दुनिया

चीन ने कहा शिनजियांग में मस्जिदों की संख्या पूरे अमरीका की मस्जिदों की तुलना में दस गुना से भी ज़्यादा है!

चीन के विदेश मंत्रालय ने आस्ट्रेलिया के रिसर्च फ़ाउंडेशन की ओर से पश्चिमी चीन के शिनजियांग में हज़ारों मस्जिदों को गिराए जाने के आरोप को ग़लत बताते हुए कहा है कि इस इलाक़े में 24 हज़ार से ज़्यादा मस्जिदें हैं और यह संख्या बहुत से देशों में मौजूद कुल मस्जिदों से कहीं ज़्यादा है।

आस्ट्रेलिया के रिसर्च फ़ाउंडेशन ने गुरुवार को एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें बताया गया कि शिनजियांग इलाक़े में 16 हज़ार मस्जिदों को गिरा दिया गया या उन्हें नुक़सान पहुंचाया गया। रिपोर्ट के अनुसार 2017 से चीनी सरकार की नीतियों के चलते मस्जिदों को निशाना बनाने की कार्यवाही चल रही है।

रिपोर्ट तैयार करने के लिए सैटेलाइट से ली गई तसवीरों को आधार बनाया गया और चीन के भीतर मौजूद धार्मिक केन्द्रों की जानकारियों को एकत्रित किया गया है।

रिसर्च फ़ाउंडेशन ने बताया कि चीन ने उइगर इलाक़े की सांस्कृतिक धरोहरों को नए सिरे से डिज़ाइन करने की एक योजना बनाई और इसी योजना की मदद से मस्जिदों को नुक़सान पहुंचाया गया। साथ ही इस इलाक़े की मुस्लिम आबादी को भी बहुत ज़्यादा यातनाएं दी गईं।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया जताते हुए कहा कि यह स्वार्थी अफ़वाहें फैलाने से ज़्यादा कुछ नहीं है। प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि इस फ़ाउंडेशन को विदेशों से चीन के ख़िलाफ़ झूठ फैलाने के पैसे मिल रहे हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि इस इलाक़े में 24 हज़ार से ज़्यादा मस्जिदें हैं और यह संख्या अमरीका में मौजूद मस्जिदों की कुल संख्या के दस गुना से भी अधिक है।

प्रवक्ता का कहना था कि शिनजियांग में हर 530 व्यक्ति पर एक मस्जिद है और यह अनुपात बहुत से इस्लामी देशों से भी अधिक है।

चीन पर यह भी आरोप है कि वह उइगर मुसलमानों को डिटेंशन सेंटर में रखता है और वहां उन्हें यातनाएं देता है। चीन इसका भी खंडन करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *