दुनिया

ओमीक्रान वेरिएंट अमरीका के 15 राज्यों में फैल चुका है : यूरोप के देशों में लाकडाउन के ख़िलाफ़ प्रदर्शन शुरू!

अमरीका के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बता रहे हैं कि कोरोना वायरस का ओमीक्रान वेरिएंट देश के 15 राज्यों में फैल चुका है जबकि अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन के स्वास्थ्य सलाहकार एंथोनी फ़ाउची ने कहा है कि ओमीक्रान के संदर्भ में उत्साहजनक इशारे मिल रहे हैं। इस बीच यूरोप के कई देशों में लाकडाउन के ख़िलाफ़ जनता ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

अमरीका के स्वास्थ्य विभाग की अधिकारी रोचेल वेलिन्स्की ने कहा कि आने वाले दिनों में ओमीक्रान से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि इस समय वैसे तो अमरीका में अधिकतर डेल्टा वायरस से संक्रमित मरीज़ हैं क्योंकि रोज़ाना आ रहे 1 लाख तक नए मामलों में से 99 प्रतिशत डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित पाए जाते हैं।

उधर राष्ट्रपति के स्वास्थ्य मामलों के सलाहकार एंथोनी फ़ाउची ने कहा कि लोगों को चाहिए कि वैक्सीन का बूस्टर डोज़ लगवाएं ताकि ओमीक्रान का मुक़ाबला किया जा सके। सीएनएन को इंटरव्यू देते हुए फ़ाउची ने कहा कि दक्षिणी अफ़्रीक़ा में तो ओमीक्रान सबसे तेज़ी से फैल रहा है लेकिन अमरीका में अब भी डेल्टा वेरिएंट सबसे तेज़ रफ़तार से फैल रहा है।

फ़ाउची ने कहा कि ओमीक्रान के बारे में दक्षिणी अफ़्रीक़ा में जो लक्षण नज़र आ रहे हैं वह उत्साहजनक हैं लेकिन यह अभी आरंभिक इंडीकेटर हैं।

इस समय ओमीक्रान वेरिएंट के बारे में सघन जांच जारी है कि इसकी संक्रमण क्षमता और प्रतिरोधक क्षमता क्या है।

इस बीच मोडर्ना कंपनी के डायरेक्टर स्टीफ़न होग ने कहा है कि इस बात की आशंका है कि वैक्सीन का असर कम हो जाएगा।

ओमीक्रान वेरिएंट अमरीका के 15 राज्यों में फैल चुका है जबकि दुनिया के 40 देशों में अब तक इस वायरस ने दस्तक दे दी है।

इस बीच यूरोप में लाकडायन की योजना के ख़िलाफ़ प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

ब्रसेल्ज़ में रविवार को पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें हुईं। इस प्रदर्शन में 8 हज़ार से अधिक लोग एकत्रित हुए थे। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया जबकि पुलिस ने उन पर आंसू गैस के गोले फ़ायर किए।

हालैंड में भी प्रदर्शन हुए और लाकडाउन की योजना का विरोध किया गया।

डेनमार्क के प्रशासन ने रविवार को बताया है कि इस देश में ओमीक्रान वेरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या 183 तक पहुंच चुकी है जो चिंता की बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *