विशेष

इस शक्ति से किसी के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएं

Pratima Jaiswal
=========
-शक्ति-
शक्ति (Power) के कई रूप हैं। व्यक्ति को जिस चीज के पास होने पर मजबूत और निर्भय होने का अनुभव होता है, उसे शक्ति समझता है। किसी के लिए पैसा पावर है, तो किसी के लिए उच्च पद पर आसीन होना उसकी शक्ति है। कोई सिक्स पैक एब्स या मसल्स को अपना पावर मानकर चलता है।

शक्ति का अर्थ बदलाव से भी है। आप अपनी शक्तियों का प्रयोग करके अगर किसी के जीवन या समाज को बेहतर बनाते हैं, तो शक्ति से निकली ऊर्जा सही दिशा में जा रही है। ऐसे में आप सही मायनों में शक्ति के अधिकारी हैं।

जैसे, कोई पुलिस ऑफिसर की सबसे बड़ी शक्ति है, उसका पद जिसका इस्तेमाल करके वे अपराधियों को पकड़कर समाज को बेहतर बना सकता है। मदद की पुकार लगा रहे लोगों को मुसीबत से निकाल सकता है लेकिन अगर वो पुलिस ऑफिसर सीधे-सादे लोगों को डराने-धमकाने और परेशान करने लगे, तो ऐसे लोगों की शक्ति गलत दिशा में जाती है। उसी तरह पैसों का इस्तेमाल किसी को नीचा दिखाने या दुख देने के लिए करना, सिक्स पैक एब्स से अपने से कमजोर लोगों को दबाना या उन्हें धूल की तरह ट्रीट करना शक्ति का निरादर है।

ऐसे लोग कभी न कभी मां शक्ति के कोप के भागी बनते ही हैं। ऐसे लोगों को मां शक्ति सद्बुद्धि प्रदान करे या फिर इनकी वही शक्ति छीन लें, जिससे ये किसी का दिल दुखाते या समाज का अहित कर रहे हैं।

आपके पास जो भी शक्ति है या आप जिस चीज को भी अपनी शक्ति के रूप में देखते हैं, उसका प्रेम और सम्मान करें। इस शक्ति से किसी के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएं।

फिर भी अगर आपको लगता है कि आपके पास ऐसी कोई खास शक्ति नहीं है, तो इस बात पर विचार करें, कि आपको मानव शरीर मिला है, आपके पास हाथ-पैर, दिमाग, आंखें आदि अंग हैं, जिनसे आपका जीवन सरल बनता है। ऐसे में आप मनुष्य, पशु-पक्षियों, पेड़ों आदि के लिए कितना कुछ कर सकते हैं, जिससे उनका जीवन सरल बने।

माता शक्ति के प्रति यही सच्ची भक्ति और नमन है।

जय मां शक्ति 🙏

-प्रतिमा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *