दुनिया

फ़ायरिंग से फिर दहल उठा फ़्रांस : लियोन शहर के चर्च में ज़बरदस्त फ़ायरिंग की सूचना!

मीडिया सूत्रों ने शनिवार की शाम फ़्रांस के लियोन शहर के एक चर्च के निकट फ़ायरिंग की सूचना दी है।

फ़ार्स न्यूज़ एजेन्सी की रिपोर्ट के अनुसार फ़्रांसीसी सरकार के इस्लाम विरोधी बयान के बाद पूरे देश में अशांति जारी है और शनिवार की शाम लियोन शहर के एक चर्च के निकट फ़ायरिंग की सूचना मिली है।

मीडिया सूत्रों का कहना है कि यह घटना लियोन शहर की सेन्ट लाज़ारा सड़क पर यूनानियों के चर्च के निकट घटी जिसके दौरान एक व्यक्ति घायल हुआ। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि घटना के बाद बड़ी संख्या में पुलिसबल घटना स्थल पर जमा हो गये, जबकि रह रह कर फ़ायरिंग हो रही है।

यह घटना ऐसी हालत में घटी है कि फ़्रान्स की सरकार ने आतंकवाद के ख़तरे को पूरे देश में इमरजेंसी के लेवल पर बढ़ा दिया है और पूरे फ़्रान्स में सुरक्षा बलों को चौकस कर दिया गया है।

याद रहे कि गुरूवार को फ़्रांस के नीस नगर के एक गिरजाघर के निकट एक आतंकवादी हमले में 3 लोग मारे गए थे जबकि कई दूसरे घायल भी हुए थे। शुक्रवार की शाम को एक व्यक्ति ने राजधानी पेरिस में एक पुलिस अधिकारी पर दो चाक़ुओं से हमला कर दिया लेकिन पुलिस अफ़सर को कोई नुक़सान नहीं पहुंचा। हमलावर को गिरफ़्तार कर लिया गया।

फ़्रान्स के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रां ने कहा है कि देश हमले की ज़द में है और जनता को आतंकवाद के मुक़ाबले में हार नहीं माननी चाहिए।

यह सबकुछ फ़्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रां द्वारा अपनाए गए इस्लाम विरोधी रवैये के कारण हुआ है।

ज्ञात रहे कि फ़्रान्सीसी पत्रिका चार्ली हेब्दू में पिछले दिनों पुनः पैग़म्बरे इस्लाम सल्लल्लाहो अलैहे व आलेही व सल्लम का अनादर करने वाला एक कार्टून प्रकाशित किया गया। फ़्रान्स के राष्ट्रपति अमानोएल मैक्रां ने इसका खुलकर समर्थन किया। फ़्रांस के राष्ट्रपति ने इस प्रकार के कार्टूनों का समर्थन करते हुए इसे अभिव्यक्ति की आज़ादी बताया था और कहा था कि उनका देश इस प्रकार के कार्टूनों के प्रकाशन का समर्थन करता रहेगा। उन्होंने रविवार को एक ट्वीट करके कहा कि हम नहीं झुकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *