विशेष

कोरोना जैसे ख़तरनाक़ विहिप, बजरंग दल, आरएसएस के लोग, आज जब देश में महामारी से जनता बेहाल है कहीं नज़र नहीं आ रहे हैं!

पूरे देश में कोरोना ने हाहाकार मचाया हुआ है, लोग मुसीबत में हैं, किसी की समझ में नहीं आ रहा है क्या करें, एक विशेषज्ञ टीवी पर कहता है कोरोना से बचने के लिए मॉस्क पहनना चाहिए, दूसरा कहता है ‘मॉस्क’ के पहनने से कोई लाभ नहीं, एक समाचार वेबसाईट में खबर छपती है कि सोशल डिस्टन्सिंग बनाकर कोरोना से बचा जा सकता है, फिर एक नया शोध आता है जो कहता है कि सोशल डिस्टन्सिंग से कोई लाभ नहीं,,,,

तक़रीबन दो साल पहले किसी ने कोरोना का नाम भी नहीं सुना था, आज सारी दुनियां कोरोना कोरोना चिल्ला रही है, भारत में इसे लेकर हर स्तर पर लापरवाही, असंवेदनहीनता बरती गयी, कोरोना बिलकुल नयी बीमारी है जिसके बारे में आज तक ठीक से वैज्ञानिकों तक को जानकारी नहीं है लेकिन भारत के महाज्ञानी प्रधानमंत्री मोदी ने इसे लेकर ऐसा ज्ञान बांटा जिसकी कहीं मिसाल नहीं मिलेगी

ताली, थाली, मोमबत्ती, अगरबत्ती, टॉर्च जलवा दिये, फिर कोरोना वारियर्स का स्वागत और फिर कोरोना उत्सव मनवाया, आज हालात इतने बुरे हो गए हैं कि दुनियां में सबसे ज़यादा मामले भारत से आ रहे हैं और सबसे ज़यादा मौतें भारत में हो रही हैं

भारत में अनेक सेनायें हैं, श्री राम सेना, हनुमान सेना, महाकाल सेना, रणवीर सेना आदि आदि, अनेक समाज सेवी संगठन हैं, कुछ के तो करोड़ों सदस्य हैं, जो समय समय पर हाथों में तलवारें, त्रिशूल, भाले, बन्दुक, कट्टे लहराते नज़र आते रहते हैं, ये कोरोना से भी ख़तरनाक़ लोग आज जब देश में महामारी से जनता बेहाल है कहीं नज़र नहीं आ रहे हैं

आगरा ऑक्सीजन संकट: तहसीलदार पर अस्पताल का सिलिंडर छीनने का आरोप

मोहम्मद सरताज आलम

यूपी के आगरा में एक अस्पताल ने एत्मादपुर की तहसीलदार पर सिलेंडर छिनने का आरोप लगाया है. चौहान हॉस्टिपटल एंड आई केयर नाम के इस निजी अस्पताल का आरोप है कि हॉस्पिटल में 30 सिलेंडर थे जिनमें से भरे हुए 15 सिलेंडर तहसीलदार प्रीति जैन ने छीन लिए. अस्पताल का आरोप ये भी है कि तहसीलदार ऑक्सीजन की सप्लाई को बाधित करती आईं हैं.

सिलेंडर अस्पताल के थे. तहसीलदार ने सिलेंडर लेने गए डॉक्टर से बदतमीजी की और सिलेंडर छीन कर ले गईं. कुल 30 सिलेंडर अस्पताल के पास थे, जिसमें से 15 तहसीलदार ले गईं. अब खाली सिलेंडर ही नहीं बचे तो रिफलिंग भी नहीं करा सकते. अस्पताल के पास अब सिर्फ 6-7 ऑक्सीजन सिलेंडर बचे हैं.

रवि चौहान, मैनेजर चौहान अस्पताल

ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर पहुंच डॉ दिनेश ने क्विंट को बताया कि ये समस्या पहले भी आ चुकी है, जब ऑक्सीजन लेने पहुंचे अस्पताल के स्टाफ को परेशान किया जाता है.

हमें रोज पीपीई किट निकालकर रोज यहां से सिलेंडर लेने के लिए भागना पड़ता है. तहसीलदार मैडम रोज मना कर देती हैं कि हॉस्पिटल को ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं है. अस्पताल के स्टाफ को वहां घंटों इंतजार करना पड़ता है. स्टाफ मरीजों की केयर करे या फिर ऑक्सीजन का घंटों इंतजार करे.

हमें रोज पीपीई किट निकालकर रोज यहां से सिलेंडर लेने के लिए भागना पड़ता है. तहसीलदार मैडम रोज मना कर देती हैं कि हॉस्पिटल को ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं है. अस्पताल के स्टाफ को वहां घंटों इंतजार करना पड़ता है. स्टाफ मरीजों की केयर करे या फिर ऑक्सीजन का घंटों इंतजार करे.

डॉ. दिनेश

इसी इलाके का एक वीडियो जिसमें प्रीति जैन दिख रही हैं, वायरल हो रहा है. वीडियो में ऑक्सीजन सिलेंडर लेने आए कुछ लोग उनसे अपील करते नजर आ रहे हैं लेकिन तहसीलदार अपनी बात पर डटी हुईं हैं. पूरे मामले पर क्विंट हिंदी से बातचीत में एसडीएम, एत्मादपुर प्रियंका सिंह ने बताया कि जब तक प्लांट पर लिक्विड उपलब्ध था, तब तक ऑक्सीजन अस्पतालों को उपलब्ध कराई गई. अब झूठ फैलाया जा रहा है कि हमने ऑक्सीजन देने से मना किया.

जिस अस्पताल का मामला था उनके खाली सिलेंडर रखे हुए थे. प्लांट में ऑक्सीजन के लिए लिक्विड नहीं बचा है. हमने समझाने का प्रयास किया कि आप खाली सिलेंडर ले जाइए जब ऑक्सीजन उपलब्ध होगा तो दिया जाएगा. अस्पताल के स्टाफ से खाली सिलेंडर हटाने को कहा तो हमसे लड़ने का प्रयास करने लगे. हमने सुबह 5 बजे तक उन सभी अस्पतालों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जहां कोविड मरीज थे.

प्रियंका सिंह, एसडीएम

एसडीएम का कहना है कि प्रशासन पिछले कुछ दिनों से लगातार ऑक्सीजन प्लांट पर नजर बनाए हुए है कुछ कर्मचारी तो 24 घंटे काम कर रहे हैं. लोगों के साथ हुई हल्की झड़प पर वो कहती हैं एक-एक व्यक्ति तीन सिलेंडर मांग रहा है जबकि उनके पास मरीज एक ही हैं. कई लोग ऐसे हैं जिनके पास कोविड मरीज तक नहीं हैं, वो सिर्फ बता रहे हैं कि उन्हें कोरोना हो सकता है और सिलेंडर मांग रहे हैं. कुछ लोग तो अपने रिश्तेदार का नाम तक नहीं जान रहे हैं लेकिन सिलेंडर मांग रहे हैं.

हम लोग लगातार समझा रहे हैं कि हम एक व्यक्ति को दो-दो सिलेंडर नहीं कह सकते, हमें ये भी देखना है कि ऑक्सीजन के अभाव में उनकी मौत न हो जाए जिन्हें प्राथमिकता पर जरूरत है, यही काम तहसीलदार भी कर रही हैं.

प्रियंका सिंह, एसडीएम

ऑक्सीजन का अभाव किसी एक अस्पताल तक सीमित नहीं है. आगरा के कुछ और अस्पताल भी ऑक्सीजन की कमी वाले नोटिस चस्पा कर रहे हैं. 25 अप्रैल को जीवन ज्योति हॉस्पिटल, लोटस सुपर स्पेशयिलिटी हॉस्पिटल, प्राइम नर्सिंग होम जैसे कुछ अस्पतालों ने ऑक्सीजन की कमी की बात पर नोटिस चिपकाया था.

यूपी के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं?

आगरा के इन अस्पतालों में ऐसे नोटिस और आपाधापी की बात ऐसे समय सामने आ रही है जब राज्य सरकार की तरफ से दावा किया गया है कि प्राइवेट या सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है.

Jaaved Jaaferi
@jaavedjaaferi
Inna lillaahi wa inna ilaihi raaje’oon.
Lost a dear friend to Covid last night in Lucknow. A wonderful human being, always helpful to all. RIP #SyedArshadHashmi
Palms up together

Pooja ( #Isupportfarmers )
@Poojameena110
“केरल में जब हथिनी मरती है तो पूरे सिलेब्रिटीज रोने लगते हैं”

“यहाँ रोज हजारों की संख्या में लोग मर रहे हैं लेकिन उन लोगों के मुँह से एक शब्द नहीं निकलता है”…….

संतोष सिंह
@santoshsingh728
एक मुख्यमंत्री नवीन पटनायक जी भी हैं जिन्होंने उड़ीसा के प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन मुफ़्त में लगानें का निर्णय लिया व इसे एक युद्ध बताकर oxygen के उत्पादन वृद्धि व सप्लाई के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर देश में ग्रीन कोरिडोर से गैस भेज रहे है।
चुपचाप इतिहास रच रहे हैं।

Sudhir Kumar ™
@SudhirKumarLKO
लखनऊ के जनसंदेश अखबार के सीनियर क्राइम रिपोर्टर शेख जी का निधन, पत्रकारों में दौड़ी शोक की लहर, बेहद दुखद समाचार

#RIP

VHP, Bajrang Dal classified as militant religious outfits in CIA document

June 14, 2018

Right-wing Hindu nationalist organisations Vishva Hindu Parishad (VHP) and Bajrang Dal have been classified as militant religious outfits in a document published by the US’ Central Investigative Agency (CIA). The outfits have been tagged so in the recently updated World Factbook, published by CIA.

Obviously, the move has not gone down well within the saffron outfits, who are now exploring legal options to get the tag removed. The outfits have been named as militant religious outfits under the tag ‘Political pressure groups and leaders’. The Rashtriya Swayamsevak Sangh (RSS) has been classified as a nationalist organisation under the same category.

All Parties Hurriyat Conference and Jamiat Ulema-e Hind (Mahmood Madani) have been labelled as a separatist group and a religious organisation respectively on the same list.

The World Factbook is an annual publication of the CIA which provides information on the history, people, government, economy, energy, geography, communications, transportation, military, and transnational issues for 267 world entities.

Information in The Factbook is collected from – and coordinated with – a wide variety of US Government agencies, as well as from hundreds of published sources.

सीआईए ने फैक्टबुक में वीएचपी और बजरंग दल को ‘आतंकवादी’ करार दिया

October 14, 2018

यूएस सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) ने विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल को “आतंकवादी धार्मिक संगठन” और हुर्रियत को “अलगाववादी समूह” के रूप में वर्गीकृत किया है। हालांकि, आरएसएस को “राष्ट्रवादी संगठन” के रूप में परिभाषित किया गया है

फैक्टबुक पर एक नक्शा भी पोस्ट किया गया। जिसमे भारतीय प्रशासित कश्मीर और पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर को पाकिस्तान के पूरे हिस्से के रूप में दिखाया गया है।

इस मुद्दे ने बड़ा विवाद खड़ा कर दिया है। भारत के कई हिन्दू संगठनों ने सीआईए को “भारत विरोधी” संगठन के रूप में पेश करना शुरू कर दिया है।

आरएसएस के सदस्य प्रवीण कुमार ने कहा, “सीआईए जमीयत उलेमा-ए-हिंद के लिए कैसे उदार है, जिसका नेतृत्व मौलाना महमूद मदानी द्वारा किया जाता है, जो इसे धार्मिक संगठन के रूप में संदर्भित करते हुए समान हिंदू समूहों को आतंकवादियों के रूप में सूचीबद्ध करते हैं?”

सीआईए फैक्टबुक में आरएसएस नेता मोहन भागवत और वीएचपी के प्रवीण तोगडिया भी शामिल हैं जो “कई धार्मिक या आतंकवादी / क्रांतिकारी संगठनों का नेतृत्व करते हैं।

सीआईए की रिपोर्ट में कहा गया है कि युवा आबादी और इसी तरह के कम निर्भरता अनुपात, स्वस्थ बचत और निवेश दर, और वैश्विक अर्थव्यवस्था में एकीकरण में वृद्धि के चलते भारत की लंबी अवधि की वृद्धि के लिए दृष्टिकोण सकारात्मक है।

विश्व हिंदू परिषद ने आज अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के खिलाफ आंदोलन शुरू करने की धमकी दी, जिसे इसे “धार्मिक आतंकवादी संगठन” कहा जाता है।

महासचिव सुरेंद्र जैन ने कहा कि यह एक राष्ट्रवादी समूह है जो देश के लिए काम करता है। जैन ने एक बयान में कहा, “सीआईए के आरोप” आधारहीन “और” झूठे “थे, उन्होंने कहा,” सीआईए ओसामा बिन लादेन बनाने के लिए जिम्मेदार था और इसका व्याख्यान करने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है। “

 

 

 

 

 

डिस्क्लेमर : इस आलेख//twitts में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. लेख सोशल मीडिया फेसबुक पर वायरल है, इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति तीसरी जंग हिंदी उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार तीसरी जंग हिंदी के नहीं हैं, तथा तीसरी जंग हिंदी उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *