दुनिया

एटलांटिक महासागर में पहली बार दाख़िल हुआ ईरानी जंगी बेडा : वीडियो

 

एटलांटिक महासागर में ईरान की ताक़त व क्षमता का प्रदर्शन।

ईरानी नौसैनिक बेड़ा, किसी बंदरगाह पर लंगर डाले बिना 6000 नॉटिकल माइल का सफ़र तय करके एटलांटिक महासागर पहुंचा है।

रोज़ाना अरब देशों के सात मंत्रियों के साथ संपर्क में रहता हूं : इस्राईली मंत्री

इस्राईल के विदेशमंत्री ने कुछ अरब देशों के साथ ज़ायोनी शासन के गुप्त संबन्धों को उजागर करते हुए कहा है कि वह प्रतिदिन अरब देशों के 7 समकक्षों के साथ संपर्क में रहते हैं।

गाबी एश्केनाज़ी ने बताया है कि वाटसऐप के माध्यम से वे अरब देशों के जिन विदेशमंत्रियों के साथ संपर्क में रहते हैं उनमें से कुछ के तो इस्राईल के साथ कूटनीतिक संबन्ध हैं जबकि कुछ के साथ नहीं हैं।

इस्राईल के विदेशमंत्री ने कहा कि अरब देशों के साथ संबन्ध खुशी की बात है। इस्राईल की एक वेबसाइट “वाला” को दिये अपने इंटरव्यू में कहा कि मैं आशा करता हूं कि आगामी विदेशमंत्री अरब देशों के साथ संबन्धों को आगे बढ़ाएंगे क्योंकि अबतक इस बारे में अच्छी प्रगति हुई है जिससे हम बहुत आशान्वित हैं।

गाबी एश्केनाज़ी ने कहा कि अमरीका शीघ्र ही पश्चिम एशिया के लिए अपना विशेष दूत नियुक्त करने वाला है जो, अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के काल में इस्राईल तथा अरब देशों के बीच संबन्धों को मज़बूत करने के समझौते के काम को आगे बढ़ाएंगे।

उन्होंने कहा कि मुझको जो बाइडेन की सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने विश्वास दिलाया है कि इस्राईल में नए मंत्रीमण्डल के गठन के बाद अरब देशों के साथ ज़ायोनी शासन के संबन्धों को मज़बूत करने के लिए प्रयास तेज़ कर दिये जाएंगे।

एशकेन्ज़ी के अनुसार दो सप्ताह पहले जब मैं अमरीका की यात्रा पर गया था तो फ़िलिस्तीन के मुद्दे पर अमरीका-इस्राईल के एक संयुक्त समूह के गठन पर सहमति हुई है जिसकी पहली बैठक हो चुकी है जिसमें बैतुल मुक़द्दस में अमरीकी काउन्सलेट खोले जाने के विषय पर चर्चा की गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *