दुनिया

पूर्व अमरीकी सैनिकों ने अफ़ग़ानिस्तान से अपने सैनिकों को वापस बुलाने के लिए बाइडेन से लगाई गुहार!

अमरीका के पूर्व सैनिकों के कई संगठनों के गठबंधन ने इस देश के राष्ट्रपति बाइडेन को एक पत्र भेजा है। इस पत्र मे बाइडेन से मांग की गई है कि वे अफ़ग़ानिस्तान से अमरीकी सैनिकों को तुरंत वापस बुलवाएं।

तसनीम समाचार एजेन्सी के अनुसार पूर्व सैनिकों के संघ ने जो बाइडेन को संबोधित करते हुए लिखा है कि हम विगत में सैनिक रह चुके हैं इसलिए हमको सैनिकों की दशा का अच्छी तरह से पता है। अफ़ग़ानिस्तान में जो हमारे सैनिक मौजूद है उनको आप कृप्या वापस बुलवाइए। ख़त में कहा गया है कि यह काम जितना जल्दी हो सके अच्छा है। पूर्व अमरीकी सैनिकों के पत्र में यह भी कहा गया है कि अफ़ग़ानिस्तान से अमरीकी सैनिकों की वापसी में विलंब, से उनके लिए अधिक ख़तरे उत्पन्न होंगे जिससे अधिक रक्तपात की संभावना है।

जो बाइडेन ने पहले एलान किया था कि पहली मई तक इन सैनिकों को वापस बुलाना हमारे लिए कठिन है लेकिन अपने सैनिकों को अगले साल तक अफ़ग़ानिस्तान में रखने में वाशिग्टन को कोई रुचि नहीं है।

याद रहे कि तालेबान के साथ हुए अमरीका के समझौते के अनुसार मई 2021 तक अमरीका अपने सैनिकों को अफ़ग़ानिस्तान से निकाल लेगा। तालेबान अमरीका को चेतावनी दे चुके हैं कि निर्धारित समय सीमा तक अपने सैनिकों को नहीं निकालता तो उसे बहुत ख़तरनाक अंजाम भुगतना होंगे।

अमरीका और उसके घटकों ने आतंकवाद से संघर्ष और अफ़ग़ानिस्तान में शांति एवं सुरक्षा स्थापित करने के उद्देश्य से सन 2001 में हमला किया था। इस अमरीकी हमले के बाद अफ़ग़ानिस्तान में उल्लेखनीय ढंग से अशांति बढ़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *