दुनिया

उत्तर कोरिया ने किया लम्बी दूरी के नए क्रूज़ मिसाइल का सफ़ल परीक्षण

अमरीका के साथ परमाणु वार्ता विफल रहने के बाद उत्तर कोरिया ने अपनी सैन्य शक्ति का विस्तार जारी रखते हुए पिछले हफ़्ते के आख़िर में लंबी दूरी के क्रूज़ मिसाइल के कई सफल परीक्षण किए हैं।

सोमवार को उत्तर कोरिया की केन्द्रीय न्यूज़ एजेंसी ने बताया कि शनिवार और रविवार को दो मिसाइलों को लॉन्च किया गया, दोनों ही मिसाइलों ने 1500 किलोमीटर दूर अपने लक्ष्यों को सफलतापूर्वक भेद दिया।

उत्तर कोरिया ने अपने इन नए हथियारों को महान महत्व के रणनीतिक हथियार बताया है, जो इस देश के नेता किम जोंग-उन की इच्छा के अनुरूप हैं।

उत्तर कोरिया ने पिछली बार मिसाइल परीक्षण मार्च में किया था, जब उसने कम दूरी का सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च किया था। जनवरी के अंत में अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन के पदभार संभालने के कुछ ही घंटों के बाद प्योंगयान ने एक क्रूज़ मिसाइल परीक्षण भी किया किया था।

मिसाइल परीक्षण की यह नई घटना उस समय पेश आई है जब टोक्यो में अमरीका, जापान और दक्षिण कोरिया लंबे समय से चले आ रहे उत्तर कोरिया के साथ उतार-चढ़ाव भरे राजनयिक रिश्तों पर बातचीत करने जा रहे हैं।

अमरीका स्थित कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस के एक वरिष्ठ शोधकर्ता अंकित पांडा का कहना है कि उत्तर कोरिया की यह पहला क्रूज़ मिसाइल होगा जिसे स्पष्ट रूप से रणनीतिक भूमिका के लिए नामित किया जाएगा। यह परमाणु वारहेड ले जाने में सक्षम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *