दुनिया

टेनिस की पूर्व दिग्गज खिलाड़ी मार्टिना नवरातिलोवा के ट्वीट से मोदी-शाह की अंतरष्ट्रीय बेइज़्ज़ती : रिपोर्ट

टेनिस की पूर्व दिग्गज खिलाड़ी मार्टिना नवरातिलोवा अपने एक ट्वीट से चर्चा में आ गई हैं.

अमेरिका की मार्टिना ने भारतीय गृह मंत्री अमित शाह के पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ़ करने वाली एक ख़बर पर चुटकी ली है.

इस ख़बर में अमित शाह ने कहा था, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तानाशाह नहीं हैं, बल्कि उनसे ज़्यादा लोकतांत्रिक नेता आज तक भारत में नहीं हुआ.”

ये बातें अमित शाह ने संसद टीवी को दिए एक इंटरव्यू में कही हैं.

मार्टिना ने इस ख़बर के ट्वीट को री-ट्वीट करते हुए लिखा- एंड फोर माय नेक्सट जोक. यानी ‘मेरे अगले चुटकुले के लिए.’ इंग्लिश में ये लाइन स्टैंडप कॉमेडियन तब कहते हैं, जब वो अपना चुटकुला या चुटीला हिस्सा सुनाने जा रहे होते हैं.


मार्टिना का जवाब और सोशल मीडिया

मार्टिना के ट्वीट पर एएफपी के पत्रकार उज़ैर रिज़वी ने रिप्लाई किया, “मार्टिना अब भारत के राइट विंग के निशाने पर आ जाएंगी. मार्टिना अब उन विदेशी सेलेब्रिटी की लिस्ट में आ गई हैं, जिन्हें राइट विंग भारत और अमेरिका में ट्रोल करता है. देखते हैं कि वो इनमें कुछ समानता पाती हैं या कुछ अलग होगा?”

इस पर मार्टिना जवाब देती हैं, “ये अमेरिका के राइट विंग ट्रोल्स जैसे ही हैं. लगता है कि ये सब एक ही स्कूल में जाते हैं. कोई चिंता नहीं.”

मार्टिना के ट्वीट पर काफी संख्या में ऐसे यूज़र्स हैं जो लिख रहे हैं- “मार्टिना तुम भारत के बारे में जानती ही क्या हो? चुटकुला तो तुम खुद हो.”

हालांकि कुछ ऐसे भी यूज़र्स हैं, जो मार्टिना के ऐसा ट्वीट करने पर शाबाशी दे रहे हैं और उन्हें सलाम कर रहे हैं.

मार्टिना अप्रैल 2020 में भी पीएम मोदी को निशाने पर ले चुकी हैं. एक यूज़र को रिप्लाई करते हुए मार्टिना ने लिखा था, “सच तो ये है कि अगर राजनीतिक हितों के हिसाब से सच फिट ना बैठे तो सत्ता में बैठे ट्रंप और मोदी जैसे लोग सच को ज़्यादा से ज़्यादा दबाना चाहते हैं.”

सोशल मीडिया पर भारतीय सेलेब्रिटी का ज़िक्र क्यों?

फरवरी 2021 में अमेरिका की पॉप सिंगर रिहाना और मिया खलीफा ने किसान आंदोलन से जुड़ी ख़बर को ट्वीट करते हुए लिखा था- “हम इस बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं?”

इस ट्वीट के बाद कई और विदेशी सेलेब्रिटी ने किसान आंदोलन को लेकर मोदी सरकार की आलोचना की थी.

विदेश से आती इस आलोचना के बाद भारत की मशहूर हस्तियां सचिन तेंडुलकर, विराट कोहली, अक्षय कुमार और कंगना रनोट जैसे लोग सक्रिय हुए थे और भारत के आंतरिक मामलों में दखल ना देने जैसी बातें कही थीं.

अब मार्टिना के ट्वीट के बाद कई यूज़र्स लिख रहे हैं कि जल्द ही भारत के सेलेब्रिटी सक्रिय होंगे और इस ट्वीट का जवाब देंगे.

ट्विटर पर चर्चित व्यंग्यकार और सरकार के आलोचक ‘रॉफेल गांधी’ नाम के पैरोडी यूज़र सचिन तेंडुलकर की फोटो लगाकर लिखते हैं- आ जाओ गॉड जी, अपना इंटरनल पैंडोरा खोलकर…

कुछ लोग मार्टिना के सरनेम नवरातिलोवा को नवरात्रों से जोड़ कर भी तंज कस रहे हैं.


कौन हैं मार्टिना नवरातिलोवा?

1956 में जन्मीं मार्टिना नवरातिलोवा टेनिस की दुनिया का बड़ा नाम हैं.

नवरातिलोवा ने 1978 से 1990 तक नौ बार विंबलडन महिला एकल का खिताब जीता है. वहीं चार बार यूएस ओपन, तीन बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन और दो बार फ़्रेंच ओपन भी वो जीत चुकी हैं.

कुल मिलाकर 18 बार ग्रैंड स्लैम का एकल खिताब जीतने वालीं मार्टिना नवरातिलोवा ने रिकॉर्ड 31 बार ग्रैंड स्लैम का महिला युगल टाइटल भी जीता है. साथ ही ग्रैंड स्लैम का मिश्रित युगल भी वो 10 बार अपने नाम कर चुकी हैं. कुल मिलाकर उन्होंने एकल के रिकॉर्ड 167 खिताब, युगल के रिकॉर्ड 177 खिताब और मिश्रित युगल के 10 खिताब अपने नाम किए.

डब्ल्यूटीए टेनिस वेबसाइट के मुताबिक़, मार्टिना को ईमानदार, साहसी और विवादों में रहने वाली महिला माना जाता है.

समलैंगिकों के अधिकारों को लेकर भी मार्टिना चर्चा में रहती हैं. हालांकि एक बार टांसजेंडर्स खिलाड़ियों को वीमेन कैटेगिरी में खिलाने को मार्टिना ने धोखा बताया था.

इस मुद्दे को लेकर मार्टिना की आलोचना हुई थी, जिसके बाद उन्होंने माफ़ी भी मांगी थी.\

ग़रीब बच्चों की मदद, जानवरों के अधिकार, पर्यावरण जैसे मुद्दों पर मार्टिना सक्रिय रहती हैं.

2006 में मार्टिना ने टेनिस की दुनिया को अलविदा किया और वो भी एक रिकॉर्ड के साथ. अपने 50वें जन्मदिन से एक महीने पहले ग्रैंड स्लैम टाइटल अपने नाम कर वो टेनिस की दुनिया में सबसे अधिक उम्र में खिताब हासिल करने वाली महिला बन गईं.

मार्टिना की संपत्ति को लेकर कई वेबसाइट्स अलग-अलग दावे करती हैं. हालांकि किसी भी दावे को सच मानें तो मार्टिना के पास अच्छी ख़ासी संपत्ति बताई जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *