देश

कोरोना काल में सबसे अधिक जीडीपी भारत की गिरी है : राहुल गांधी

राहुल गांधी का कहना है कि भारत की तुलना में पाकिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान ने कोरोना से उचित ढंग से मुक़ाबला किया है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि पाकिस्तान तथा अफ़ग़ानिस्तान ने बहुत बेहतर ढंग से कोरोना जैसी महामारी को संभाला।

भारत में कोरोना वायरस के मामले 73 लाख का आंकड़ा पार कर चुके हैं जबकि पाकिस्तान में कोरोना के जहां 321,877 मामले हैं वहीं पर अफ़ग़ानिस्तान में कोरोना के कुल 40 हजार केस हैं।

राहुल गांधी ने साथ ही एक चार्ट भी शेयर किया है जिसमें भारत तथा पाकिस्तान सहित एशियाई देशों की जीडीपी के आंकड़े पेश किये गए हैं। इन आंकड़ों में दिखाया गया है कि कोरोना काल में सबसे अधिक जीडीपी भारत की ही गिरी है। राहुल गांधी ने दो दिन पहले ट्वीट करके प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद, जीडीपी के आधार पर बताया था कि बंगलादेश जल्द ही भारत को इस मामले में पछाड़ देगा। इसमें राहुल गांधी ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के आंकड़ों का हवाला दिया था।

ज्ञात रहे कि आईएमएफ़ ने वर्ल्ड इकानामिक आउटलुक में कहा है कि मार्च 2021 तक पूरे होने वाले वित्तीय वर्ष में भारत की जीडीपी में 10.3 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आ जाएगी। हालांकि जून में अनुमान लगाया गया था कि यह गिरावट 4.5 प्रतिशत की होगी मगर अब अनुमान लगाया गया है कि यह गिरावट इससे कहीं अधिक होगी। भारत की जीडीपी को पहुंचने वाले नुक़सान के बारे में आईएमएफ़ का अनुमान उससे भी ख़राब तस्वीर पेश करता है जो विश्व बैंक की भविष्यवाणी से नज़र आई थी। विश्व बैंक ने भारत की जीडीपी के लिए 9.5 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *