दुनिया

ब्रिटेन के सैनिकों पर लटकी ख़तरे की तलवार!

ब्रितानी सैनिकों पर लटकी ख़तरे की तलवार, इस देश की सरकार अपने दस हज़ार सैनिकों को क्यों निकालना चाह रही है?
ब्रितानी सेना की 33 बटालियन्स की कोई विशेष सैनिक तैयारी नहीं है

लंदन से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्र टाइम्ज़ ने बताया है कि ब्रिटेन की सेना तकनीक के क्षेत्र में पूंजी निवेश के लक्ष्य से अपने 10 हज़ार सैनिकों को निकालना चाहती है।

समाचार पत्र टाइम्ज़ की रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस संबंध में प्रस्ताव को अगले दिनों में अंतिम रूप देंगे।

यह ख़बर ऐसे समय में सामने आ रही है जब पिछले सप्ताह एक गोपनीय रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी जिसमें कहा गया था कि ब्रिटेन के सशस्त्र सैनिक, संख्या और सैनिक तैयारियों की दृष्टि से त्रासदीपूर्ण हालत में हैं।

इसी प्रकार इस रिपोर्ट में बताया गया है कि ब्रितानी सेना की 33 बटालियन्स की कोई विशेष सैनिक तैयारी नहीं है। ब्रिटेन के प्रतिरक्षामंत्रालय की यह आधिकारिक और संवेदनशील रिपोर्ट इसी प्रकार इस बात की सूचक है कि ब्रितानी सेना की महत्वपूर्ण बटालियन्स को सैनिकों की भारी कमी की समस्या का सामना है।

जानकार हल्कों का मानना है कि ब्रितानी सरकार कुछ दूसरे कारणों से अपने दस हज़ारों को कम करना चाहती है और आम- जनमत का ध्यान वास्तविक कारणों की ओर न जाये इसलिए वह इस प्रकार के अतार्किक कारण को कारण बता रही है।

इसी प्रकार इन जानकार हल्कों का मानना है कि क्या कहीं ऐसा होता है कि किसी देश की सरकार तकनीक के क्षेत्र में पूंजी-निवेश के लक्ष्य से अपने सैनिकों की संख्या कम करती है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *