देश

दिल्ली दंगों के मामले में अदालती कार्यवाही में पक्षकार, मानवाधिकार कार्यकर्ता, पूर्व #IAS अधिकारी हर्ष मंदर के ठिकानों पर #ED की छापेमारी!

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को मानवाधिकार कार्यकर्ता और सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हर्ष मंदर के दिल्ली स्थित ठिकानों पर छापेमारी की। ईडी ने यह छापा मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ी जांच के चलते डाला है।

एक अधिकारी ने बताया कि मंदर के दक्षिण दिल्ली के अधचीनी, वसंतकुंज और महरौली में स्थित कम से कम तीन परिसरों पर छापे मारे जा रहे हैं। माना जा रहा है कि ईडी का यह केस दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) द्वारा दर्ज एक एफआईआर पर आधारित है। आर्थिक अपराध शाखा ने फरवरी में मंदर द्वारा चलाई जा रही सेंटर फॉर इक्विटी स्टडीज(सीएसई) के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। वह इस संस्तान के निदेशक भी हैं।

मंदर ने कई पुस्तक लिखी हैं और सामाजिक कार्यों के अलावा वह सामाजिक न्याय और मानवाधिकार जैसे विषयों पर समाचार पत्रों में संपादकीय भी लिखते हैं।

पुलिस ने सीएसई द्वारा दक्षिण दिल्ली में स्थापित अमन घर और खुशी रेनबो होम के खिलाफ कई धाराओं में केस दर्ज किया है। इनमें राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के रजिस्ट्रार की शिकायत पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (लोक सेवक द्वारा विधिवत आदेश की अवज्ञा), किशोर न्याय अधिनियम की धारा 75 और 83 (2) में दर्ज मामले प्रमुख हैं।

Om Thanvi
@omthanvi
जुझारू मीडिया के साथ जुझारू कार्यकर्ताओं का मनोबल तोड़ने की क़वायद का सिलसिला? हर्ष मंदर समाज के लिए जूझने वाले संजीदा कार्यकर्ता हैं। अभी विदेश में हैं। पीछे उनके घर-दफ़्तर को छाना जा रहा है। यानी एक और छापा। अर्थात् फिर कोई “सर्वे”!

विष्णु तिवारी
@VishnuMTiwari1
ED ने हर्ष मंदर पूर्व आईएएस के वसंत कुंज स्थित घर और सेंटर फॉर इक्विटी स्टडीज में उनके ऑफिस में एक साथ छापे मारे। हर्ष मंदर ने सीएए के विरोध में प्रदर्शनों के दौरान घृणा फैलाने वाले भाषण देने के आरोप भी है।

Anil ChaturvedI
@anilpricha
सामाजिक सद्भाव और धार्मिक सौहार्द के लिए लगातार सक्रिय हर्ष मंदर के यहाँ ईडी के छापे मारे जा रहे हैं।वह दिल्ली दंगों के बहाने पुलिस की नाजायज कार्रवाई का शिकार बनाए गए लोगों की आवाज़ भी उठाते रहे हैं।इन कारणों से वह सुल्तान की आँख की किरकिरी रहे हैं।

Dushyant Naagar Flag of India
@DushyantNaagar
सोशल एक्टिविस्ट, दिल्ली दंगों के मामले में अदालती कार्यवाही में पक्षकार हर्ष मंदर के घर और दफ़्तर पर ED का छापा..!

आवाज़ को दबाने की ऐसी हर कोशिश के जवाब में आवाज़ और बुलंद होगी।

सनद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *