दुनिया

आग की सुनामी ” कई देशों में करोड़ों एकड़ इलाक़ा जलकर ख़ाक, #ग्रीस का एक पूरा शहर स्वाहा : video

इस समय दुनिया के 8 देश भीषण आग से जूझ रहे हैं। इनमें अमेरिका, रूस, तुर्की, ग्रीस, ब्राज़ील, इटली, स्पेन और जापान शामिल हैं। यह आग जून के आख़िरी सप्ताह में शुरू हई थी, जो अब तक 1.13 करोड़ एकड़ इलाक़ा ख़ाक कर चुकी है। इसकी चपेट में आकर अब तक 38 लोगों की मौत हो चुकी है। क़रीब एक हज़ार घर जलकर राख हो गए हैं, जबकि 1.10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया जा चुका है।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़ ग्रीस के जंगल में भीषण लगी आग, जो मंगलवार को शुरू हुई थी, एक शहर को पूरी तरह से जलाने के साथ अपने पांचवें दिन में प्रवेश कर गई। ग्रीस की राजधानी एथेंस के पूर्व में स्थित इविया में, मंगलवार से शुरू हुई आग ने तेज़ी ग्रीस के कई शहरों को अपनी चपेट में ले लिया है। इस बीच ख़बरें आ रही हैं कि तेज़ हवाओं ने एथेंस के उत्तर में स्थित थ्राकोमाकेडोन्स शहर में भयानक आग लगा दी। देखते ही देखते पूरा शहर जलकर ख़ाक हो गया। इससे पहले कि यह पूरा शहर आग के हवाले होता स्थानीय प्रशासन ने इस शहर क निवासियों को खाली करने का आदेश दिया गया था। अभी तक हताहत होने वालों की कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है।

उल्लेखनीय है कि जिन देशों में आग लगी है वहां आग को बुझाने में 38 हज़ार फायरफाइटर्स और क़रीब 650 हेलीकॉप्टर लगे हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि अमेरिका, रूस और ब्राज़ील में लगी आग जलवायु परिवर्तन का नतीजा है। जबकि ग्रीस और तुर्की में आग कैसे फैली, इसकी जांच चल रही है। वहीं, यह आग ने सबसे ज़्यादा रूस में 1.03 करोड़ एकड़ और अमेरिका में 6 लाख एकड़ इलाक़ा राख कर दिया है। इसके अलावा, ग्रीस 40 साल की सबसे भीषण आग का सामना कर रहा है। वहां 81 जगहों पर आग लगी है। तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है। तुर्की में 156 जगहों पर आग लगी है। गुरुवार को यह विद्युत संयंत्र तक पहुंच गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *