दुनिया

परमाणु वार्ता में दूसरे पक्षों को जो रवैया होगा ईरान भी उसी हिसाब से क़दम उठाएगा : ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर

इस्लामी गणतंत्र ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियान ने तेहरान के दौरे पर आए स्विज़रलैंड के संसद सभापति से मुलाक़ात में पारस्परिक सहयोग, क्षेत्रीय व अंतर्राष्ट्रीय विषयों पर बातचीत के दौरान परमाणु वार्ता के संदर्भ में कहा कि दूसरे पक्षों का जो रवैया होगा ईरान भी उसी हिसाब से क़दम उठाएगा।

अमीर अब्दुल्लाहियान ने ईरान और स्विज़रलैंड के अच्छे संबंधों का हवाला देते हुए कहा कि सभी क्षेत्रों में स्विज़रलैंड से ईरान के व्यापक और मज़बूत संबंध ख़ास महत्व रखते हैं। उनका कहना था कि दोनों देशों के बीच छोटी और मझोली कंपनियों के आपसी सहयोग को विस्तार देने की बड़ी क्षमताएं हैं और दोनों देशों के संयुक्त आयोग की नियमित रूप से बैठकें भी ज़रूरी हैं।

विदेश मंत्री ने अफ़ग़ानिस्तान के बारे में बात करते हुए कहा कि अफ़ग़ानिस्तान के हालात की वजह से शरणार्थियों की समस्या, मादक पदार्थ और आतंकवाद से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग ज़रूरी है। उनका कहना था कि सर्दी का मौसम शुरू हो गया है अतः अफ़ग़ानिस्तान के लोगों की तत्काल मदद की जानी चाहिए, ईरान पहले से ही इस संदर्भ में काम कर रहा है।

अमीर अब्दुल्लाहियान ने वियेना में परमाणु वार्ता के संदर्भ में कहा कि इस बारे में सरकार बहुत जल्द अंतिम फ़ैसला लेगी और आगे की वार्ता में हम दूसरे पक्षों के रवैए के हिसाब से क़दम उठाएंगे।

स्विज़रलैंड के संसद सभापति आंद्रयास एईब ने अपनी ईरान यात्रा पर ख़ुशी ज़ाहिर की और ईरानी अधिकारियों से अपनी मुलाक़ातों को सार्थक बताते हुए कहा कि अफ़ग़ानिस्तान से आने वाले शरणार्थियों का ईरान ने बहुत ख़याल रखा है और अफ़ग़ानिस्तान की जनता के लिए ईरान की सहायता सराहनीय है।

स्विज़रलैंड के संसद सभापति का कहना था कि वार्ता के पक्षों के दृष्टिकोणों को एक दूसरे के क़रीब लाने में प्रभावी भूमिका निभाने में स्विज़रलैंड की दिलचस्पी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *