दुनिया

ब्रिटेन में तेज़ी से बढ़ रहा है कोरोना : ब्रिटेन में रोज़ाना एक लाख लोग कोरोना से प्रभावित हो सकते हैं : स्वास्थ्य मंत्रालय

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से चेतावनी दी गई है कि देश में रोज़ाना एक लाख लोग कोरोना से प्रभावित हो सकते हैं।

इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने बयान में देश में तेज़ी से कोरोना के बढ़ते मामलों की ओर संकेत करते हुए कहा है कि यह महामारी अभी देश में समाप्त नहीं हुई है।

इस बयान में यह कहा गया है कि अब इस बात की संभावना बढ़ गई है कि ब्रिटने में हर दिन कम से कम एक लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो जाएं।

ब्रिटेन के स्वास्थ्यमंत्री साजिद जावेद ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि सरकार का अनुमान था कि जाड़े के मौसम में कोरोना के प्रभावितों की संख्या बढ़ सकती है।

ब्रिटेन में पिछले 24 घंटों में अचानक 223 मौतों ने दहशत फैला दी है। अधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक ब्रिटेन में पिछले 24 घंटों के दौरान 223 मौतें हुई हैं। इस साल मार्च के बाद यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसी बीच ब्रिटेन में 43,738 नए मामले भी दर्ज किए गए।

इन सब बातों की इसकी सबसे बड़ी वजह ब्रिटेन में डेल्टा के नए वेरिएंट AY.4.2 को माना जा रहा है। ब्रिटेन के हेल्थ डिपार्टमेंट ने भी नए केस के फैलाव में नए वेरिएंट को जिम्मेदार मानते हुए इसका आकलन करने को कहा है। डेल्टा के नया वेरिएंट AY.4.2 को फिलहाल खतरा नहीं माना जा रहा है। इसके बारे में पहली बार जुलाई 2021 में पता चला था।

डेल्टा वेरिएंट में कुछ नए म्यूटेशन हैं, जो स्पाइक प्रोटीन को प्रभावित करते हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि AY.4.2 संभावित तौर पर अधिक संक्रामक है लेकिन इसकी तुलना डेल्टा या अल्फा वेरिएंट से नहीं हो सकती है जो 50 से 60% अधिक संक्रामक थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *