दुनिया

रूस के रक्षामंत्री ने कहा है, मॉस्को ईरान के साथ सैन्य सहयोग में विस्तार के लिए तैयार है

रूस के रक्षामंत्री ने कहा है कि मॉस्को ईरान के साथ सैन्य सहयोग में विस्तार के लिए तैयार है।

सर्गेई शविगो ने कहा कि मॉस्को-तेहरान के मज़बूत संबंधों और सहयोग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंकवाद से मुकाबले में देखा जा सकता है। उन्होंने बल देकर कहा कि जारी वर्ष में ईरान और रूस के रक्षामंत्रालय विस्तृत पैमाने पर संयुक्त कार्यक्रम रखते हैं।

इसी प्रकार रूसी रक्षामंत्री ने सीरिया में आतंकवाद से मुकाबले में तेहरान और मॉस्को के मध्य होने वाले सहयोग की ओर संकेत किया और कहा कि रूस ईरान के साथ सैन्य सहयोग को विस्तृत करने के लिए तैयार है।

रूसी रक्षामंत्री ने अफ़ग़ानी शरणार्थियों की स्थिति की ओर संकेत करते हुए कहा कि अब अमेरिका अफगानिस्तान से जा चुका है परंतु वह अब भी विभिन्न देशों का आह्वान कर रहा है कि अफगानी शरणार्थियों का समर्थन करें।

रूसी सेना के चीफ़ ऑफ़ आर्मी स्टाफ़ वालरी ग्रासिमोफ़ ने सोमवार को ईरान की आम फोर्सेज़ के चीफ़ मेजर जनरल मोहम्मद बाकिरी से मुलाकात में ईरान को रूस का निकट सहयोगी बताया और कहा कि दोनों देशों के संबंध मित्रतापूर्ण वातावरण में प्राचीन परम्परा के आधार पर विस्तृत हो रहे हैं और वार्ता जारी है।

इस मुलाकात में मेजर जनरल मोहम्मद बाक़िरी ने ईरान और चीन के बीच होने वाले 25 वर्षीय समझौते की ओर संकेत किया और बल देकर कहा कि अगर ज़रूरी हुआ तो रूस के साथ भी इस प्रकार का समझौता हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *