देश

चीनी सेना अब अरुणाचल प्रदेश सीमा पर कम से कम चार स्थानों पर सैन्य ठिकानों का निर्माण कर रही है : रिपोर्ट

चीनी सेना अब अरुणाचल प्रदेश सीमा पर कम से कम चार स्थानों पर सैन्य ठिकानों का निर्माण कर रही है। भारतीय सुरक्षा एजेंसियां चीन की इन गतिविधियों पर करीबी नजर बनाए हुए हैं। चीनी सैनिकों की ओर से घुसपैठ की आशंका को देखते हुए भारतीय सेना अलर्ट पर है और यहां सैनिकों की तैनाती भी बढ़ा दी गई है। 

सरकारी सूत्रों के अनुसार अरुणाचल प्रदेश के सामने चीनी क्षेत्र में आने वाले असाफिला, तूतिंग एक्सिस, चैंग जी और फिशटेल-2 सेक्टर में चीनी सेना द्वारा किया गया निर्माण कार्य देखा गया है। ये भारतीय क्षेत्र से करीब 20 किलोमीटर दूर हैं। सूत्रों ने कहा कि इस बात की आशंका है कि चीन इन इलाकों से घुसपैठ और कुछ इलाकों पर कब्जा करने की कोशिश कर सकता है।

सूत्रों के अनुसार भारतीय सेना ऐसे किसी भी प्रयास का जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है और इसे लेकर उसने अपनी क्षमता बढ़ाई है। पिछले कुछ दिनों से वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से कुछ किलोमीटर गहराई वाले इलाकों में चीनी सेना अपनी बनाई सड़कों पर गतिविधियां बढ़ा रही है। चीनी सैनिक पैट्रोलिंग के दौरान भारतीय इलाकों के नजदीक भी आ रहे हैं।

बता दें कि 29-30 अगस्त की रात को चीन के सैनिकों ने पैंगोंग झील के दक्षिणी इलाके में स्थित मुखपारी पहाड़ी और रेजांग ला पर कब्जा करने की कोशिश की थी, जिसे भारतीय सैनिकों ने नाकाम कर दिया था। तब से ही दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने हैं और तनाव बढ़ा है। इससे पहले चीन ने एक सितंबर को भी घुसपैठ की नाकाम कोशिश की थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *