बिहार राज्य

बिहार विधानसभा चुनाव : महागठबंधन में सीटों का बंटवारा हो गया : देखें किसे मिली कितनी सीटें!

बिहार में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है, मतदान में अब एक महीने से भी कम का समय शेष है। ऐसे में चुनावी मैदान में उरतने वाली राजनीतिक पार्टियों के बीच बैटकों का दौर तेज हो गया है। इसी क्रम में शनिवार को बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर मंथन हुआ। शाम तक सीट शेयरिंग का फॉर्म्युला फाइनल होने के बाद इसकी जानकारी आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने मीडियाकर्मियों को दी।


किसे मिली कितनी सीटें
आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने बताया कि महागठबंधन में सीटों के बंटवारे की प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है, सभी राजनीतिक दलों ने सहमति जताते हुए हिस्से में आई हुई सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया। आरजेडी नेता के मुताबिक बिहार चुनाव में आरजेडी 144 सीटों, कांग्रेस 70 सीटों, सीपीएम 4, सीपीआई 6 और सीपीआई माले 19 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। साथ ही पार्टी वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में उम्मीदवार उतारेगी। इसके अलावा हेमंत सोरेन की जेएमएम और वीआईपी को आरजेडी अपने कोटे से सीट देगी।

नीतीश को माफ नहीं करेगी जनता: कांग्रेस
महागठबंधन की बैठक खत्म होने के बाद कांग्रेस नेता अविनाश पांडे ने कहा, यूपीए के सभी घटकों ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन के रूप में एक साथ आने का फैसला किया है। आरजेडी के नेतृत्व में कांग्रेस, राजद, सीपीआई, सीपीएम और विकाससेल इन्सान पार्टी इस गठबंधन का हिस्सा होंगे। हम चाहते हैं कि बिहार तेजस्वी यादव के अधीन रहे। कांग्रेस नेता ने आगे कहा, बिहार की जनता ने साल 2015 के चुनाव में नरेंद्र मोदी और नीतीश मोदी के खिलाफ अपना वोट दिया था लेकिन नीतीश ने जनता को धोका दिया और बीजेपी के साथ गठबंधन कर लिया। जनता इसके लिए उन्हें माफ नहीं करेगी।

The Times Of India
@timesofindia

Bihar assembly polls: Tejashwi to lead alliance; RJD to contest 144 seats, Congress gets 70

Bihar’s opposition announced that RJD’s Tejashwi Yadav will lead grand alliance and the state also in the upcoming assembly elections


महागठबंधन की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद रहे ये नेता
प्रेस कॉन्फ्रेंस में तेजस्वी यादव ने कहा, बिहार विधानसभा चुनाव में सीपीएम-4, सीपीआई-6, सीपीआई (माले)- 19 , कांग्रेस-70 और RJD-144 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बता दें कि महागठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर शनिवार शाम संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस रखी गई। इसमें तेजस्वी यादव, तेज प्रताप यादव, कांग्रेस के नेता आनंद माधव, आरजेडी नेता भोला यादव, VIP प्रमुख मुकेश साहनी, आरजेडी सांसद मनोज झा शामिल हुए। प्रेसवार्ता में माले, CPI, CPI (M) के नेता भी मौजूद रहे।

Bihar Election 2020 Schedule:

Phase 1: October 28

Phase 2: November 3

Phase 3: November 7

RESULT DAY: November 10

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *