दुनिया

पूरे ईरान में लगा दो हफ़्तों के लिए मुक़म्मल लॉकडाउन : ईरान में कोरोना से अबतक 43,896 लोगों की मौत!

ईरान में लगातार कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या और उससे होती मौतों को देखते हुए सरकार ने शनिवार 21 नवंबर से पूरे देश में दो हफ़्तों के लिए लॉकडाउन लगाने का फ़ैसला किया है।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, ईरान की कोरोना से मुक़ाबले के लिए बनी समिति के प्रवक्ता अली रज़ा रईसी ने बताया है कि देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए सरकार ने दो सप्ताह के लिए कई तरह की सीमित्ताओं को लागू करने का निर्णय लिया है। अली रज़ा रईसी ने बताया कि, इस समय ईरान के 124 शहर रेड लाइन पर हैं, 150 शहर ख़तरे के निशान के क़रीब हैं और 98 शहर ऐसे हैं जिनपर कोरोना का ख़तरा मंडरा रहा है। कोरोना से बचाव एवं मुक़ाबले के लिए बनी समिति के प्रवक्ता ने कहा कि, देश के 25 प्रांत ऐसे हैं जो ख़तरे के निशान पर हैं जबकि तीन प्रांत लाल निशान को पार कर गए हैं।

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय, उपचार और चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र के अधिकारियों का मानना है कि, कोरोना के फैलने का सबसे बड़ा कारण लोगों का एक स्थान पर एकत्रित होना है। स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ईरज हरीरी ने बल देकर कहा कि हमे सबसे पहले एक स्थान पर एकत्रित होने वाली भीड़ को रोकना होगा। उन्होंने कहा कि आम तौर पर लोग रात में 9 बजे के बाद एकत्रित होते हैं इसीलिए हमने रात 9 बजे से गाड़ियों के आवागमन को सीमित कर दिया है।

ईरान, कोरोना से मौत में कमी नहीं, 24 घंटे में 479 लोगों की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रवक्ता ने बताया है कि ईरान में पिछले 24 घंटों में 13 हज़ार से ज़्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हुए जबकि 479 लोगों की मौत हो गई।

डाॅक्टर सीमा सादात लारी ने शुक्रवार को देश में कोरोना के ताज़ा आंकड़े जारी करते हुए बताया कि पिछले 24 घंटों में कोरोना के 13,260 नए मामले सामने आए जिनमें से 3,044 को अस्पतालों में भर्ती कराया गया जबकि बाक़ी अन्य को आवश्यक निर्देशों के साथ होम आइसोलेशन में भेज दिया गया। उन्होंने बताया कि अब ईरान में कोरोना के कुल मरीज़ों की संख्या 8 लाख 28 हज़ार 377 हो गई है। प्रवक्ता ने बताया कि अब तक देश में 5 लाख 89 हज़ार 25 लोग कोरोना से मुक्त हो चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रवक्ता ने बताया कि पिछले 24 घंटों में ईरान में 479 लोगों की कोरोना के घातक वायरस से संक्रमण की वजह से मौत हो गई है। डाॅक्टर सीमा सादात लारी ने बताया कि अब देश में कोविड-19 से मरने वालों की कुल संख्या 43,896 हो गई है। इस बीच पूरी दुनिया में कोरोना के मरीज़ों की संख्या पांच करोड़ 70 लाख से ज़्यादा चुकी है जिनमें से कम से कम 13 लाख 67 हज़ार की मौत हो चुकी है जबकि लगभग 4 करोड़ लोग कोरोना को हरा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *