दुनिया

तालिबान ने अफ़ग़ानिस्तान में 250 दाइश के आतंकवादियों को गिरफ़्तार किया : ज़बीहुल्ला मुजाहिद

तालेबान ने बताया है कि अफ़ग़ानिस्तान के विभिन्न क्षेत्रों से दाइश के 250 आतंकियों को गिरफ़्तार किया गया है।

आवा समाचार एजेन्सी के अनुसार तालेबान सरकार के प्रवक्ता ज़बीहुल्ला मुजाहिद ने बताया है कि पिछले एक महीने के दौरान अफ़ग़ानिस्तान के विभिन्न क्षेत्रों से दाइश के 250 से अधिक आतंकवादियों को गिरफ़्तार किया गया है।

दाइश ने हालिया कुछ दिनों के दौरान राजधानी काबुल सहित अफ़ग़ानिस्तान के कई क्षेत्रों में आतंकी कार्यवाहियां करके उनकी ज़िम्मेदारी स्वीकार की है।

दाइश के संदर्भ में अफ़ग़ानिस्तान की पूर्व सरकार के एक कमांडर सादिक़ शीनवारी ने कहा है कि तालेबान के सदस्यों को दाइश के तत्वों के एकत्रित होने और छिपने के ठिकानों का पता लगाकर उनका काम तमाम कर देना चाहिए क्योंकि वे अफ़ग़ानिस्तान की सुरक्षा के लिए गंभीर ख़तरा बनते जा रहे हैं।

इससे पहले अमरीका के रक्षामंत्री कह चुके हैं कि हम आतंकी गुट दाइश का मुक़ाबला करते रहेंगे।

दूसरी ओर ईरान के राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी ने कहा है कि दाइश, क्षेत्र के लिए एक गंभीर ख़तरा है। उन्होंने कहा कि दाइश से मुक़ाबले के लिए अगर गंभीरता से कोई संयुक्त प्रयास नहीं किया गया तो फिर इस आतंकी गुट द्वारा क्षेत्र के बहुत से देशों और वहां की जनता के लिए समस्याएं पैदा की जाने लगेंगी।

उधर उत्तरी अफ़ग़ानिस्तान में दाइश की उपस्थिति से चिंतित होकर रूस के नेतृत्व ने अफ़ग़ानिस्तान और ताजेकिस्तान की सीमा के निकट सैन्य अभ्यास किया गया। रूसी राष्ट्रपति ने अफ़ग़ानिस्तान में दाइश की उपस्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की थी। अब वे अफ़ग़ानिस्तान की सीमा पर कड़े सुरक्षा उपायों की मांग कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *