मनोरंजन

दिरलिस एर्तरुल पहुंचे पाकिस्तान : video

अगर आपने तुर्की का चर्चित टीवी ड्रामा दिरलिस: एर्तरुल नहीं देखा है तो संभव है कि इस तुर्क टीवी कलाकार को देख थोड़ा ठहर जाएं. ये भी संभव है कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का चेहरा दिमाग़ में घूम जाए.

बुधवार को पाकिस्तान में इसी चेहरे को लेकर काफ़ी हलचल है. पाकिस्तान में वेलकम पाकिस्तान ट्विटर पर टॉप ट्रेंड कर रहा है. एर्तरुल के अहम किरदार दोआन यानी चावेत चेतेन कुनर पाकिस्तान पहुंचे हैं और उन्हें लेकर काफ़ी सरगर्मी है.

पाकिस्तान आने से पहले दोआन ने अपने इंस्टाग्राम के स्टेटस पर गुड मॉर्निंग पाकिस्तान लिखा और यहां के एक लोक संगीत का एक वीडियो क्लिप भी लगाया था. इसके अलावा इस्तांबुल से इस्लामाबाद का फ्लाइट टिकट भी शेयर किया था.

पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर लोग दोआन के इस्लामाबाद पहुंचने का वीडियो क्लिप शेयर कर रहे हैं. वीडियो में दिख रहा है कि दोआन प्रशंसकों से घिरे हुए हैं और सुरक्षा बल लोगों को नियंत्रित कर रहे हैं.

सोशल मीडिया पर पाकिस्तानियों ने दोआन का जमकर स्वागत किया है. पाकिस्तान में भी दोआन को विराट कोहली से जोड़ा गया क्योंकि दोनों के चेहरे में कुछ समानता लगती है.

पाकिस्तान में तोड़े रिकॉर्ड
पाकिस्तान में तो दिरलिस: एर्तरुल’ टीवी ड्रामे ने व्यूअरशिप के मामले में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. पीटीवी ने एर्तरुल टीवी ड्रामे के उर्दू डब एपिसोड के लिए इसी साल 18 अप्रैल को एक यूट्यूब चैनल बनाया. कुछ ही घंटों में इस चैनल के एक लाख सब्सक्राइबर हो गए और नौ मई तक 10 लाख लोगों ने इसे सब्सक्राइब कर लिया.

आज की तारीख़ में इसके 80 लाख से ज़्यादा सब्सक्राइबर हैं. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने लोगों से कहा कि उन्होंने इसे ख़ुद देखा है और सभी पाकिस्तानियों से देखने की भी अपील की

इस ड्रामे में शामिल कलाकारों को लोगों ने ऑटोमन साम्राज्य के असल किरदारों की तरह देखना शुरू कर दिया है. पाकिस्तान के लोग दिरलिस: एर्तरुल’ की महिला कलाकारों की बिकनी पहने पुरानी फोटो देख भड़क रहे हैं और सोशल मीडिया पर आपत्ति जता रहे हैं.

इसी साल फ़रवरी में जब तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन पाकिस्तान के दौरे पर आए तो पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने साझा प्रेस कॉन्फ़्रेंस में बड़े गर्व से कहा कि तुर्कों ने हिन्दुस्तान पर 600 सालों तक शासन किया. इमरान ख़ान ने कहा, ”आपके आने से हम सबको इसलिए भी ख़ुशी हुई कि कौम समझती है कि तुर्की से हमारे रिश्ते सदियों से हैं. तुर्कों ने तो 600 साल तक हिन्दुस्तान पर हुकूमत की थी.”

Areeba Khan
@khanareebazai

Cavit guner arrived in PakistanRed heartRed heart
Welcome to Pakistan #Cavitcetinguner

तुर्की की राजनीति और दिरलिस: एर्तरुल
इमरान ख़ान का कहना था कि इससे इस्लामिक निष्ठा बढ़ेगी और लोगों में इस्लामिक इतिहास के प्रति जागरुकता फैलेगी. ऑटोमन साम्राज्य के गठन पर बनी टीवी सिरीज़ ‘दिरलिस एर्तरुल’ को तुर्की के सरकारी टीवी टीआरटी वन पर प्रसारित किया गया. इसके अब तक पाँच सीज़न आ चुके हैं और कुल 448 एपिसोड हैं.

पहला सीज़न एनोतोलिया में क्रुसेडर्स के ख़िलाफ़ अभियान है. दूसरे में मंगोलों के ख़िलाफ़, तीसरे में ईसाई बैज़नटाइन के ख़िलाफ़ है. चौथे में सेल्जुक की आपसी लड़ाइयाँ और फिर ऑटोमन का गठन. पूरी सिरीज़ में ऐतिहासिक तथ्यों से ज़्यादा इस्लामिक राष्ट्रवाद और अर्दोआन की राजनीति के साथ वर्तमान सियासी मूड को भुनाने की कोशिश की गई है.

पश्चिम के मीडिया में कहा जाता है कि तुर्की का राष्ट्रीय मिज़ाज उस वक़्त के लोकप्रिय टीवी शो से समझा जा सकता है. कुछ साल पहले तुर्की में सुल्तान सुलेमान के जीवन पर ‘द मैग्निफिसेंट सेंचुरी’ नाम से एक टीवी ड्रामा बना था.

एर्तरुल का हर किरदार पाकिस्तान में काफ़ी लोकप्रिय है. सबसे ज़्यादा लोकप्रिय हैं एर्तरुल की भूमिका निभाने वाले एंगेन अलत्यान दोज़ियातान. वो भी अक्टूबर में पाकिस्तान आने वाले हैं और इसे लेकर भी वहां काफ़ी उत्साह है.

तुर्की की सरकारी समाचार एजेंसी अनादोलु के अनुसार अलत्यान तीन दिन के दौरे पर पाकिस्तान आएंगे और 9 अक्टूबर से 11 अक्टूबर जश्न-ए-एर्तरुल इवेंट का आयोजन किया जाएगा. इसके तहत अलत्यान पाकिस्तान के तीन शहर कराची, इस्लामाबाद और लाहौर जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *