देश

भारत में चीन की जासूसी को लेकर बहुत बड़ा ख़ुलासा :चीन क़रीब 1350 लोगों की जासूसी कर रहा है, देखें पूरी लिस्ट

Sagar PaRvez
==========
@बड़ा_खुलासा! चीन कर रहा भारत की जासूसी, मोदी, सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह समेत 1350 लोगों पर ड्रैगन की लाल आँख, देखें पूरी लिस्ट
**𝓡𝓪𝓽𝓽𝓵𝓮𝓭 𝓒𝓱𝓲𝓷𝓪 𝓼𝓹𝔂𝓲𝓷𝓰 𝓸𝓷 1350 𝓘𝓷𝓭𝓲𝓪𝓷 𝓬𝓲𝓽𝓲𝔃𝓮𝓷𝓼 𝓲𝓷𝓬𝓵𝓾𝓭𝓲𝓷𝓰 𝓟𝓻𝓮𝓼𝓲𝓭𝓮𝓷𝓽, 𝓟𝓻𝓲𝓶𝓮 𝓜𝓲𝓷𝓲𝓼𝓽𝓮𝓻
खुलासा हुआ है कि चीन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी समेत पांच प्रधानमंत्रियों, पूर्व और वर्तमान के 40 मुख्यमंत्रियों, 350 सांसद, कानून निर्माता, विधायक, मेयर, सरपंच और सेना से जुड़े समेत करीब 1350 लोगों की जासूसी कर रहा है।

भारत में चीन की जासूसी को लेकर बहुत बड़ा खुलासा हुआ है। चीन अब केवल एलएसी पर ही नहीं, बल्कि डिजिटल पलेटफॉर्म पर भी भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, चीन भारत में बड़े संवेधानिक पदों पर बैठे राजनेताओं और सामरिक पदों पर बैठे अधिकारियों की जासूसी कर रहा है।

खुलासा हुआ है कि चीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत पांच प्रधानमंत्रियों, पूर्व और वर्तमान के 40 मुख्यमंत्रियों, 350 सांसद, कानून निर्माता, विधायक, मेयर, सरपंच और सेना से जुड़े समेत करीब 1350 लोगों की जासूसी कर रहा है। इंडियन एक्सप्रेस ने जिन नामों का खुलासा किया है, उनमें देश के कई बड़े-बड़े लोगों के नाम शामिल हैं।

भारत के चीफ जस्टिस शरद बोबड़े और उनके साथी जज एएम खानविल्कर से लेकर लोकपाल जस्टिस पी.सी घोष और नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक जीसी मुर्मू का भी इसमें नाम है। स्टार्टअप टेक उद्यमी जैसे भारत पे (एक भारतीय भुगतान ऐप) के संस्थापक निपुण मेहरा और ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी कंपनी ऑथब्रिज के अजय त्रेहन से लेकर रतन टाटा और गौतम अडानी जैसे शीर्ष उद्यमी भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

इसमें न सिर्फ राजनैतिक और सरकारी प्रतिष्ठानों के प्रभावी लोग, बल्कि अलग-अलग क्षेत्रों के तय लोगों की निगरानी की जा रही है। इनमें प्रमुख पदों पर बैठे ब्यूरोक्रेट्स, जज, साइंटिस्ट्स, शिक्षाविद, पत्रकार, एक्टर्स, खिलाड़ी, धार्मिक लोग और एक्टिविस्ट शामिल हैं। इतना ही नहीं वित्तीय अपराध, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, और मादक पदार्थों, सोने, हथियारों या वन्यजीवों की तस्करी के सैकड़ों अभियुक्त भी इनमें शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *