाना चाहिए।

ज्ञात रहे कि शुक्रवार की सुबह पवित्र नगर नजफ़ में अमरीका के इंग्लिश लैंग्वेज सेन्टर की इमारत में धमाका हुआ था जिसकी वजह से इमारत को बहुत नुक़सान पहुंचा।

हालिया दिनों में इराक़ में विदेशी विशेषकर अमरीकी सैनिकों के ठिकानों और उनके रास्ते में हमलों में तेज़ी आ गयी है।

इराक़, सेना और स्वयं सेवी बलों पर दाइश के हमले तेज़, क्या अमरीका ने घिनौनी हरकत शुरु कर दी

इराक़ के स्वयं सेवी बल हश्दुश्शाबी ने पूर्वी और पश्चिमी इराक़ में आतंकवादी गुट दाइश के हमले को विफल बना दिया।

फ़ार्स न्यूज़ एजेन्सी की रिपोर्ट के अनुसार आतंकवादी गुट दाइश के तत्व, उत्तरी और पूर्वी इराक़ में स्थित प्रांतों सलाहुद्दीन और दियाला में इराक़ के स्वयं सेवी बल हश्दुश्शाबी के सैन्य केन्द्रों को निशाना बनाने का प्रयास कर रहे थे कि स्वयं सेवी बल के जवानों ने उनकी कार्यवाहियों को विफल बना दिया।

एक और ख़बर यह है कि इराक़ के स्वयं सेवी बल हश्दुश्शाबी ने गुरुवार से अंबार प्रांत के क्षेत्र मसउलिया में आतंकवादियों का सफ़ाया करने की संयुक्त कार्यवाही शुरु कर दी है।

नवम्बर 2017 में आतंकवादी गुट दाइश की पराजय के बावजूद इस गुट के बाक़ी बचे तत्व इराक़ के कुछ क्षेत्रों में आतंकवादी कार्यवाहियां अंजाम देकर देश में अशांति और आतंक फैलाने का प्रयास करते हैं।

इराक़ी सूत्रों का यह भी कहना है कि अमरीकी आतंकवादियों ने एक बार फिर सीरिया की सीमाओं से इराक़ में दाइश के आतंकियों की घुसपैठ करा कर उन्हें मज़बूत करने की कोशिश कर रहे हैं।

नजफ़ में मौजूद अमेरिकी संस्था की इमारत में धमाका

इराक़ के पवित्र नगर नजफ़ में मौजूद एक अमेरिकी संस्था में धमाके की आवाज़ सुनी गई है। वहीं साथ ही उत्तरी बग़दाद में भी धमाके की आवाज़ सुनी गई है।

इराक़ी समाचार एजेंसी सुमर्रिया की रिपोर्ट के मुताबिक़, शुक्रवार की सुबह इराक़ के पवित्र नगर नजफ़ में स्थित एक अमेरिकी संस्था में, जहां इंग्लिश भाषा पढ़ाई जाती है, एक ज़ोरदार धमाका हुआ है। नजफ़ के पुलिस प्रशासन ने भी इस धमाके की पुष्टि कर दी है। स्थानीय प्रशासन का कहना है कि शुक्रवार की सुबह नजफ़ में हुए धमाके में होने किसी भी तरह को कोई जानी नुक़सान नहीं हुआ है।

वहीं दूसरी ओर अलअख़बारिया टीवी चैनल ने ख़बर दी है कि, शुक्रवार की ही सुबह उत्तरी बग़दाद में भी एक ज़ोरदार धमाके की आवाज़ सुनी गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, यह धमाका इराक़ के केंद्रीय इलाक़ों से गुज़र रहे एक अमेरिकी सैन्य कारवां के रास्ते में हुआ है। इस धमाके में होने वाले नुक़सान की अभी तक कोई सूचना सामने नहीं आई है।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *