दुनिया

फ़्रांस में चर्च के नज़दीक हमला करने वाले हमलावर की पहचान हुई

फ़्रांसीसी मीडिया ने गुरुवार को नीस शहर में चाक़ू से हमला करके तीन लोगों की हत्या करने वाले शख़्स की पहचान ज़ाहिर की है। हालांकि अभी तक फ़्रांस के अधिकारियों ने हमलावर के बारे में मीडिया में आने वाली जानकारी की पुष्टि नहीं की है।

हमलावर की पहचान ब्राहिम ए के रूप में की गई है, जो ट्यूनीशियाई मूल का एक 21 वर्षीय पुरुष है। नाइस-मेटिन नामक अख़बार के इस दावे को एक फ्रांसीसी सांसद ने भी दोहराया है।

घटनास्थल से ज़ख़्मी हालत में गिरफ़्तार होने वाला हमालावर, इस वक़्त पुलिस हिरासत में है।


फ़्रांसीसी अधिकारियों का कहना है कि जिन तीन लोगों की चर्च के नज़दीक हुए हमले में मौत हुई है, उनमें से एक का गला कट गया था। फ़्रांस की पुलिस इसे एक आतंकवादी हमला मानकर, उसकी जांच कर रही है।

नीस के मेयर ने हमलावर को इस्लामी फासीवादी क़रार दिया है और कहा है कि हमले के वक़्त वह अल्लाहू अकबर का नारा लगा रहा था।

कुछ ही घंटों के बाद, दक्षिण-पूर्वी फ्रांस के एविग्नन में पुलिस ने एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिसकर्मियों का दावा है कि उसने उन पर चाक़ा से हमला करने की कोशिश की थी। उसके बाद ल्योन में, एक लंबे चाक़ू के साथ पुलिस ने एक संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ़्तार करने का दावा किया है।

फ़्रांसीसी राष्ट्रपति और अन्य अधिकारियों द्वारा हालिया इस्लाम विरोधी बयानों से इस देश में हालात ख़राब हुए हैं और अरब व मुस्लिम देशों में भी पेरिस का जमकर विरोध किया जा रहा है।

कई देशों के मुस्लिम नेताओं ने फ़्रांसीसी राष्ट्रपति पर अभिव्यक्ति की आज़ादी के नाम पर मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं को आहत करने और इस्लाम को बदमान करने का आरोप लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *