दुनिया

#दाइश के आतंकवादियों को देने के लिए #अमरीका ने हथियारों से लदे 25 ट्रक उत्तरी सीरिया भेजे : रिपोर्ट

अमरीकी सैनिकों का एक कारवां जिसमें सैन्य उपकरणों से भरे बहुत से ट्रक शामिल हैं उत्तरी सीरिया के हस्का क्षेत्र में पहुंचे हैं।

सीरिया की सरकारी समाचार एजेन्सी साना के अनुसार स्थानीय सूत्रों ने सोमवार को एलान किया है कि अमरीकी सैनिकों के सैन्य उपकरणों से भरे 25 वाहन हस्का प्रांत के अलमालेकिया नगर में स्थित “ख़राब अलजीर” हवाई अड्डे पहुंचे जहां पर उनकी ग़ैर क़ानूनी छावनी है। पिछले कुछ महीनों के दौरान इराक़ से सैन्य उपकरणों से लदे अमरीकी सैनिकों के सैकड़ों वाहन सीरिया के हस्का क्षेत्र में पहुंचे हैं।

सीरिया पिछले 9 वर्षों से पश्चिम और अरब देशों का समर्थन प्राप्त आतंकी गुटों की गतिविधियों का साक्षी रहा है। इस दौरान हज़ारों लोग मारे गए और लाखों बेघर हो गए।

 

सीरिया, रासायनिक हमले की फिर तैयारी, कई बड़े बड़े बाॅक्स पहुंचाए गये, रूस ने दी कड़ी चेतावनी

 

रूसी रक्षा मंत्रालय के हमीमीम केन्द्र ने एलान किया है कि इदलिब प्रांत में सशस्त्र आतंकी गुटों ने बड़ी मात्रा में क्लोरीन गैस इस प्रांत में पहुंचा दी है ताकि रासायनिक हमले का ड्रामा कर सकें।

फ़ार्स न्यूज़ एजेन्सी की रिपोर्ट के अनुसार रूसी रक्षामंत्रालय ने उत्तरी इदलिब में रासायनिक हमले के लिए सशस्त्र आतंकियों की तैयारी और इस संभावित हमले का आरोप सीरिया सरकार पर लगाने के बारे में ख़बरदार किया है।

रूसी रक्षा मंत्रालय के हमीमीम केन्द्र ने बताया है कि शनिवार की रात सामने आने वाली रिपोर्ट से पता चलता है कि कुछ सूचनाएं प्राप्त हुई हैं जिनसे पता चलता है कि आतंकवादी गुट भड़काऊ कार्यवाही के लिए पूर्वोत्तरी प्रांत इदलिब में रासायनिक हमले के लिए तैयार हो रहे हैं।

इस रिपोर्ट में आया है कि आतंकी गुटों ने कुछ बाक्स जिनमें संभवतः क्लोरीन गैस हो सकती है, इलाक़े में पहुंचा दिए हैं ताकि इदलिब प्रांत में रासायनिक हमले का ड्रामा कर सकें।

रूसी रक्षामंत्रालय और सीरिया सरकार ने देश में सक्रिय आतंकवादी गुटों और उनके पश्चिमी समर्थकों को देश में रासायनिक हमलों का ड्रामा रचने और उसका आरोप सीरिया सरकार पर लगाने पर बारम्बार सचेत किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *