विशेष

बांग्लादेश की महिलाओं ने यूट्यूब की मदद से अपने गांव को दुनिया के नक्शे पर स्थापित कर दिया है

बांग्लादेश के एक गांव की महिलाएं कुछ ऐसा कर रही हैं जिससे उनके वीडियो को लाखों बार देखा जा रहा है. उनके यूट्यूब चैनल पर खाना बनाने के वीडियो डाले जाते हैं और वह दुनिया भर में धूम मचा रहे हैं.

बांग्लादेश की इन महिलाओं ने यूट्यूब की मदद से अपने गांव को दुनिया के नक्शे पर स्थापित कर दिया है. वे यूट्यूब पर पारंपरिक बांग्लादेशी भोजन बनाने के वीडियो पोस्ट करती हैं. ‘यूट्यूब चैनल विलेज फूड सीक्रेट्स’ के 35 लाख सब्सक्राइबर्स हैं तो वहीं ‘विलेज कुकिंग’ चैनल के 1.5 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं. इन दोनों चैनलों के वीडियो को अरबों बार देखा जा चुका है. वहीं AroundMeBD के भी चालीस लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं. इसके चैनल पर महिलाएं मछली, मीट और अन्य भोजन बनाना सिखाती हैं.

ये महिलाएं अपने यूट्यूब चैनल के जरिए पारंपरिक खाना पकाने के जरिए दुनिया को अपनी ग्रामीण संस्कृति और अपने दैनिक जीवन को दिखाती हैं. लेकिन यह सिर्फ भावी पीढ़ी के लिए वीडियो को रिकॉर्ड करने के बारे में नहीं है; ऐसे चैनल अक्सर इन प्लेटफार्मों पर काफी विचार रखते हैं और संबंधित गांव के लिए विभिन्न परियोजनाओं के लिए धन इकट्ठा करने में मदद भी करते हैं.

कभी अलग-थलग पडे़ ये “यूट्यूब विलेज” अब दुनिया भर के दर्शकों के साथ अपनी दैनिक दिनचर्या साझा कर रहे हैं. एक ऐसे ही वीडियो में कुछ महिलाएं पूरे गांव के लिए खाना बना रही हैं, वह भी करीब 400 लोगों के लिए. इस वीडियो में 15 महिलाएं मैकेरल मछली को बंगाली तरीके से बनाकर दिखा रही हैं. वे तरी वाली मछली बनाती हैं और अपने वीडियो में बताती हैं कैसे मैकेरल करी को बनाया जाता है. करी बनने के बाद इसे पूरे गांव के लोगों को परोसा जाता है.

यह कुछ दिनों पहले जारी किए गए AroundMeBD यूट्यूब चैनल के ताजा वीडियो में से एक है और जिस पर आप इस तरह के कई और व्लॉग एपिसोड देख सकते हैं. साइबर कैफे के मालिक लिटोन अली खान द्वारा 2016 में बनाया गया चैनल गांव की उन महिला रसोइयों पर रोशनी डालता है, जो कैमरे के सामने विशालकाय मछलियों को काटने के विभिन्न तरीकों का प्रदर्शन करती हैं या दर्शकों को मांस पकाने का तरीका बताती हैं.

ज्यादातर खानों की सामग्री सरल है, जिसमें किफायती खाना पकाने के तरीके शामिल हैं. यह चैनल बांग्लादेश के पश्चिम में रहने वाले इस समुदाय के दैनिक जीवन को बेहद करीब से दिखाता है. AroundMeBD चैनल गांव में 17 महिलाओं समेत लगभग 50 लोगों को रोजगार देता है. टीम के सदस्यों ने कैमरा इस्तेमाल करने, वीडियो एडिटिंग करने और शूटिंग करने के गुर काम के दौरान सीखे हैं.

जैसे-जैसे चैनल की सफलता बढ़ी है, चैनल ने गांव में बच्चों के लिए वीडियो गेम लगाए हैं और टूटे-फूटे घरों को बनवाने का काम किया है. चैनल के लिए काम करने वाले लोगों का यह मेडिकल खर्च भी उठाता है.

एए/वीके (डीपीए)

Leave a Reply

Your email address will not be published.