दुनिया

ब्रिटेन और अरब देशों के बीच, ईरान, इराक़ और यमन के मामले पर महत्वपूर्ण बैठक हुई : रिपोर्ट

फ़ार्स की खाड़ी की सहयोग परिषद के सदस्य अरब देशों के विदेशमंत्रियों ने ब्रिटेन के उप विदेशमंत्री के साथ बैठक मे क्षेत्र की सुरक्षा के लिए सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया।

फ़ार्स न्यूज़ एजेन्सी की रिपोर्ट के अनुसार फ़ार्स की खाड़ी की सहयोग परिषद के सदस्य देशों के विदेशमंत्रियों और इस परिषद के महासचिव नाएफ़ अलहुजरुफ़ ने मध्यपूर्व और अफ़्रीक़ा के मामलों में ब्रिटेन के उप विदेशमंत्री जेम्स क्लोरली के साथ सोमवार को वर्चुअल बैठक की।

यह बैठक ब्रिटेन और फ़ार्स की खाड़ी की सहयोग परिषद के बीच रणनैतिक भागीदारी की परिधि में आयोजित हुई। इस बैठक में शामिल नेताओं ने ब्रिटेन और फ़ार्स की खाड़ी की सहयोग परिषद के बीच संबंधों और संयुक्त हितों को पूरा करने के लिए राजनैतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक क्षेत्रों में संयुक्त सहयोग की समीक्षा की।

इस बैठक में शामिल नेताओं ने इसी प्रकार रणनैतिक भागीदारी की मज़बूती की आवश्यकता पर बल दिया।

ख़लीज आन लाइन वेबसाइट ही रिपोर्ट के अनुसार इस बैठक में क्षेत्र की सुरक्षा और राजनैतिक स्थिति, आतंकवाद से संघर्ष के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों तथा यमन, ईरान और इराक़ की स्थिति सहित कुछ क्षेत्रीय व अंतर्राष्ट्रीय मामलों पर विचार विमर्श किया। इस बैठक में शामिल नेताओं ने सुरक्षा चुनौतियों से मुक़ाबले के लिए समन्वय के जारी रहने की आवश्यकता पर बल दिया।

इस बैठक में ब्रिटेन के उप विदेशमंत्री ने कहा कि आतंकवाद और क्षेत्रीय समस्याओं से मुक़ाबले के लिए फ़ार्स की खाड़ी की सहयोग परिषद और हमारे दृष्टिकोण समान हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *