देश

भारत ने सुरक्षा परिषद में की पाकिस्तान की शिकायत

भारत सरकार के अधिकारियों ने यह घोषणा की है कि, पाकिस्तानी तत्वों द्वारा कश्मीर में किसी बड़ी साज़िश को अंजाम देने का मामला उन्होंने संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद को भेज दिया है।

समाचार एजेंसी रोएटर्ज़ की रिपोर्ट के मुताबिक़, भारतीय अधिकारियों ने यह दावा किया है कि, बुधवार को जैशे मोहम्मद नामक गुट से संबंधित चार तत्व सामा इलाक़े से एक लंबी सुरंग के माध्यम से कश्मीर में घुसे थे। भारतीय अधिकारियों के अनुसार, यह सभी तत्व भारी मात्रा में हथियारों से लैस थे और उनके पास जो हथियार थे वह पाकिस्तान के बने हुए हैं। सुरक्षा परिषद में भारत की ओर से की गई शिकायत में कहा गया है कि, पाकिस्तान की सीमा में कश्मीर में घुसपैठ करने वाले तत्वों को नगरोटा में एक चेक पोस्ट पर रुकने के लिए कहा गया, लेकिन उन्होंने सुरक्षा बलों पर फ़ायरिंग कर दी, जिसके जवाब में सुरक्षा बलों द्वारा की गई जवाबी फ़ायरिंग में वे सब मारे गए।

इस बीच पाकिस्तान ने भारत द्वारा लगाए गए सभी आरोपों को ख़ारिज कर दिया है। इस्लामाबाद का कहना है कि इस तरह के बेबुनियाद आरोप लगाकर दिल्ली सरकार कश्मीर में भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा कश्मीरी जनता का किए जा रहे दमन से विश्व जनमत के ध्यान को भटकाना है। इस बीच नगरोटा में कथित पाकिस्तानी तत्वों को मार गिराने के बाद अब भारत पूरे प्रकरण में पाकिस्तान की भूमिका को पूरी दुनिया के सामने लाने की मुहिम में जुट गया है। सबसे पहले भारतीय विदेश मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के चार स्थाई सदस्यों के नई दिल्ली स्थित राजदूतों को नगरोटा कथित हमले की साज़िश से जुड़ी जानकारी मुहैया कराई है। याद रहे कि भारत का आरोप है कि पाकिस्तान कश्मीर में सक्रिय उग्रवादियों का समर्थन करता है, लेकिन इस्लामाबाद इन आरोपों को ख़ारिज करता आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *