यूपी-उत्तराखंड राज्य

भर्ती से पहले ही #अग्निपथ पर चल पड़े #अग्निवीर : कई जगहों पर ट्रेनें फूंकी, जल रहा है पूरा भारत : बुलंदशहर में युवाओं ने किया भारी विरोध : वीडियो

 

 

 

भारत सरकार की अग्निपथ योजना का विरोध पूरे भारत में जारी है। कुछ जगहों पर छात्रों ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन किए जबकि कुछ प्रदर्शन पुलिस के हस्तक्षेप की वजह से हिंसक हो गया।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड राज्यों के विभिन्न हिस्सों से आक्रोशित युवाओं द्वारा विरोध प्रदर्शन की तस्वीरें सामने आई हैं। कई-कई स्थानों पर विरोध ने हिंसक रूप भी अख्तियार कर लिया है।

योजना की घोषणा के साथ ही सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं ने बुधवार को भी देश के विभिन्न राज्यों में इसके विरोध में प्रदर्शन किए थे जो गुरुवार को भी जारी रहे।

योजना के विरोध में बाहरी दिल्ली के नांगलोई रेलवे स्टेशन पर गुरुवार को एक दर्जन से अधिक सेना में भर्ती के आकांक्षी युवाओं ने पटरियों पर लेटकर रेल का मार्ग अवरुद्ध किया।

सेना भर्ती योजना ‘अग्निपथ’ के खिलाफ युवाओं का प्रदर्शन हरियाणा के पलवल में बृहस्पतिवार को हिंसक हो गया. इस दौरान पथराव और गाड़ियों में आगज़नी की गई। पुलिस ने हालात पर काबू पाने के लिए बल प्रयोग किया और प्रशासन ने इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है।

गुरुवार को बड़ी संख्या में गुड़गांव और रेवाड़ी के बिलासपुर और सिधरावाली इलाकों के युवा सड़कों पर उतर आए तथा राजमार्गों को अवरुद्ध कर दिया.

प्रदर्शनकारियों ने गुड़गांव-जयपुर राजमार्ग पर बस अड्डे और सड़कों पर घेराबंदी करते हुए बिलासपुर चौक पर विरोध प्रदर्शन किया।

ग्वालियर में नौबत यहां तक पहुंच गई कि पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा और प्रदर्शनकारी युवाओं पर आंसू गैस के गोले भी छोड़े, फिर भी जब पुलिस से हालात नहीं संभले तो सेना को बुलाना पड़ा है।

मध्य प्रदेश के ही इंदौर में भी युवाओं ने तिरंगे झंडों के साथ सड़क पर उतरकर विरोध जताया। करीब 150 युवा गुरुवार को सड़क पर उतरे। उन्होंने शहर के एक व्यस्त चौराहे पर तिरंगा झंडों के साथ प्रदर्शन कर आक्रोश जताया।

बिहार के छपरा रेलवे स्टेशन पर गुरुवार को अग्निपथ योजना के विरोध में युवाओं द्वारा ट्रेन में आग लगा दी गई। हाजीपुर में पूर्व मध्य रेलवे के मुख्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रेल सेवाएं बाधित हुईं. पटना-गया, बरौनी-कटिहार और दानापुर-डीडीयू जैसे व्यस्त मार्ग सबसे ज्यादा प्रभावित हुए।

‘अग्निपथ’ योजना के विरोध में बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में युवाओं ने प्रदर्शन किया. इसकी वजह से वाराणसी रेल मंडल के विभिन्न खंडों की करीब 21 रेलगाड़ियों का संचालन प्रभावित हुआ।

अलीगढ़ में नौजवानों ने योजना के खिलाफ अलीगढ़-गाजियाबाद राजमार्ग पर रास्ता जाम किया, बलिया में युवाओं के प्रदर्शन के कारण स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस को रोकना पड़ा। वहीं, फिरोजाबाद और बुलंदशहर में नौजवानों ने सड़क पर उतरकर नारेबाजी की।

भारत की केंद्र सरकार ने दशकों पुरानी रक्षा भर्ती प्रक्रिया में आमूलचूल परिवर्तन करते हुए थलसेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों की भर्ती संबंधी ‘अग्निपथ’ नामक योजना की मंगलवार को घोषणा की थी, जिसके तहत सैनिकों की भर्ती सिर्फ चार साल की कम अवधि के लिए संविदा आधार पर की जाएगी।

योजना के तहत तीनों सेनाओं में इस साल करीब 46,000 सैनिक भर्ती किए जाएंगे। चयन के लिए पात्रता आयु साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होगी और इन्हें ‘अग्निवीर’ नाम दिया जाएगा।

Narendra nath mishra
@iamnarendranath
बुलन्दशहर में सेना भर्ती योजना को लेकर विरोध

Govinda Goswami : गोविन्दा गोस्वामी
@GovindaGoswami_
#अग्निपथ_योजना के खिलाफ उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में सड़कों पर उतरे छात्र।

ये सरकार देश का वर्तमान, भूत, भविष्य सबको सड़कों पर हाय-हाय कर रही है।

Govinda Goswami : गोविन्दा गोस्वामी
@GovindaGoswami_

आगाज हो चुका है,आखिर कब तक रोकोगे।

बुलन्दशहर में सेना भर्ती योजना को लेकर विरोध।

Wasim Akram Tyagi
@WasimAkramTyagi
अलीगढ़ में बस पर पथराव हुआ है, आगरा में लाठीचार्ज करना पड़ा है, बुलंदशहर के अक्षय रावत का वीडियो सुबह से वायरल हो रहा है। अब मालूम नहीं ये इलाक़े यूपी में हैं या बिहार में? अगर किसी को मजीद जानकारी हो तो वह ANI वाले महाशय को उपलब्ध करा दें। धन्यवाद।

Umashankar Singh उमाशंकर सिंह
@umashankarsingh
“अर्थी दो या भर्ती दो”

UP के बुलंदशहर में युवाओं का ज़बरदस्त ग़ुस्सा देखिए! कह रहे हैं कि वन रैंक वन पेंशन के नाम पर वोट लिया अब नो रैंक नो पेंशन की स्कीम ला रहे हैं। 30वें सेकंड पर देखिए ग़ुस्से से उबल रहे युवक का गमछा लपेटे साथी के सिर पर सांकेतिक झटका!

Samajwadi Party
@samajwadiparty
देश प्रेम की भावना के साथ मेहनत कर तैयारी करने वाले युवाओं को सेना में भर्ती के नाम पर 4 साल का धोखा देने वाली BJP सरकार के खिलाफ युवाशक्ति एकजुट और अक्रोशित है।

बुलंदशहर में भड़की विरोध की ज्वाला युवा विरोधी सत्ता को भस्म कर देगी।

4 साल की संविदा नहीं,
स्थायी भर्ती दे सरकार।

Dushyant Naagar 🇮🇳
@DushyantNaagar

बुलंदशहर, अलीगढ, हाथरस, मथुरा, भरतपुर, अलवर व दौसा में बहुत से युवा भारतीय सेना में जाने की महीनों से तैयारी कर रहें है. सरकार को इनकी भावनाओ का आदर करने की जरूरत है.