दुनिया

यूक्रेन में अमरीका अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर पाएगा : लावरोफ, रूसी विदेशमंत्री

रूसी विदेशमंत्री ने कहा है कि यूक्रेन को हथियार भेजकर भी अमरीका अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर पाएगा।

सरगेई लावरोफ ने अमरीका और पश्चिमी देशों द्वारा यूक्रेन के लिए आधुनिक हथियारों की सप्लाई पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन के लिए भेजे जाने वाले अत्याधुनिक हथियार भी अमरीका को उसके लक्ष्यों तक नहीं पहुंचा पाएंगे।

अभी कुछ दिन पहले ही रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़ाख़ारोवा भी कह चुकी हैं कि यूक्रेन के लिए अमरीका का हथियारों का नया पैकेज, न केवल पश्चिम के लिए बल्कि स्वयं यूक्रेन के लिए भी हानिकारक है।

यूक्रेन के संदर्भ में नेटो के महासचिव ने गुरूवार को कहा था कि कीएव को हथियार देकर रूस के मुक़ाबले में यूक्रेन को सुरक्षित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन के लिए हथियारों की सप्लाई जारी रहेगी।

ज्ञात रहे कि यूक्रेन युद्ध के आरंभ होने के चार महीनों के बाद रूस के हमले, यूक्रेन को हथियारों की सप्लाई और सैनिक, राजनीतिक तथा सामाजिक क्षेत्र में इस युद्ध के पड़ने वाले दुष्प्रभावों पर प्रतिक्रियाओं का सिलसिला थम नहीं रहा है। नेटो के सदस्य देश यूक्रेन युद्ध में उसका साथ तो नहीं दे रहे हैं किंतु उसको हथियारों की सप्लाई करके युद्ध की ज्वाला को ठंडा होने नहीं दे रहे हैं।

रूस की ओर से इस बारे में बारंबार चेतावनी दे चुका है कि यूक्रेन के लिए हथियारों की सप्लाई युद्ध के लंबे खिंचने का कारण तो बनेगी लेकिन फिर भी पश्चिम अपना लक्ष्य हासिल नहीं कर पाएगा।