विशेष

ऐसे कैसे हो सकता है, लेकिन यह सही है!

जब कोई बच्चा पैदा होता है तो उसके अंगो को देखकर ये पता चल जाता है की ये बच्चा लड़का है या लड़की क्योकि जब कोई भी लड़का या लड़की पैदा होता या होती है तो उसके अंग भी उसके हिसाब से विकसित होते है, लेकिन दुनिया में एक जगह ऐसी भी है जहाँ 12 साल तक पैदा होने वाले लड़के लड़की होते है और जब उनकी उम्र 12 साल की हो जाती है, फिर वो लड़के बन जाते है, जी हाँ यह जानकर थोड़ा अजीब तो लगा होगा के ऐसे कैसे हो सकता है लेकिन यह सही है।

डोमिनिकन गणराज्य के एक हिस्से में ऐसा कुछ हो रहा है जो दुनिया में कहीं नहीं होता। यहां जवानी की अवस्था में पहुंचने के बाद लड़कों में लिंग विकसित होता है, यह जगह डोमिनिकन गणराज्य के दक्षिण पश्चिम में है, जो पूरी दुनिया से थोड़ा अलग है और इस गांव का नाम सालिनास है।

यहां पर जो भी बच्चे पैदा होते है उनको ‘गुएवेडोसेस’ कहा जाता है जिसका अर्थ है 12 की उम्र में लिंग, बीबीसी की विज्ञान श्रृंखला ‘काउंटडाउन टू लाइफ-द एक्स्ट्राआर्डनरी मेकिंग ऑफ यू’ में सालिनास के बच्चों की कहानी दिखाई गई है, टेलीग्राफ डॉट को डॉट यूके के मुताबिक, सालिनास में 90 में से किसी एक बच्चे में यह दुर्लभ अनुवांशिकी विकार सामने आता है।

रिपोर्ट के अनुसार इस विकार का कारण एक एनजाइम का न होना है। इस वजह से गर्भाशय में पुरुष सेक्स हारमोन-डिहाइड्रो टेस्टोसटेरोन नहीं बनता है, इसी कारण से ऐसे बच्चों के पास पैदा होने के समय अंडकोष नहीं होता और लगता है जैसे उनके शरीर में योनि है, लेकिन, 12 साल की उम्र में टेस्टोस्टेरोन का उबाल जैसा आता है और पुरुष जननांग उभर कर सामने आने लगते हैं।

वैसे यह सारी प्रक्रिया मां के गर्भ में होनी चाहिए लेकिन यहाँ यह 12 साल बाद होती है, और फिर धीरे-धीरे इन लड़कों की आवाज भारी होने लगती है और धीरे धीरे अंत में एक सामान्य आदमी की तरह इनका लिंग भी विकसित हो जाता है। और इतने लम्बे बर्षो के अंतराल के बाद ही पता चलता है की ये लड़का है या लड़की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *