सेहत

अगर गर्भ धारण करना चाहते हैं, तो प्रातः काल के समय शारीरिक संबंध बनाने चाहिए!

 

प्रातः काल सेक्स के क्या है फायदे

कई बार यह सुनने में आता है कि प्रातः काल सेक्स करना लाभकारी होता है. कई लोग तो यह भी कहते हैं कि अगर गर्भ धारण करना चाहते हैं, तो प्रातः काल के समय शारीरिक संबंध बनाने चाहिए.बोला जाता है कि प्रातः काल के समय सेक्स करने से संतुष्टि तो मिलती ही है, इससे बीमारियों से भी बचाव होता है.


एक शोध के अनुसार, प्रातः काल के समय सेक्स करने से वीर्य की गुणवत्ता 12 फीसदी तक बढ़ जाती है, जिससे गर्भधारण की आसार ज्यादा होती है. इतना ही नहीं प्रातः काल के समय सेक्स करने से बॉडी में एस्ट्रोजन का स्तर तेजी से बढ़ता है. इससे बालों व स्कीन में आॅक्सीजन अच्छे से पहुंचती है व इनसे संबंधित समस्याएं दूर होती हैं. रिसर्च यह भी बताती है कि प्रात: काल संबंध बनाने से इम्योनोग्लोबिन ए नामक एंटीबॉडी बनता है. यह बॉडी की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इसके अतिरिक्त आॅक्सीटोसिन नामक हार्मोन ​स्रावित होने से मूड अच्छा रहता है.

रिसर्च में यह भी बताया गया है कि अगर दंपति हफ्ते में तीन बार संबंध बनाएं, तो ऐसी जोड़ियों में हृदयाघात का खतरा कम होता है. प्रातः काल के समय सेक्स करना व्यायाम करने के बराबर फायदादेता है. इससे ज्यादा से ज्यादा आॅक्सीजन फेफड़ों में पहुंचती है, जो सेहत के लिए लाभदायक होती है.इसके अतिरिक्त मॉर्निंग सेक्स करने से शीघ्रपतन की समस्या भी नहीं होती है. रिसर्चरों का कहना है कि अगर जिंदगी को खुशहाल बनाना है, तो कपल्स को रात की जगह मॉर्निंग सेक्स का आनंद उठाना चाहिए.

मेरी पत्नी ने अपने एक्स बॉयफ्रेंड के साथ Sex किया था या नहीं, ये कैसे पता लगेगा?

मुझे यह कैसे पता चलेगा कि मेरी पत्नी शादी से पहले गर्भवती हो चुकी है? जब भी गर्लफ्रेंड के संग सेक्स करता हूं तो पेनिस इरेक्ट क्यों नहीं होता? सेक्स के दौरान जल्दी क्यों स्खलित हो जाता हूं?

सेक्स, प्रेग्नेंसी, पीरियड्स, मास्टरबेशन, इरेक्शन, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन, पॉर्न की लत से जुड़ी ऐसी तमाम समस्याएं हैं जिनका समाधान हर उम्र के स्त्री-पुरुष चाहते हैं। इन्हीं कुछ परेशानियों से जूझ रहे पाठकों के सवालों के जवाब हम सीनियर सेक्स एक्सपर्ट डॉ. महिन्द्र वत्स के माध्यम से उनको लगातार दे रहे हैं। इसी कड़ी में चुनिंदा सवाल-जवाबों की फेहरिस्त आपके लिए प्रस्तुत है ताकि आप गुप्त समस्या के समाधान से अवगत हो सकें और अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर से बेहतर बना सकें…

सच कैसे जानूं

सवाल: मैं 30 साल की हूं और मेरी शादी होने वाली है। मेरे मंगेतर और मैंने हाल ही में सेक्स किया था और यह जितनी आसानी से होता चला गया, उसको लेकर मुझे संदेह है कि मंगेतर पहले भी सेक्स करता रहा है। लेकिन पूछने पर, उसने यह स्वीकार करने से इनकार कर दिया कि उसके अतीत में यौन संबंध थे। हालांकि मेरे लिए यह कोई मायने नहीं रखता, लेकिन मैं झूठ पर एक रिश्ता शुरू नहीं करना चाहती। मैं उसे सच बताने के लिए कैसे मनाऊं?

जवाब: अपने मन की बात बोलें। उसे समझाएं कि उसका अतीत आपके लिए कोई मायने नहीं रखता है, बल्कि यह बात यह है कि आप विश्वास और ईमानदारी के आधार पर अपनी शादी शुरू करना चाहती हैं। आप दोनों के लिए ज़रूरी है कि ईमानदारी भरी बातचीत के साथ शादीशुदा जिंदगी की शुरुआत करें और एक-दूसरे पर भरोसा करके सहज रहें। उस भरोसे को बनाने में समय लगता है। कपल्स के लिए चलने वाला प्री-मैरिज काउंसलिंग कोर्स आपको खुशहाल रिश्ते के लिए सही रास्ते पर ले जाएगा।बिस्तर पर अपने प्रदर्शन से नहीं हैं खुश, तो आज से ही डायट में शामिल करें ये 5 फूड्स

कैसे पता चल सकता है

सवाल: मेरी शादी को छह महीने हो चुके हैं। मुझे लगता है कि मेरी पत्नी किसी और से प्यार करती है और उसने हमारी शादी से पहले या बाद में उसके साथ सेक्स किया है। मुझे यह कैसे पता चलेगा कि वह पहले गर्भवती हो चुकी है? कैसे पता चल सकता है कि पत्नी ने अपने एक्स बॉयफ्रेंड के साथ Sex किया था या नहीं? जवाब: आप जासूस क्यों बनना चाहते हैं? अपनी पत्नी से बात करें और उसका विश्वास हासिल करें। आपने अभी-अभी शादी की है और इस तरह के संदेह आपकी शादीशुदा जिंदगी में ठीक नहीं हैं। अपनी पत्नी के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाएं और एक ऐसा बंधन विकसित करें, जहां प्यार और विश्वास को महत्व दिया जाए। ओरल सेक्स के लिए अपनाएं ये 4 स्टाइल, पार्टनर को चरमसुख तक पहुंचने में नहीं लगेगी देर


सेक्स शुरू करते ही स्खलित

सवाल: मेरी उम्र 30 साल है। मैं अपनी पत्नी के साथ सेक्स शुरू करते ही स्खलित हो जाता हूं। इसके चलते मुझे बहुत शर्म आती है। कृपया मेरी मदद करें।

जवाब: यदि आप इस परेशानी के समाधान के लिए किसी सेक्सपर्ट से मिलते हैं तो यह सबसे अच्छा रहेगा। इस बीच, कीगल व्यायाम (Kegel exercise) करना शुरू करें। क्या सच में मास्टरबेशन से बढ़ती है इम्युनिटी पावर? सेक्स एक्सपर्ट ने खोले पूरे पत्ते

पीरियड्स में देरी

सवाल: मैं 33 साल की हूं। मैं अपने बॉयफ्रेंड के साथ मैं फिजिकली एक्टिव रही हूं। लेकिन पिछले तीन वर्षों से मैं सिंगल हूं और यौन रूप से निष्क्रिय रही हूं। हाल ही में, मैंने देखा है कि मेरे पीरियड्स में कुछ दिनों की देरी होती है। क्या कारण हो सकता है?

जवाब: जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं आपका शरीर परिवर्तनों से गुजरता है। यहां तक कि तनाव जैसे कारक भी भूमिका निभाते हैं। चूंकि आपने पहचाना है कि आपके पीरियड्स में देरी हो रही है और आप अतीत में यौन रूप से सक्रिय रही हैं, इसलिए स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह आपके लिए मददगार साबित होगी।

क्या हस्तमैथुन अनिवार्य है

सवाल: मैं 29 साल का हूं अभी भी मेरी शादी नहीं हुई है। मैं हस्तमैथुन नहीं करता और वर्जिन हूं। क्या हस्तमैथुन अनिवार्य है? क्या यह भविष्य में मेरे यौन जीवन को प्रभावित करेगा? क्या यह किसी भी शारीरिक विकलांगता का कारण बन सकता है? क्या यह बिस्तर में मेरे साथी की संतुष्टि को प्रभावित करेगा?

जवाब: यह निश्चित रूप से अनिवार्य नहीं है और यह किसी भी शारीरिक विकलांगता का कारण नहीं होगा, लेकिन हस्तमैथुन करना पूरी तरह से सामान्य है। हस्तमैथुन से तनाव कम करने जैसे स्वास्थ्य लाभ होते हैं और यह सेक्स का सबसे सुरक्षित रूप है। न तो संयम और न ही हस्तमैथुन भविष्य में आपके यौन जीवन को प्रभावित करेगा जब तक कि आपको अत्यधिक हस्तमैथुन करने की आदत नहीं है। सेक्स के दौरान मैंने वेश्या को Kiss किया था, क्या चुंबन से हेपेटाइटिस फैल सकता है?


इरेक्शन प्रॉब्लम

सवाल: मैं 40 साल का हूं। जब भी मैं अपनी प्रेमिका के साथ यौन संबंध बनाने की कोशिश करता हूं, मुझे उचित इरेक्शन नहीं मिलता है। इसका क्या कारण हो सकता है? क्या यह एक शारीरिक दोष है? कैसे इस समस्या को दूर कर सकते हैं?

जवाब: यह ज्यादातर देखने में आता है कि पुरुष 40 वर्ष की आयु के करीब स्तंभन दोष (Erectile Dysfunction) से ग्रसित होते हैं और आमतौर पर यह एक मेडिकल कंडीशन से संबंधित है। उन चीजों की पहचान करें जो समस्या पैदा कर सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आप शारीरिक रूप से फिट हैं। उचित आहार और व्यायाम महत्वपूर्ण हैं। तनाव भी भूमिका निभा सकता है। मेरा सुझाव है कि आप अपने पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए कीगल व्यायाम (Kegel exercises) करें।

एक पल भी सेक्स के बगैर नहीं रह सकती ऐसी महिलाएं

सेक्स एक ऐसी क्रिया हैं जिसका आनंद लेना हर कोई पसंद करता हैं सेक्स में ऐसा सुख प्राप्त होता हैं जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते है। आयु का एक ऐसा पड़ाव होता है जब हर स्त्री व पुरुष शारीरिक सम्बन्ध की ख़्वाहिश रखते है। सेक्स करना एक ऐसी ख़्वाहिश होती है जिसे सरलता से दबा पाना बहुत ही कठिन है। आज हम आपको बताने जा रहें है कुछ ऐसी स्त्रियों के बारे में जो सेक्स के लिए खुद को रोक नहीं पाती हैं।


कहा जाता है कि स्त्रियों के बॉडी में जब Progesterone हार्मोन्स का स्तर अनुमान से ज्यादा बढ़ जाता हैं तो इस दौरान महिलाएं सेक्स के लिए खुद रोक नहीं पाती है व पुरुष से पहले सेक्स की पहल करने लगती है। Progesterone हार्मोन्स बढ़ने के बाद महिलाएं सामान्य दिनों की तुलना में इन दिनों में सेक्स के लिए बेहद उत्साहित रहती है यही नहीं बल्कि ऐसा भी बोला जाता है कि ऐसी महिलाएं सेक्स के बगैर एक पल भी नही रह पाती।

इसके अतिरिक्त जो महिलाएं सेक्स फिल्में ज्यादा देखना पसंद करती है ऐसी महिलाएं सेक्स के लिए हमेशा उतावली रहती है। दरअसल जो महिलाएं ज्यादातर सेक्स की फिल्में देखती हैं तो उनके दिमाग पर प्रोजेस्टेरोन हार्मोन्स बहुत ज्यादा तेजी से प्रभाव डालता है जो उन्हें सेक्स के लिए रोक नहीं पाता है। वहीं कुछ स्त्रियों में सेक्स के हार्मोन बहुत ही ज्यादा होते हैं जिसके चलते वह सेक्स के लिए हर समय अति उत्साहित रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *