उत्तर प्रदेश राज्य

रामराज! उप्र में पीएम किसान योजना में बड़ा घोटाला उजागर

Sagar PaRvez
===========
अब रामराज! उप्र में पीएम किसान योजना में बड़ा घोटाला उजागर… प्राइमरी के बच्चों के नाम पर ट्रांसफर की गई रकम
उप्र: शाहजहांपुर जिले में कृषि और राजस्व विभाग के अधिकारियों ने जनसेवा केंद्रों के साथ मिलकर कई भूमिहीनों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ पहुंचाया।
हद तो तब हो गई जब प्राइमरी स्कूल के हजारों बच्चों के बैंक खातों में भी योजना की रकम मंगवा ली गई।
मोदी सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में तमिलनाडु के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी बड़ा घोटाला उजागर हुआ है। प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में बड़े पैमाने पर भूमिहीनों और यहां तक कि प्राइमरी स्कूल में पढ़ने वाले हजारों बच्चों के बैंक खातों में भी पीएम किसान किसान सम्मान योजना की रकम पहुंचाने का मामला सामने आया है।
यह गड़बड़झाला उजागर होने के बाद जिला प्रशासन में खलबली मची हुई है।
जनसत्ता में छपी खबर के मुताबिक शाहजहांपुर जिले की तिलहर तहसील में यह घपला उजागर हुआ है। खबर के अनुसार कृषि और राजस्व विभाग के अधिकारियों ने स्थानीय जनसेवा केंद्रों के साथ मिलीभगत कर कई भूमिहीनों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ पहुंचाया। इतना ही नहीं, हद तो तब हो गई जब प्राइमरी स्कूल में पढ़ने वाले हजारों बच्चों के बैंक खातों में भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की रकम पहुंच गई।
कहा जा रहा है जिन भूमिहीन किसानों के नाम पर पैसा भेजा गया, उनसे दलालों ने आधार माइक्रो एटीएम पर जबरदस्ती अंगूठा लगवाकर किसान सम्मान योजना की रकम निकलवा ली‌। वहीं मिलीभगत कर बच्चों के नाम पर बड़ी उम्र के लोगों का फोटो लगाकर खाता खुलवाने और उसमें योजना का रकम मंगाने का भी मामला सामने आया है। इन सभी ने जैतीपुर के एक जनसेवा केंद्र में ही अपना खाता खुलवाया था। कहा जा रहा है कि और भी बहुत से फर्जी खाते खोले गए हैं, जिनको प्रधानमंत्री किसान योजना से जोड़ा गया है। इन सभी खातों से लगातार लेन-देन की बात भी सामने आई है।
मामला उजागर होने के बाद अब पुलिस इस मामले की जांच कर रही है और इस घोटाले के मुख्य आरोपी की पहचान कर जल्द गिरफ्तारी की बात कर रही है। हालांकि, इससे पहले पुलिस ने मामले में दर्जन भर लोगों को गिरफ्तार किया था, जिसके बाद फर्जीवाड़े में कई बड़े खुलासे होने की बात सामने आई थी। इस बीच बुधवार को बैंक ऑफ बरोड़ा की जैतीपुर शाखा में अधिकारियों ने किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने वाले कुछ अपात्र लोगों के खाते बंद भी किए हैं।
वहीं, इस मामले में अखिल भारतीय प्रधान संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विपिन मिश्रा ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर पूरे घोटाले की सीबीआई जांच की मांग की है। उन्होंने पत्र में कृषि विभाग, राजस्व विभाग, बैंक और जनसेवा केंद्रों की मिलीभगत से किसान सम्मान निधि योजना में बड़े घोटाले का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों की मिलीभगत से अपात्र लोगों को भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जोड़ दिया गया, जबकि वास्तविक किसान अभी भी योजना से वंचित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *